स्वच्छता के 120 दूत करेंगे जिले का कायाकल्प

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बलिया लाइव ब्यूरो
बलिया। एक होटल में 5 दिनों तक तक चलें आवासीय कार्यशाला को समापन मंगलवार को हो गया. प्रशिक्षण के माध्यम से 120 स्वच्छता दूतों की एक फौज तैयार कर ली गई है, जो जनपद के 17 विकासखंडों के 830 ग्राम पंचायतों में घर घर जाकर निजी शौचालय बनाने के लिए प्रेरित करेंगे. इसका उद्देश्य खुले में शौच से मुक्त ग्राम का निर्माण करना है. पंचायती राज विभाग द्वारा संचालित इस कार्यशाला का समापन करते हुए जिला अधिकारी राकेश कुमार ने कहा कि शौचालय हर परिवार की प्राथमिकता में शामिल है. बलिया के लोग इसके प्रति काफी जागरूक हैं.

कमजोर व्यक्ति को सरकार करेगी मददः डीएम
जिलाधिकारी राकेश कुमार ने कहा कि आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्तियों को शौचालय बनाने में सरकार मदद करेगी. हर राजस्व ग्राम से 55 युवाओं का चयन करके उनका विवरण संबंधित ग्राम पंचायत अधिकारी के पास रखा जाएगा. लाभार्थियों के चयन व शौचालय बनाने में प्रेरित करने के लिए इनकी मदद ली जाएगी.

सीडीओ ने प्रधानों को किया सम्मानित
मुख्य विकास अधिकारी के बाला जी ने खुले में शौच से मुक्त ग्राम बनाने में प्रमुख भूमिका निभाने वाले ग्राम प्रधानों तथा उनके समूहों को कार्यशाला के समापन के मौके पर प्रशस्ति पत्र एवं स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया. उन्होंने कहा कि स्वच्छ पर्यावरण में आपकी इससे बड़ी कोई मदद नहीं हो सकती है. जिला पंचायत राज अधिकारी राकेश कुमार यादव ने सभी के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया

120 स्वच्छता दूतों की फौज में ये है शामिल
जनपद के स्वच्छता के लिए तैयार की गई 120 दूतों की फौज में जनपद के खंड विकास अधिकारियों में सियर से प्रसिद्ध नाथ त्रिपाठी, रसड़ा के जेपी चौरसिया, चिलकहर के कृष्णानंद उपाध्याय, गड़वार की सुधा सिंह, दोपही से चंद्रमोहन कनौजिया, बेलहरी से नंदलाल, बैरिया से अवधेश कुमार सिंह, बांसडीह से अर्जुन तिवारी, मनियर से दीपक कुमार सिंह, नवानगर से रणधीर कुमार राम तथा सहायक विकास अधिकारी पंचायत में सीयर के छोटे लाल गुप्ता, नगरा के जय प्रकाश सिंह, रसड़ा के गोपाल जी ओझा, सोहाव के वाचस्पति पांडेय, चिलकहर के बृजराज,  रामगढ़ वारके रामदेव शर्मा, हनुमानगंज के बरमेश्वर नाथ ठाकुर, दुबहड़ के शशि भूषण दूबे, बैरिया के उमेश कुमार सिंह, मुरली छपरा के संजय कुमार सिंह, रेवती के रवींद्र नाथ राय, अरविंद मोर्य, बेरूवार बारी के मनोज कुमार यादव, मनियर के अरविंद कुमार श्रीवास्तव, पन्दह के महेंद्रनाथ पांडेय, नवानगर के अनिल वर्मा, बेलहरी के पशुराम सिंह के अलावे इन विकास खंडों के ग्राम पंचायत अधिकारी तथा साक्षर भारत के 58 शिक्षा प्रेरक शामिल हैं. इसके अतिरिक्त जिला स्तरीय अधिकारी एसबीएम की जिला सलाहकार शैलेश कुमार ओझा, पूर्वांचल ग्रामीण चेतना समिति अठिला पूरा के 5 प्रतिभागी योजना के संचालन में सहयोग करेंगे.