ग्रीन यूपी, क्लीन यूपी, अखिलेश का ड्रीम यूपी

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

कृष्णकांत पाठक

बलिया। 11 जुलाई को उत्तर प्रदेश के हर जनपद में वृहद पौधरोपण कर ग्रीन यूपी क्लीन यूपी के नारे को साकार किया जाएगा. इसे प्रदेश के युवा मुख्यमंत्री का ड्रीम प्रोजेक्ट माना जा रहा है. ग्रीन यूपी क्लीन यूपी अभियान के तहत प्रदेश में 24 घंटे में 5 करोड़ पौधे रोपने का विश्व कीर्तिमान बनाने की तैयारी अखिलेश सरकार ने शुरू कर दी है.  गिनीज बुक में इस उपलब्धि को दर्ज कराने के लिए इसकी तैयारियां                     जोरों से चल रही हैं.

PLANTATION_BALLIA_LIVE_1

24 घंटे में बलिया में लगाए जाएंगे 545000 पौधे
इसके लिए हर जनपद के साथ-साथ बलिया में भी कार्य योजना तैयार कर ली गई है. वन विभाग के बलिया डिवीजन के 9 रेंज में एक ही दिन 24 घंटे के अंदर 5 लाख 45 हजार 114 पौधे लगाए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है.

प्रभागीय निदेशक रवि शंकर वाजपेयी ने बताया कि 175 साइटों पर बृहद पौधरोपण की योजना बना ली गई है. वन विभाग के अतिरिक्त ग्राम विकास व अन्य विभागों के माध्यम से भी 11 जुलाई को ही हर जगह पौधरोपण किया जाएगा. अन्य विभागों ने वन विभाग के अलावे अपना अपना लक्ष्य निर्धारित किया है.

जिराबस्ती में 100 से अधिक लोगों को प्रशिक्षित किया गया
वाजपेयी के अनुसार इस वृहद पौधरोपण अभियान को सफल बनाने के लिए 19 जून को जिराबस्ती स्थित वन विभाग के डिवीजन कार्यालय पर 100 से अधिक लोगों को प्रशिक्षण दिया गया.

प्रशिक्षण में सभी निर्धारित 175 साइटों पर चयनित ऑडिटर गवाह के अतिरिक्त विभागीय अधिकारी एवं कर्मचारी शामिल हुए. दुबहर क्षेत्र के वनरक्षक मोहन सिंह ने बताया कि यहां के दो साइटों पर 5 हेक्टेयर में 5 हजार पांच सौ पौधे लगाए जाएंगे.

पौधों में प्रमुख रूप से सागौन, छीतवन, गुड़हल, अर्जुन, कजी, जामुन, कदम आदि के पौधे शामिल हैं. जनपद के नौ रेंज में इसके लिए विभागीय नर्सरी तैयार कर ली गई है. पौधरोपण कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सामाजिक एवं पर्यावरण से संबंधित स्वयंसेवी संस्थाओं से सहयोग की अपील की गई है.

इसे भी पढ़ें:बच्चों को स्कूल बुलाने का मंत्र बताया
यह भी पढ़ें:स्वच्छता दूतों को बताया मिशन के मायने

लेटेस्ट पोस्ट से अपडेट रहने के लिए #बलिया लाइव के फेसबुक पेज को लाइक करें.

ट्विटर के जरिये लेटेस्ट अपडेट के लिए @ballialive को फॉलो करें.