सिकंदरपुर में धूमधाम से निकला रथयात्रा जुलूस

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

सिकंदरपुर से संतोष शर्मा

SANTOSH SHARMAओडिशा के पूरी की तर्ज पर सिकन्दरपुर नगर में ऐतिहासिक रथयात्रा (महावीरी) जुलुस बुधवार को परंपरागत तरीके से शांतिपूर्ण वातावरण में निकाला गया. इस मौके पर हजारों लोगों ने भाग लिया. तगड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच नगर के विभिन्न महावीरी अखाड़ों के अपने मोहल्लों से अलग-अलग निकले जुलुस परंपरागत मार्गों से गुजरते हुए देर शाम मुख्य बाजार स्थित जाल्पा चौक पहुंचे. इस दौरान जुलूस में शामिल युवाओं ने अस्त्र कलाओं का बेहतरीन प्रदर्शन कर भीड़ का भरपूर मनोरंजन किया, साथ ही भीड़ के जय महावीर के उद्घोष से नगर का वातावरण भक्तिमय हो गया. बच्चों में भी काफी उत्साह था और वह भी लाठियां भांजते-लड़ाते महावीर जी का जयकारा लगाते चल रहे थे. प्रायः सभी अखाड़ों में एक से बढ़कर एक सजी तरह-तरह की  चल रही  झांकियां लोगों के आकर्षण का केंद्र बनी रही.

5_BALLIA_LIVE_20 5_BALLIA_LIVE_9 5_BALLIA_LIVE_19 5_BALLIA_LIVE_27 5_BALLIA_LIVE_26 5_BALLIA_LIVE_25

जय श्रीराम के नारों से गूंज उठा क्षेत्र

सबसे पहले पुराना महावीर स्थान का जुलुस जोशो खरोश के साथ निकाला गया, जो निर्धारित मार्ग से गुजरकर हॉस्पिटल तिराहा पहुंच खड़ा हो गया. बाद में ठाकुर जी मंदिर ,डोमन पूरा,  भीखपुरा, चक खान, जलालीपुर, मिल्की, मानापुर, रहिलापाली, बढ्ढा, गोला बाजार सहित सभी अखाड़ों के जुलुस अपने मोहल्लों से प्रस्थान कर भ्रमण करते जल्पा चौक पहुंचे. चौक से ही मिल्की का जुलुस परंपरा अनुसार अपने मोहल्ले में वापस जा समाप्त हो गया. जबकि अन्य सभी मोहल्ले का संयुक्त जुलुस चौक से प्रस्थान कर देर रात डोमनपुरा स्थित ठाकुर जी मंदिर प्रांगण में पहुंचकर समाप्त हुआ. भ्रमण के दौरान जुलुस में शामिल महावीर जी व झांकियों को देखने के लिए सभी मार्गों पर नर-नारियों का हुजूम उमड़ पड़ा था.

5_BALLIA_LIVE_11 5_BALLIA_LIVE_29 5_BALLIA_LIVE_28 5_BALLIA_LIVE_22

संवेदनशील जगहों पर मुस्तैद रहा प्रशासन

इस दौरान मार्ग पर पड़ने वाले रसिदिया चौक व अन्य संवेदनशील स्थानों को प्रशासन द्वारा पुलिस छावनी के रूप में तब्दील कर दिया गया था. जुलुस के शांतिपूर्ण वातावरण में संपन्न कराने में प्रशासनिक व्यवस्था तो कारगार रही ही, साथ ही अनिल बरनवाल, लालबच्चन प्रजापति, ओमकारचंद सोनी, प्रयाग चौहान, राकेश सिंह, अवधेश सिंह, डॉ. उमेश चंद, प्रमोद गुप्ता,  गोबर्धन मधुकर, अशोक जयसवाल, राकेश यादव, दिवाकर पांडेय आदि का प्रयास प्रसंशनीय रहा. इस दौरान नगर पंचायत द्वारा साफ सफाई के साथ-साथ विभिन्न मार्गों पर शर्बत एवं ठण्डे जल की समुचित व्यवस्था की गई थी. स्वयं नगरपंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि संजय जायसवाल साफसफाई से लेकर हर व्यवस्थाओं का जायजा लेते रहे.