इत्र से गमकते लिबास, खिलखिलाते चेहरे, दुआओं के लिए उठे हाथ और गले लग दी मुबारकबाद

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बांसडीह/सुखपुरा/ बिल्थरारोड/बैरिया/बलिया। रविवार शाम चांद के दीदार के साथ ही चारों तरफ आतिशबाजी शुरू हो गई. रात भर मस्जिदों में अल्लाह की शान में नज्में पढ़े गए. सोमवार सुबह नए लिबास और पुरखुलूस माहौल में अकीदतमंद हाथों में शफ लिए मस्जिदों और ईदगाह के ओर निकल पड़े. कमोबेश पूरे जिले में नए कपड़े, इत्र की खुशबू और हर ओर हंसते-खिलखिलाते चेहरे … ईद के मौके पर हर ओर यही नजारा था.  हजारों लोगों ने एक साथ अल्लाह की बारगाह में ईद की नमाज अदा की और अपनों के लिए खुशियों और बरकत की दुआएं मांगी. अकीदत के साथ नमाज अदा करने के बाद लोगों ने एक दूसरे को गले लगाया और ईद की बधाइयां दी.
बांसडीह व आस पासके क्षेत्रों में ईद का त्यौहार शांति पूर्वक सम्पन्न हुआ. क्षेत्र के सहतवार, सेमरी, सकलपुरा, सुल्तानपुर, कुर्तुपुर, खरौनी आदि विभिन्न गावों में ईद के मौके पर हिन्दू मुस्लिम लोगों ने आपस में गले मिल एक दूसरे को बधाई दी. ईद की नमाज हर जगह शांति पूर्ण सम्पन्न हुआ. सहतवार में नगर पंचायत प्रतिनिधि नीरज सिंह गुडू ने बड़ी बाजार स्थित मस्जिद और अन्य मस्जिदों  में लोगो से गले मिल बधाई दी और सेवई का लुत्फ उठाया. बांसडीह में कांग्रेस नेता प्रतुल कुमार ओझा, अरविंद सिंह मंटू, राहुल सिंह, धीरेंद्र बहादुर सिंह, पंडित सुरेन्द्र तिवारी आदि ने सेवई का लुत्फ उठाया और गले मिल एक दूसरे को बधाई दी.
सुखपुरा प्रतिनिधि के मुताबिक क्षेत्र में  खुशनुमा माहौल में स्थानीय ईदगाह में पाकीजगी व अकीदत के साथ मुस्लिम बंधुओं ने ईद की नमाज अदा की. ईदगाह में तिल रखने की जगह नहीं थी. भारी भीड़ के कारण नमाजियों को ईदगाह के बाहर भी नमाज अदा करना पड़ा. क्षेत्र के लगभग आधा दर्जन गांवों के मुस्लिम बंधुओं ने यहां ईदगाह में ईद की नमाज अदा किया. नमाज में बड़े-बुजुर्ग, छोटे -बड़े सभी ने समान रुप से शिरकत किया. ईद की नमाज कारी हाफिज मुख्तार साहब ने अदा कराई. ईदगाह के बाहर बच्चे रंग बिरंगे परिधान पहनकर सजी दुकानों से अपनी मनपसंद चीजें खरीद रहे थे. नमाज के बाद लोगों ने एक दूसरे से गले मिलकर ईद की बधाइयां दी. जिसमें हिंदू भी काफी संख्या में मौजूद रहे. इसी दरम्यान छोटे बच्चे भी अपने हम उम्र साथियों से गले मिलकर ईद की बधाईयां दी.
ईदगाह के बाहर सबसे छोटे बच्चे  शाद और आलिया ने जब एक दूसरे से गले लगकर ईद की बधाई दी तो लोगों की नजर बरबस उनकी तरफ  चली गयी. नमाज के बाद नमाजी मुस्लिम बंधुओ ने मुल्क की खुशहाली, अमन, चैन व आपसी सौहार्द के लिए दुआ मांगी. शांति व्यवस्था के लिए पुलिस फोर्स की मुकम्मल व्यवस्था की गई थी. इस मौके पर सरफुल हक, अबरार अहमद, राजू वारसी, कलीम वारसी, महताब आलम, जावेद पिंटू, हाफिज अलाउद्दीन, खालिक अंसारी, इसरार अहमद, मोबीन आलम, जुबेर अहमद, रुस्तम अली, आनंद पांडेय आदि मौजूद रहे.
बिल्थरारोड प्रतिनिधि के अनुसार  मुस्लिम भाइयो ने सोमवार को  ईद त्यौहार बड़े ही हर्षोउल्लास के साथ मनाया गया. मुस्लिम बन्धुओ ने क्षेत्र के विभिन्न ईदगाहो पर नमाज अदा की. हिन्दू मुस्लिम भाइयो ने आपसी दुराव को भूलकर एक दूसरे को गले मिलकर ईद की मुबारकबाद दी.
इस मौके पर पूर्व विधायक जयप्रकाश अंचल व पूर्व विधायक गोरख पासवान व सपा जिलाध्यक्ष यशपाल सिंह, रसड़ा चीनी मिल के चेयरमैन चंद्रशेखर सिंह, जिला पंचायत सदस्य टियन यादव तथा नगर चेयरमैन दिनेश कुमार गुप्त ने सपा के अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष मतलूब अख्तर व शाहआलम के कुण्डैल स्थित आवास पर पहुँचकर ईद की बधाई दी. साथ ही क्षेत्र में घुमकर मुस्लिम बन्धुओं को मुबारकबाद दी. इस दौरान लोगो ने सेवइयां व विभिन्न लजीज ब्यञ्जनों का लुत्फ़ उठाया. 
बैरिया  प्रतिनिधि  के अनुसार क्षेत्र मे मुस्लिम समुदाय का पवित्र त्यौहार परम्परागत ढंग से मनाया गया. अहले सुबह से ही ईदगाहों पर मेला का सा दृश्य रहा. निश्चित समय पर मस्जिदों पर वहां के प्रमुख मौलवी ने लोगो को ईद की नमाज अता करायी. इस अवसर पर ईदगाहो पर पर्याप्त पुलिस बल तैनात रहे. जबकि उपजिलाधिकारी अरविंद कुमार, क्षेत्राधिकारी बैरिया त्र्यंबक नाथ दुबे व थानाध्यक्ष बैरिया व दोकटी देर शाम तक इलाके में चक्रमण करते दिखे.
नमाज के बाद देर रात तक मिलने मिलाने, एक दूसरे को बधाई देने तथा सेवइयों और लजीज व्यंजन खाने खिलाने का दौर चलता रहा. शान्ति व सद्भाव पूर्ण माहौल मे पर्व सम्पन्न हुआ. उधर, हल्दी स्थित जामा मस्जिद, गायघाट, सोनवानी, सीताकुण्ड आदि मस्जिदों में सुबह की नमाज अदा करने के बाद मुस्लिम भाइयो ने आपस मे गले मिल कर एक दूसरे को बधाई दी. वहीं हिन्दू भाइयों ने भी मुस्लिम बंधुओं को गले मिलकर ईद की मुबारकबाद दी. सुरक्षा व्यवस्था में थाना अध्यक्ष हल्दी संजय त्रिपाठी अपने सहयोगियों के साथ क्षेत्र में मौजूद रहे.
रसड़ा प्रतिनिधि  के मुताबिक नगर सहित ग्रामीण अंचलो में ईद का त्यौहार शान्ति पूर्ण ढंग से सम्पन्न हो गया. हिन्दू मुस्लिमों ने गले मिलकर एक दूसरे को मुबारकबाद दिया. पुलिस प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद रहा. ईद त्यौहार शकुशल सम्पन्न होने पर शासन प्रशासन ने राहत की सांस ली. नगर के ईदगाह पर मौलाना सरवर हुसैन हाज्जिन मस्जिद पर मौलाना अख्तर करहानी पुरानी मस्जिद पर मौलाना एकबाल अहमद मद्दू मुहल्ला मस्जिद पर मु0 असअद मुन्सफी मस्जिद पर हाफिज एनामुल हक़ ने ईद की नमाज पढ़ाई.
ग्रामीण अंचलों में  कोटवारी बड़ी मस्जिद पर हाफिज युसूफ एवम छोटी मस्जिद पर हाफिज महताब आलम ने पढ़ाया. नागपुर बस्तौरा लबकरा अमहर मन्दा नगहर सरायभारती कोप मुड़ेरा जाम अठिलापुरा आदि गावों में भी ईद का त्यौहार बड़े ही हर्षोलाष के साथ मनाया गया. गले मिलकर एक दूसरे को मुबारक देकर मुह मीठा कराया. विधायक प्रतिनिधि रमेश सिंह, नपा चेयरमैन बशिष्ठ नरायन सोनी, समाजसेवी राजेश गुप्त, चंद्रशेखर सिंह, विजय शंकर यादव, सुरेश चन्द ने भी नगर भ्रमण कर मस्जिदों पर जाकर गले मिलकर एक दूसरे को मुबारक बाद दिया.