किसान समाधान दिवस पर कृषि से जुड़ी समस्याओं पर हुई चर्चा

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बलिया। शासन के निर्देशानुसार बुधवार को विकास भवन सभागार में किसान समाधान दिवस का आयोजन जिलाधिकारी भवानी सिंह खंगारोत की अध्यक्षता में हुआ. इस दौरान किसानों ने कृषि से जुड़ी अपनी समस्याओं को रखा जिसका निदान करने का निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिया गया. इस अवसर पर किसानों ने प्रमुख रूप से बिजली से जुड़ी समस्या बताई. कहा कि रोस्टर के अनुसार बिजली की निर्बाध आपूर्ति नहीं मिल पा रही है. जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग के अभियंता को निर्देश दिया कि विभागीय समस्याओं को निपटाते हुए बिजली आपूर्ति को बेहतर बनाएं. छोटी नहरों में पानी नहीं पहुंचने की समस्या पर एक्सईएन सिंचाई को निर्देशित किया. किसान संघ के अध्यक्ष अखिलेश सिंह ने एक शासनादेश का हवाला देते हुए नीलगायों से फसल नुकसान को बचाने का सुझाव दिया. इस पर जिलाधिकारी ने उपनिदेशक कृषि को इस समस्या का निदान कराने का निर्देश दिया.

किसान सम्मान निधि का लाभ अब हर किसानों को मिलेगा

किसान समाधान दिवस पर जिलाधिकारी ने बताया कि गेहूं क्रय केंद्र अब 25 जून तक चलेंगे. यह भी बताया कि किसान सम्मान निधि का लाभ अब सभी किसानों को मिलेगा चाहे वह छोटे किसान हो या बड़े.
यही नहीं, किसान क्रेडिट कार्ड का भी लाभ अब सिर्फ खेती के लिए ही नहीं, बल्कि पशुपालन, मत्स्य पालन आदि पर भी लिया जा सकेगा.

इंश्योरेंस कंपनी के सर्वेयर की मिली गंभीर शिकायत

कृषक मुन्ना यादव ने शिकायत की कि भैंस की मृत्यु होने के बाद नेशनल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड सर्वेयर क्लेम देने के नाम पर घूस की मांग कर रहे हैं. इस पर जिलाधिकारी ने कड़ी नाराजगी जताई. मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिया कि तत्काल किसान को उसका क्लेम दिलवाया जाए. साथ ही अगर यह शिकायत सही मिले तो सर्वेयर के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर कड़ी कार्रवाई हो. इस अवसर पर एलडीएम डीके सिन्हा, डीडीओ नाबार्ड के अलावा धीरेंद्र राय, सुरेश सिंह, अजय कुमार पांडेय आदि मौजूद थे.