खरीद-दरौली घाट पीपा पुल संचालन पर ग्रहण

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

पटना/बलिया। सरयू नदी का जलस्तर बढ़ने से दरौली में बना पीपा पुल शनिवार की शाम में ध्वस्त हो गया. इसके चलते अब जिले से यूपी के बलिया जाने में लोगों को परेशानी हाेने लगी है. पहले की तुलना में लोगों को महंगे डीजल व पेट्रोल जलाकर दोगुने समय में बलिया पहुंचना पड़ रहा है. पुल टूट जाने से लोगों की परेशानी बढ़ गई है. बता दें कि यूपी को बिहार से जोड़ने के लिए सरयू नदी के खरीद-दरौली घाट पर एक पीपा पुल का निर्माण किया गया है. सरयू नदी पर उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा वर्ष 2005 से प्रत्येक वर्ष पीपा पुल लगाया जाता है. उसी पीपा पुल के सहारे बिहार व यूपी के लोग व्यापारिक उद्देश्य से व अपने रिश्तेदारी में आते-जाते हैं. मई का महीना शादी विवाह वाला होने के चलते इस रास्ते से ही गोपालगंज, सीवान पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण आदि के लोगों का आना-जाना होता है. इस पुल से होकर रोजाना लगभग 100 चार पहिए वाहनों की आवा-जाही होती है. बाइक और साईकिलों से भी हर दिन सैकड़ों की संख्या में लोग यूपी से बिहार आते हैं और बिहार के लोग भी यूपी की यात्रा करते हैं. पीपापुल का दक्षिणी छोर ध्वस्त होने से यात्रा कठिन हो गई है. सिकंदरपुर क्षेत्र के खरीद-दरौली घाट पीपा पुल संचालन पर ग्रहण लगना शुरू हो गया है.

40 की जगह 80 किलोमीटर हुई सीवान से बलिया की दूरी, भाड़ा 10 के बजाए 40 रुपए 

पीपा पुल टूटने के बाद मोटर बोट से यात्रा करते यात्री.

लोगों की सुविधा के लिए मेड़िया और चुनार घाट पर शुरू हुआ मोटर बोट का संचालन, सफर करने में हो रही दिक्कत 

पीपा पुल टूट जाने से नदी पार करनेवाले लोग अपनी बाइक लेकर 10 रुपए के बजाय 40 रुपए किराया देकर मोटर वोट से नदी पार करने को मजबूर हैं. रविवार से गंगा पार करने के लिए चुनार व मेड़िया घाट पर मोटर बोट का संचालन शुरू हो गया. हालांकि, पानी का स्तर बढ़ने से दोनों ओर मोटरबोट दूर लगने से लोगों को काफी असुविधा हो रही है. चुनार नगर को कृयात क्षेत्र, सीखड़ विकास खंड और वाराणसी से सीधे तौर पर जोड़नेवाले इस पीपा पुल के टूटने से लोगों को अब बरसात तक परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. अब वाराणसी व बलिया जाने वाले लोगों को सीवान मैरवा के रास्ते बेलथरा रोड़ होकर भाागलपुर पुल से होकर नदी पार कर जाना होगा. इससे सीवान से बलिया की दूरी 40 किलोमीटर के बजाय 80 किलोमीटर हो जाएगी.

कटाववाली जगह पर मिट्‌टी भराई में लगे पीडब्ल्यूडी के कर्मी व मजदूर 

नदी का जलस्तर बढ़ने से टूटे संपर्क पथ को ठीक करने के लिए उत्तरी छोर की तरफ मजदूरों द्वारा काम शुरू किया गया है. पुनर्निर्माण के काम में लगे मजदूरों ने बताया कि उसे बांधने में जल्द ही कामयाबी मिल जाएगी. पीपा पुल ध्वस्त हो जाने से बिहार के दरौली व यूपी के बलिया जिले के बीच आवागमन अवरुद्ध हो गया हैं. पीपा पुल ध्वस्त हो जाने की सूचना पर उत्तर प्रदेश पीडब्लूडी के कर्मचारी मरम्मत करने में जुट गये हैं.

मिट्टी का कटाव हुआ तेज

सरयू नदी के जलस्तर बढ़ने से दरौली घाट पर मिट्टी का कटाव तेज हो गया है. इससे आस-पास के क्षेत्रों में भी खतरा मंडराने लगा है. कटाव की चपेट में आकर शनिवार को पुल का उत्तरी छोर भी ध्वस्त हो गया. इससे पुल पर आवागमन ठप पड़ गया है. लोग जुगाड़ के सहारे अपनी बाइक व साइकिलों को नाव व मोटर वोट पर लेकर कठिन यात्रा करने को मजबूर हैं. पीपा पुल के ठेकेदार द्वारा आवागमन शुरू कराने का प्रयास किया जा रहा है. (फोटो- प्रतीकात्मक)