मंत्री उपेंद्र तिवारी ने आधा दर्जन गांवों में लगाई जनचौपाल

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

समस्याओं के तत्काल निस्तारण को मौके से ही अधिकारियों से की बातचीत

बलिया। प्रदेश के भूमि एवं जल संसाधन मंत्री उपेंद्र तिवारी ने शनिवार को करीब आधा दर्जन गांवों में भ्रमण कर चौपाल लगाई. चौपाल में जनता की समस्याओं को सुनने के बाद मौके से ही अधिकारियों को फोन कर त्वरित निस्तारण के निर्देश दिए. इस तरह इन गांवों के लोगो की समस्याओं को उनके द्वार पर ही सुनकर निस्तारण की पहल की गई. 

मंत्री ने प्रत्येक चौपाल में कहा कि सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में गलत आख्या देने वाले सम्बंधित लोगों पर कठोर कानूनी कार्रवाई की जायेगी. अब सभी पात्रों तक सरकारी योजनाओं को लाभ पहुंचेगा. अपात्रों को शामिल करने वाले नहीं बचेंगे.

मंत्री तिवारी सबसे पहले हनुमानगंज ब्लॉक गुरवां में जनता से रु-ब-रु हुए. ज्यादातर लोगों ने पेंशन, राशन की ही समस्या बताई. मंत्री ने तत्काल हनुमानगंज ब्लॉक के बीडीओ को सभी शिकायतों को नोट करते हुए समय से सरकारी सुविधाओं को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए. कहा हर पात्र को उसकी पात्रता के हिसाब से पेंशन मिले. अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि सरकार की योजनाओं का लाभ पात्र लें और अपात्र बाहर हों.
इसके बाद मंत्री ने गड़वार ब्लॉक के खड़ीचा में भी चौपाल के माध्यम से ग्रामीणों की समस्याएं सुनी. नूरपुर में नहर, सड़क, विद्युत से सम्बंधित समस्याओं को सुनने के बाद त्वरित निस्तारण का भरोसा दिलाया.
उद्यान, बागवानी व व्यवसायिक खेती से करें आर्थिक विकास 

मंत्री ने जनचौपाल के दौरान ग्रामीणों से कृषि के क्षेत्र में विकास की संभावनाओं पर चर्चा करते रहे. कहा कि आज भी गांव की अधिकतर आबादी कृषि पर आधारित है. किसानों के लिए सरकार ने कई लाभकारी योजनाएं चला रखी है. किसान इसका बढ़ चढ़ कर लाभ लें. मंत्री ने बागवानी व उद्यान से सम्बंधित योजनाओं व उसके अनुदान से सम्बंधित जानकारी दी. साथ में व्यावसायिक खेती कर आर्थिक उन्नति करने की सलाह दी. जिला कृषि अधिकारी /बीडीओ गड़वार जेपी यादव ने वृद्धा पेंशन, विकलांग पेंशन, शादी अनुदान, प्रधानमंत्री आवास योजना आदि योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया. कृषि उपकरणों पर अनुदान के साथ प्रधानमंत्री फसल योजना के लाभ लेने को प्रेरित किया. किसान पारदर्शी योजनाओं में पंजीकरण के लिए जनता को जागृत किया.

 

बलिया लाइव लेटेस्ट अपडेट

बनारस लाइव लेटेस्ट अपडेट