ईवीएम में धांधली, पक्षपात का आरोप लगा बहुजन मुक्ति पार्टी का बनारस में धरना

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

वाराणसी। बहुजन मुक्ति पार्टी के जिलाध्यक्ष दिलीप कुमार के नेतृत्व में जिला मुख्यालय वाराणसी में जिले के आठों विधानसभा सीटों पर पड़े कुल मतों की जानकारी हासिल करने, ईवीएम में कथित धांधली के खिलाफ शुक्रवार को दोपहर तीन बजे से धरना दिया गया. धरने से पहले बहुजन मुक्ति पार्टी के जिलाध्यक्ष दिलीप कुमार, 391 सेवापुरी के प्रत्याशी विजय प्रताप भारती व 385 अजगरा की प्रत्याशी विद्या देवी ने प्रशासन से विधानसभावार पड़े मतों की जानकारी मांगते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी को ज्ञापन दिया.

बनारस के वरिष्ठ व्यापारी नेता विवेक कुमार गुप्ता (बाएं) और बहुजन मुक्ति पार्टी के जिलाध्यक्ष दिलीप कुमार.

उधर, इस मौके पर मौजूद वरिष्ठ व्यापारी नेता विवेक कुमार गुप्ता ने कहा कि निर्वाचन आयोग को भेजी गई रिपोर्ट में सबसे पहले तो जिले का औसत मतदान 60.38 दिखाया गया है. इसके उलट सभी आठ विधानसभा क्षेत्र के मत प्रतिशत का औसत निकाला जाए तो वह 61.91 होता है. इसी प्रकार जिले में पुरुष मतों, महिला मतों, कुल मतों, कुल पड़े महिला, पुरुष, प्रतिशत मतदान में भारी गड़बड़ी की गई है. इतना ही नहीं, लोकसभा चुनाव के समय मतों के आंकडे़ को भी उलट पलट कर दिया है.

दिलीप कुमार ने बताया कि वहां से उन्हें इस बाबत एडीएम (ई) कार्यालय संपर्क करने को कहा गया. जबकि एडीएम (ई) कार्यालय से उन्हें विकास भवन भेज दिया गया. विकास भवन के पदाधिकारियों ने बताया कि इसकी जानकारी संबंधित रिटर्निंग अफसर ही दे पाएंगे. विडम्बना यह है कि 385 अजगरा के रिटर्निंग अफसर से मुलाकात नहीं हो पाई. 391 के रिटर्निंग अफसर का जवाब था कि हमने जानकारी दी और मशीन की गणना कुछ और निकली तो हम फंस जाएंगे. नतीजतन बहुजन मुक्ति पार्टी के कार्यकर्ता दिनभर इधर उधर भटकते रहे.

दिलीप कुमार ने बताया कि प्रशासन की हीलाहवाली से धांधली की आशंका को बल मिलता है. सुप्रीम कोर्ट का 8 अक्टूबर 2013 का आदेश है कि मतगणना से पूर्व कोई भी पार्टी या व्यक्ति पड़े कुल मतों की संख्या जानना चाहे तो निष्पक्षता कायम रखने के लिए उसे बताया जाना चाहिए. इस मौके पर बहुजन मुक्ति पार्टी के जिलाध्यक्ष दिलीप कुमार, चंदन राज, विद्या देवी, रिंकू रानी, रामराज, अमित सेठ, रंजना गौतम आदि मौजूद रहे.