राष्ट्रीय जेपी स्मारक से खुलेंगे रोजगार के भी द्वार

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

25 जून 2015 को हुई थी राष्ट्रीय स्मारक की घोषणा

जयप्रकाशनगर। जेपी के गांव सिताबदियारा के लाला टोला में 25 जून 2015 को केंद्र सरकार के द्वारा घोषित जेपी राष्ट्रीय स्मारक से रोजगार के भी द्वार खुलेंगे. देश में वह स्मारक एक अहम स्थान रखेगा. यह बातें जयप्रभा फाउंडेशन के अध्यक्ष और भदोही के भाजपा सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त ने कही. वह सिताबदियारा के लाला टोला में जेपी जयंती के बाद पत्रकारों से विशेष बातचीत कर रहे थे.

jpn_1

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्मारक बनाने की तमाम प्रक्रियाएं पूरी हो चुकी हैं. इसका निर्माण पीएम आफिस के सचिव नृपेंद्र मिश्र की निगरानी में सांस्कृतिक मंत्रालय के द्वारा किया जाएगा. निर्माण समिति में केंद्रीय मंत्री राजीव प्रताप रूड़ी, राज्यसभा सांसद हरिवंश, आरके सिन्हा, सांसद भरत सिंह आदि सहित दर्जन भर से अधिक लोग हैं. उन्होंने बताया कि इस स्मारक का निर्माण हो जाने के बाद 40 गांव की महिलाओं को रोजगार के अवसर भी प्राप्त होंगे. इसी स्थान पर राष्ट्रीय ध्वज का निर्माण भी होगा. इसके लिए पंचायतों में सेंटर भी स्थापित किए जाएंगे. इसी स्थान पर लोकतांत्रिक अनुसंधान केंद्र भी होगा. यह म्यूजियम कांप्लेक्स देश भर के लिए खास होगा. भाजपा सरकार जेपी के नाम पर उन्हीं के गांव में बहुत कुछ करने की तैयारी में है.

यूपी की तरह ही होगा लाला टोला का जेपी निवास

सांसद मस्त ने कहा कि यूपी के जयप्रकाशनगर में जिस तरह का जेपी निवास है, उसी तरह का सिताबदियारा के लाला टोला में भी होगा. बताया कि जमीन की व्यवस्था हो चुकी है. अब केवल निर्माण कार्य प्रारंभ करना है.

कटान से सुरक्षा के भी होंगे पुख्ता इंतजाम

राष्ट्रीय स्मारक को घाघरा कटान से बचाने के लिए सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे. सांसद बीरेंद्र सिंह मस्त ने कहा कि इसके लिए यूपी और बिहार की सरकारों संग केंद्र सरकार बात कर रही है. यहां संयुक्त रूप से कटान का स्थायी हल निकाला जाएगा.

बीएसटी बांध का भी होगा चौड़ीकरण

सिताबदियारा की ओर आने वाले बीएसटी बांध का भी चौड़ीकरण होगा. श्री मस्त ने कहा कि कुल नौ किमी की दूरी वाले सिताबदियारा के बीएसटी बांध के भी कायाकल्प की हमारी पूरी तैयारी है. राष्ट्रीय स्मारक पर आने के लिए आवागमन में कोई परेशानी नहीं हो, इस पर भी निर्माण समिति मंथन कर रही है. इस मौके पर उनके सांथ सांसद भरत सिंह भी मौजूद रहे.