विकास मंच ने धूमधाम से मनाया ज्योतिबा फुले की जयंती

विकास मंच ने धूमधाम से मनाया ज्योतिबा फुले की जयंती

बलिया। शिक्षा आंदोलन के जनक राष्ट्रपिता महात्मा ज्योतिबा फुले की जयंती गुरूवार को माली विकास मंच बलिया के तत्वावधान में जिला कार्यालय मेें बडे़ धूमधाम के साथ मनाया गया. कार्यक्रम का प्रारम्भ दीप प्रज्ज्वलित कर उनके चित्र पर पुष्प अर्पित करते हुए किया गया.

कार्यक्रम में महात्मा ज्योतिबा फुले के जीवन संघर्ष तथा उनके द्वारा समाज को शिक्षा आंदोलन के सम्बंध में देर तक वक्ता कन्हैया माली द्वारा सुनने को मिला. वहीं रामचंदर द्वारा माता सावित्री को भारत की प्रथम अध्यापिका के साथ-साथ राष्ट्रमाता तक का सम्मान किया जाने पर माली समाज के लोग उत्साहित हुए. फुले जी स्त्री शिक्षा पर बल देते हुए किसानों, मजदूरों तथा अन्य सभी समाज के लोगों को विकास के मुख्य धारा से जोड़ने का काम किया.
जिलाध्यक्ष चंद्रशेखर माली ने भी माली समाज को शिक्षित होने पर बल देते हुए समाज को मुख्य धारा से जोड़ने पर बल दिये. कार्यक्रम के अंत में समाज के सभी लोगों ने अपने बच्चों-बच्चियों को अच्छी शिक्षा देने का संकल्प लिया. संयोजक कृपाशंकर ने कहा कि आज माली समाज को कोई भी पार्टी सम्मान की दृष्टि से नहीं देख रही है. यदि ऐसे होता तो बाबा साहब के जयंती 14 अप्रैल को छुट्टी घोषित किया जाता. वहीं शिक्षा आंदोलन के जनक महात्मा ज्योतिबा फुले के जयंती 11 अप्रैल को छुट्टी नहीं होती.
जयंती में चंद्रशेखर माली, चंद्रमोहन, अनिल माली, मुन्ना माली, नीतिश, पवन, कन्हैया, रमाशंकर, नवल, प्रमोद माली, माली, धर्मात्मा माली, संतोष, प्रभुनाथ, राज कुमार, सूरज प्रसाद, नमोनारायण माली आदि मौजूद रहे. संचालन प्रमोद माली ने किया.

आपकी बात

Comments | Feedback

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!