दुबेछपरा रिंग बांध व कटानरोधी निर्माण हर हाल में 30 तक पूरा हो – डीएम

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

जिलाधिकारी ने बंधा मरम्मत व कटानरोधी कार्य का किया निरीक्षण

बंधा निर्माण व पिचिंग कार्य साथ- साथ करने का निर्देश

बलिया। जिला अधिकारी सुरेंद्र विक्रम ने बुधवार को दुबेछपरा बंधा निर्माण व कटानरोधी कार्यों का औचक निरीक्षण किया. उन्होंने कार्य की रफ्तार तेज करने के साथ 30 जून तक पूरा कर लेने के निर्देश दिए. कहा कि यह कार्य लोगो के घर जमीन को बचाने से जुड़ा है, लिहाजा काम की गुणवत्ता बेहतर होनी चाहिए. समय को देखते हुए बंधा निर्माण, मरम्मत व पिचिंग का काम साथ-साथ करने के निर्देश दिए.

जिलाधिकारी बुधवार को बारिस के बीच पचरूखिया, हुक़ूमछपरा व गंगापुर नई बस्ती डेंजर जोन को देखने के बाद एक्सईएन बाढ़ को निर्देश दिया कि जरूरत के हिसाब से कार्य ऐसा कराएं कि कटान रोकी जा सके. एनएच के अधिकारियों से सम्पर्क कर देख लें कि कटान से मुख्य सड़क प्रभावित नही होनी चाहिए. जरूरत के हिसाब से पिचिंग कार्य करा लें.अन्य विभाग के तकनीकी इंजीनियरों को साथ लेकर जिलाधिकारी दुबेछपरा रिंग बंधे पर हो रहे कार्य स्थल पर पहुँचे. हर तरफ जाकर बारीकी से कार्य की गुणवत्ता परखी. निर्देश दिया कि बंधा पर कार्य व नदी किनारे पिचिंग आदि का कार्य साथ-साथ हो, ताकि समय रहते कटान पर काबू पाया जा सके. उन्होंने हो रहे धीमे कार्य को तेज करने का निर्देश दिया. कहा कि जितना सम्भव हो सके, लेबर बढ़ाएं. हफ्ते भर में अच्छी प्रगति दिखनी चाहिए. ठेकेदारों से भी बातचीत कर गुणवत्ता का विशेष ख्याल रखने को कहा.

सहायक अभियंता कैम्प कर कराएंगे कार्य

दुबे छपरा रिंग बंधा पर जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता बाढ़ को निर्देश दिया कि इस महत्वपूर्ण व संवेदनशील प्रोजेक्ट पर सहायक अभियंता हमेशा मौजूद रहकर कार्य पर नजर रखेंगे. यह सुनिश्चित करेंगे कि कार्य में तेजी व गुणवत्ता बनी रहे. सचेत किया कि अगली बार निरीक्षण में अपेक्षित प्रगति नहीं दिखी तो संबंधित के खिलाफ कार्रवाई भी हो सकती है.

प्रधान व ग्रामीण भी रखें कार्य पर निगरानी

जिलाधिकारी ने ग्रामीणों से बातचीत कर कार्य की गुणवत्ता के बावत जानकारी ली. ग्रामीणों ने कार्य पर संतोष भी जताया. जिलाधिकारी ने कहा कि किसी भी प्रकार की शिकायत तो सीधे मुझे बताएं. तहसीलदार, सीओ व प्रधान से कहा कि पहले से ही सुरक्षित जगह चिन्हित कर वहां पेयजल, प्रकाश आदि की व्यवस्था तैयार रखें, ताकि आकस्मिक स्थिति में वहां बाढ़पीड़ितों को रखा जा सके.

केहरपुर के लिए इमरजेंसी प्रोजेक्ट बनाने के निर्देश

कटानरोधी कार्यों के निरीक्षण के दौरान ग्रामीणों ने केहरपुर गांव को कटाने से बचाने की गुहार लगाई. इस पर जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि केहरपुर में कटान को  रोकने के लिए इमरजेंसी प्रोजेक्ट तैयार रखें. मौके की स्थिति के अनुसार दूबेछपरा बांध पर ठोकर तैयार होने के बाद उधर कटान जाने की सम्भावना को देखने के बाद यह निर्देश दिया.