स्वच्छता अभियान को और गति देने के लिए जिलाधिकारी ने दिये निर्देश

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बलिया। जिलाधिकारी ने स्वच्छता अभियान को और गति देने के लिए पंचायत विभाग के अधिकारियों के अलावा अन्य विभागों को अधिकारियों को बड़ी जिम्मेदारी दी. उन्होंने सीडीओ को पंचायती राज विभाग का समन्वयक बनाते हुए प्रत्येक कार्याें पर नजर रखने की भी जिम्मेदारी दी है.
जिलाधिकारी ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक कर अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दिये. ज्वाइंट मजिस्ट्रेट निखिल टीकाराम फुंडे के निर्देशन में सभी बीडीओ को यह निर्देश दिया कि पूरे ब्लाॅक की कार्ययोजना तैयार कर बेसलाईन सर्वे को आधार मानकर शौचालय की मांग करेंगे. छोटी ग्राम पंचायत को प्राथमिकता देते हुए ओडीएफ गांवों का चयन, हर हप्ते ब्लाॅक स्वच्छता समिति की बैठक, ट्रिगरिंग टीम का चयन व ग्राम पंचायतों में तैनात करने के कार्य को बेहतर तरीके से करने का निर्देश दिया. विकास खण्ड स्तर पर सफाईकर्मियों, एएनएम व आशा बहुओं की, अध्यापकों, रसाईयों, कोटेदारों आदि की कार्यशाला भी आयोजित करने को कहा. शौचालय निर्माण में तेजी बनाये रखने के लिए राजमिस्त्रियों का चयन, प्रशिक्षण एवं गांव में तैनाती के अलावा मैटेरियल सप्ताई चेन को भी मजबूत करने पर बल दिया.
जिलाधिकारी ने सभी खण्ड शिक्षा अधिकारियों को यह निर्देश दिया कि सभी परिषदीय स्कूलों में शौचालय ठीक ठाक रखें. जरूरी हो तो राजवित्त से उसे मरम्मत करवा दें. स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए सभी स्कूलों में स्वच्छता खेल, रैली का आयोजन करें. बाल स्वच्छता क्लब का गठन करें. सभी अध्यापक हर 15 दिन पर स्वच्छता के लिए किये गये कार्यों की समीक्षा भी करें. जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देश दिया कि आंगनबाड़ी केंद्र पर शौचालय की स्थिति देख लें. केंद्रों पर मातृ समूह का गठन, कार्यकत्री एवं सहायिका की हर 15 दिन पर बैठक, अच्छे कार्य करने वाली कार्यकत्री या सहायिका को प्रोत्साहन देने का निर्देश दिया. सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर ओपीडी पर्ची पर शौचालय के प्रयोग संबंधी मुहर व हाथ धोने की विधि को लिखवाने का निर्देश दिया. एएनएम व आशा की बैठक कर स्वच्छता के व्यापक प्रचार प्रसार घर-घर करने को कहा. टीकाकरण के दिन समूह को स्वच्छता व शौचालय के प्रयोग के बारे में बताया जाए.
जिलाधिकारी ने समस्त एडीओ पंचायत को जरूरी निर्देश दिये. कहा ग्राम पंचायत में सर्वे कराकर बजट की मांग करें. गांवों में व्यापक सफाई अभियान चलवाएं. ट्रिगरिंग टीम का विस्तार करने के साथ निर्माण कार्याें की लगातार माॅनिटरिंग करते रहें.

*एकाउंट सेल का होगा गठन*

जिलाधिकारी ने कहा कि जिले स्तर पर व ब्लाॅक स्तर पर एक-एक एकाउंट सेल का गठन कर लिया जाए. पंचायती राज विभाग की समस्त योजनाओं से जुड़े व्यय का बैंक स्टेटबैंक जिले स्तर पर बना एकाउंट सेल डीएम व सीडीओ को देंगे. इसी तरह ब्लाॅक स्तर पर बना सेल उपजिलाधिकारी व बीडीओ को देंगे. इससे व्यय लेखा कार्याें पर अधिकारियों की नजर बनी रहेगी.

*एडीओ पंचायत 10 सफाईकर्मियों का बनाएंगे ग्रुप*

जिलाधिकारी ने गांवों में सफाईकर्मियों का रोस्टर बनाकर साफ सफाई कराने का निर्देश दिया है. यह भी कहा है कि सभी एडीओ पंचायत 10 सफाईकर्मियों का एक ग्रुप बनाकर जहां जरूरत पड़ेगी, वहां उनसे सफाई करवाएंगे.