खेल-कूद महाकुम्भ का आगाज आज

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बलिया। ग्रामीण प्रतिभाओं को प्लेटफॉर्म प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू की जा रही चार दिवसीय खेल-कूद महाकुम्भ का रंगारंग आगाज से एक बार फिर वीर लोरिक स्पोटर्स स्टेडियम झूम उठेगा. खेल की विभिन्न विधाओं चाहे वह गंवई परिवेश में खेला जाता हो या फिर शहरी आबोहवा में, सब कुछ वीर लोरिक स्पोटर्स स्टेडियम में 25 से 28 अक्टूबर तक एक ही प्लेटफॉर्म पर दीदार का मौका दर्शकों को देगा. अपने प्रदर्शन से प्रभावित करने वाले छोटे धुरंधरों का आगमन सोमवार को शुरू हो गया.

बेसिक शिक्षा को हर एंगिल से पुनरोद्धार और बुलंदियों को प्राप्त कराने का उद्देश्य रखने वाले बीएसए द्वारा पिछले वर्ष भी इस प्रकार का आयोजन किया गया था. उस दौरान तमाम ऐसे खिलाड़ी उभरकर सामने आए थे, जिनकी प्रतिभा सराहना की मोहताज थी. बीएसए के प्रयासों से पटल पर उभरकर ऐसे प्रतिभावान न सिर्फ पहचाने गए, बल्कि उनकों सम्मान भी प्राप्त हुआ. इसके साथ-साथ बेसिक शिक्षा के इन प्रतिभावानों ने कई प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेकर अपने चुनाव को सही ठहराया. एक बार फिर वही सिलसिला 25 अक्टूबर से शुरू होने जा रहा है, जिसमें शारीरिक परीक्षण के साथ-साथ मानसिक व भावनात्मक परीक्षण भी प्रतिभागियों का होना है.

एक तरफ जहां मैदानी खेलों में खिलाड़ी अपने हुनर का प्रदर्शन करेंगे, वही दूसरी तरफ ग्राउण्ड के किसी कोने में बैठकर अपनी मानसिक भावों को तूलिका के द्वारा प्रदर्शित कर बेसिक शिक्षा के प्रतिभावान अपनी मानसिक प्रौढ़ता का परिचय देंगे. अतीत के अनुभवों की माने तो इस प्रतियोगिता से सैकड़ों की संख्या में कई ऐसे जाबांज सामने आयेंगे, जिनकी कला, सोच, त्वरित निर्णय और प्रतिभा के शिक्षक ही नहीं, बल्कि अभिभावक भी अंजान होंगे. प्राथमिक विद्यालय, उच्च प्राथमिक विद्यालय व कस्तुरबा गांधी बालिका विद्यालय के तकरीबन 7000 से अधिक छात्र-छात्राएं वीर लोरिक स्पोटर्स स्टेडियम में जुटेंगे, जिनका आगमन सोमवार से ही शुरू हो चुका है. खिलाड़ियों को ठहराने की माकूल व्यवस्था की गयी है.

बुनियादी शिक्षा के साथ-साथ खेल-कूद में भी उदीयमान छात्र-छात्राओं को गुमनाम अंधेरे से बाहर निकालकर प्रतिभा के प्रकाश से आलोकित करने की तैयारियों का जायजा सोमवार को बीएसए डॉ.. राकेश सिंह ने लिया. स्पोटर्स स्टेडियम में खेल की विभिन्न विधाओं के लिए बने ट्रैक व पण्डाल के अलावा पेयजल, खिलाड़ियों की आवासीय व्यवस्था आदि की जानकारी ली. सम्बंधित समितियों को बीएसए ने निर्देशित किया कि व्यवस्था में किसी प्रकार की कमी नहीं होनी चाहिए. इस बिन्दु पर सभी समिति मंथन कर ले और कुछ कमी नजर आए तो उसे तत्काल दुरूस्त कर लिया जाय.