भारत को आर्थिक महाशक्ति बनाने के लिए विचैलियों की संस्कृति रोकनी होगी: हरिवंश

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

श्रमजीवी पत्रकार यूनियन ने सम्मान समारोह एवं गोष्ठी का किया आयोजन

बलिया। राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश जी ने कहा है कि देश को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए विचैलियों की संस्कृति को समाप्त करना होगा. ऐसा कोई कारण नहीं है जिसके वजह से भारत आर्थिक महाशक्ति नहीं बन सकता. भारत सरकार ने विचैलियों की संस्कृति समाप्त करने के लिए कडे़ कदम उठाए है और इसके परिणाम सामने आने लगे है.
वे बुधवार को श्रमजीवी पत्रकार यूनियन बलिया द्वारा मजदूर दिवस के अवसर पर टाउन इण्टर कालेज के सभागार में भारत के आर्थिक महाशक्ति बनने में चुनौतियां विषयक संगोष्ठी को बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे. देश जब आजाद हुआ तो महात्मा गांधी ने कहा था कि गांव की गलियों से विकास का रास्ता खुलेगा. जबकि पं. जवाहर लाल नेहरू इसके विपरीत थे. उन्होंने भारत की आर्थिक मजबूती पर बल देते हुए कहा कि आधार से योजनाओं को जोड़ने के कारण विचैलियों की संस्कृति समाप्त हुई है या अंकुश लगा है. आर्थिक रूप से हम विश्व में छठी आर्थिक शक्ति है. स्टील उत्पादन में भारत का दूसरा स्थान है. दूध उत्पादन करने वाला भारत पहला देश है. उन्होंने भारतीय सोसाइटी को नालेज सोसाइटी बनाने पर जोर दिया.
बतौर विशिष्ट अतिथि दीन दयाल उपाध्याय विश्वविद्यालय गोरखपुर के प्रोफेसर व पत्रकार कुमार हर्ष ने कहा कि समाज में परिवर्तन के साथ पत्रकारिता में तेजी से बदलाव हुआ है. यह बदलाव दोनों प्रकार है. भारत का पिछले दो वर्षो में तेजी से विकास हुआ है. भारत आज विश्व की तीसरी आर्थिक शक्ति है. उन्होंने पत्रकारिता की विश्वसनीयता पर जोर दिया. गृज जनपद आनेपर दोनों अतिथियों का बैज लगाकर, माल्यार्पण, बुके तथा स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया. पीयूसीएल के अध्यक्ष चितरंजन सिंह ने स्वागत भाषण किया. टाउन एजुकेशनल सोसाइटी के राकेश कुमार श्रीवास्तव तथा इंटर कालेज के प्रबंधक अरविंद श्रीवास्तव ने स्मृति चिन्ह देकर मुख्य अतिथि का सम्मान किया. पीयूसीएल के जिलाध्यक्ष रणजीत से भी स्मृति चिन्ह से सम्मानित किया. अतिथियों का सम्मान करने वालों में मनोरंजन सिंह, मोहन सिंह, संदीप दूबे, दिनेश गुप्त, राजेन्द्र प्रसाद, बलजीत सिंह, गिरीश नारायण तिवारी, अरविंद, रोशन जायसवाल, रजनीश पाण्डेय, रवि सिनहा, डा. अखिलेश राय, ठाकुर अनूप सिंह, डा. हरिमोहन सिंह प्रमुख है.
गोष्ठी की अध्यक्षता कर रहे जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. योगेन्द्र सिंह ने कहा कि आर्थिक समृद्धि को देश की राजनीति ने प्रभावित किया है. गरीबी, बेरोजगारी, भ्रष्टाचार को दूर करके ही भारत को आर्थिक महाशक्ति बनाया जा सकता है. इस बात पर प्रसन्नता जाहिर किया कि ईमानदारी के साथ भारत आर्थिक महाशक्ति बनने की दिशा में तेजी से बढ़ रहा है. इसके साथ देश में एक समान शिक्षा नीति लागू करने पर बल दिया. डा. अखिलेश सिनहा ने संचालन किया तथा पत्रकार यूनियन के सचिव राजेश ओझा ने आभार जताया. पत्रकार डा. आरएन मिश्र ने सभी के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया.