बिहार विधानसभा के नए भवन का नीतीश कुमार ने किया उद्घाटन

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

पटना। राजधानी में शनिवार को विधानसभा के नए भवन का उद्घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया. नए भवन के निर्माण में छह वर्ष से भी अधिक का समय लगा. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 26 जनवरी 2010 को इस भवन का शिलान्यास किया था. पिछले महीने दो अक्टूबर को ही इसका उद्घाटन होना था, पर एनजीटी के फैसले की वजह से उद्घाटन कार्यक्रम टल गया था.

विधानसभा का नया भवन पूरी तरह से इको फ्रेंडली बना है. निर्माण की डिजाइन इस तरह की है कि दिन में बगैर बिजली के भी कोई फर्क नहीं पड़े. भवन निर्माण विभाग के प्रधान सचिव अमृत लाल मीणा ने बताया कि विधानसभा का नया भवन 25 हजार 840 वर्गमीटर में बना है. इसके अतिरिक्त 27 हजार 852 वर्गमीटर में सचिवालय का नया कांप्लेक्स है. सचिवालय कांप्लेक्स के चार ब्लॉक बनने है. दो बनकर तैयार हैं. एक पर अभी काम चल रहा है और चौथा बाद में बनेगा. विधानसभा के नए भवन की खासियत इसका सेंट्रल हॉल है.

इसकी क्षमता पांच सौ पचास लोगों के बैठने की है. यह गोलाकर भवन 118 फीट ऊंचा है और इसका डायामीटर 98 फीट है. विधानमंडल के संयुक्त सत्र के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकेगा. नए विधानसभा भवन में तीन कांफ्रेंस हॉल भी बनाए गए है. इसमें एक की क्षमता 500, दूसरे की 300 और तीसरे की 200 व्यक्तियों की है. वर्तमान विधानसभा कक्ष में मंत्रियों और अलग-अलग कमेटियों के अध्यक्षों के लिए चैंबर की कमी थी. कुछ कक्ष किसी तरह से गलियारे में बने है. नए विधानसभा भवन में इस बात को ध्यान में रख 45 चेंबर बनाए गए है.