सती घाट पर फिर डूबा मुंडन संस्कार में आया युवक, अफरा तफरी का माहौल

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

लालगंज(बलिया)। दोकटी थाना क्षेत्र के सती घाट पर शुक्रवार के सुबह रिस्तेदारी के मुण्डन में भाग लेंने आये युवक की गंगा नदी में डूब गया. सूचना पर पुलिस पहुँच जाल डलवा कर शव को खोजने की कोशिश में लग गई है. समाचार भेजे जाने तक शव नही मिल पाया है. तलाश जारी है.

एक पखवारे के अंदर बहुआरा के सती घाट पर मुंडन संस्कार में आए चार लोगों की डूबने से मौत हो गई. जिला प्रशासन इस तरह से हो रही घटनाओं को लेकर जरा भी गम्भीर नहीं है. मतदान के दिन 19 मई को दो किशोरों की मौत डूबने से हुई. उस दिन तीन अन्य डूब रहे किशोरों को वहां स्नान कर रहे इलाकाई युवक ने जान पर खेल कर बचाया था. उसके अगले दिन फिर एक किशोर डूबा, और आज फिर एक युवक के डूबने की सूचना है. सती घाट पर अक्सर मुंडन संस्कार में आए युवक, किशोर के डूबने की घटनाएं सुनने को मिलती है. हर बार सूचना पर पुलिस पहुंचती है. लाश खोजवाती है.पंचनामा बना कर लाश परिजनों को सौंप कर अपने दायित्व को पूरा कर लेती है. क्या इतना ही पर्याप्त है. आए दिन लोग डूबते रहे और कर्तव्यों का कर्मकांडी स्वरूप प्रस्तुत किया जाता रहे. तटवर्ती गाँवों के लोगों की माने तो बाढ़ व कटान से बेतरतीब हो चुके इस घाट पर लगभग 20 किमी दूर से दर्जनों गांव के लोग यहाँ मुंडन व अन्तिम संस्कार करने आते है. जिला प्रशासन का दायित्व बनता है कि यहां ट्रेफिक कन्ट्रोल, घाट पर सुरक्षा बोट, जाल, रस्सा तथा दक्ष तैराकों की उपलब्धता रहनी चाहिए. इसकी जिम्मेदारी जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक को गम्भीरता से निभानी चाहिए. घटना घटित होने के सूचना पर पुलिस कितना भी जल्दी पहुंचे, तब तक बहुत देर हो जाती है. तब केवल लाश ही तलाश किया जा सकता है. डूबने वाले को बचाया नहीं जा सकता. तटवर्ती गाँव के लोगों ने जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक दोनों का ध्यान आकृष्ट कराया है.

दोकटी थाना क्षेत्र के सती घाट पर शुक्रवार के दिन सिताबदियारा गांव निवासी अवधेश राम के लड़के के मुण्डन के लिए लोग आए थे. उन्ही लोगो मे से अवधेश राम का रिश्तेदार बिहार राज्य के सारण जिले के सोनबरसा (मांझी) निवासी राजेश कुमार राम पुत्र कृष्णा राम 22 साल भी आया था. लोग अभी गंगा पूजन कर रहे थे कि राजेश राम गंगा स्नान करने लगे और अचानक गहरे पानी मे चला गया. उसके डूबने की सूचना मिलते ही वहाँ खुशी गम में तब्दील हो गया. घाट पर भागादौड़ी मच गई, सूचना पर लालगंज चौकी के पुलिस मनोज चौहान, पहुँचे और जाल का व्यवस्था कर जाल डलवाया. लेकिन शव नहीं मिला. इसी बीच दोकटी एसआई राजकपूर सिंह भी मौके पहुँच गए हैं, डूबे युवक की तलाश जारी है.

रिपार्ट- शैलेष तिवारी (विशाल जी)