रबी से पहले हो किसानों शत प्रतिशत पंजीकरण

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बलिया। जिलाधिकारी गोविन्द राजू एनएस ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि बाढ़ से प्रभावित क्षेत्रों में जिस विभाग की सम्पत्ति क्षतिग्रस्त हुई है, तो उसका आकलन करके रिपोर्ट तत्काल दी जाय. जिलाधिकारी सोमवार को विकास भवन सभागार में विकास से जुडे अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक में विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे. उन्होनें अभियान चलाकर किसानों का पंजीकरण कराने के निर्देश दिये. रबी शुरू होने से पहले शत प्रतिशत पंजीकरण हो जाय.

इसे भी पढ़ें – अब मार्केट में गुरुओं की भी वैरायटियां उपलब्ध हैं

उप निदेशक कृषि ने बताया कि एक लाख, नब्बे हजार किसानों के पंजीकरण कराने के लक्ष्य के सापेक्ष एक लाख, सात हजार पांच सौ सत्तर किसानों का पंजीकरण हुआ है. 62385 किसानों का डीबीटी करा दिया गया है. राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के अन्तर्गत शेष 4 नलकूपों का उर्जीकरण 15 सितम्बर तक कराने का निर्देश दिया गया.

इसे भी पढ़ें – बहाली के 12 घंटे बाद ही शिक्षक ने तोड़ा दम

जिलाधिकारी ने सहकारी समितियों के 8 अपूर्ण गोदामों के निर्माण को सितम्बर तक पूरा करने का निर्देश कार्यदायी संस्था को दिया. इसके अलावा रांजीव गांधी ग्रामीण विद्युतीकरण परियोजना के अन्तर्गत शेष 4 मजरों में विद्युतीकरण का काम 4 दिन में पूरा करने का निर्देश दिया. जिलाधिकारी ने 18 खराब ट्रान्फार्मरों को शीघ्र बदलने का निर्देश दिया. उन्होनें कहा कि बिजली विभाग एक सिस्टम विकसित करे जो कन्ट्रोल रूम की तरह काम करे, ताकि आवश्यकता पडने पर कर्मचारियों से तत्काल सम्पर्क हो सके. उन्होंने बिजली विभाग को समस्याओ पर विशेष ध्यान देने को कहा.

इसे भी पढ़ें – बलिया को फोर लेन के साथ फ्लाई ओवर भी
कन्या विद्या धन योजना का लक्ष्य 10 सितम्बर तक पूरा करने का निर्देश दिया. जिलाधिकारी ने गलत सूचना देने पर पैक्सफेड को नोटिस जारी करने और विद्यालयों के अधूरे निर्माण कार्य को इसी माह में युद्ध स्तर पर पूरा करने का निर्देश कार्यदायी संस्था को दिया.
जिला समाज कल्याण अधिकारी ने बताया कि अगले माह अक्टूबर में करेक्टिव सर्जरी जिला चिकित्सालय में होना प्रस्तावित है. जिलाधिकारी ने इसके लिए आवश्यक तैयारियां करने का निर्देश दिया. उन्होंने ग्राम पंचायतों में पडे अनटाईड फन्ड को खर्च करने का निर्देश दिया. उन्होंने विभिन्न योजनाओं में आधार फीडिंग का काम तेजी से कराने का निर्देश दिया.

इसे भी पढ़ें – चिकित्सा शिविरों में हुआ बाढ़ पीड़ितों का उपचार

जिलाधिकारी ने कहा कि मनरेगा के जो श्रमिक 50 दिन से अधिक काम कर चुके है उनका फार्म भरवाकर उसे भेजने का निर्देश खण्ड विकास अधिकारियों को दिया. उन्होने वर्ष 2016-17 में राममनोहर लोहिया समग्र ग्रामों में किये गये कार्यो की प्रगति की समीक्षा की. जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियों को समयबद्ध रूप से युद्ध स्तर पर लोहिया ग्रामों में कार्यो को पूरा कराना का निर्देश दिया. उप निदेशक कृषि ने बताया कि 2016-17 में लोहिया ग्रामों में किसान के्रडिट कार्ड 368 के लक्ष्य को पूरा कर लिया गया है. अधिशासी अभियन्ता जल निगम ने बताया कि ग्रामीण पेयजल योजना में 930 हैण्डपम्पों के लिए पैसा आ गया है.

इसे भी पढ़ें – सपाइयों की बैठक में घर के भेदियों के कान उमेठे गए

जिलाधिकारी ने कहा कि इस बात का विशेष ध्यान रखा जाय कि योजनाओं में किसी अपात्र व्यक्ति का चयन विल्कुल न हो. उन्होने 50 लाख से अधिक लागत के सडक निर्माण एवं अन्य निर्माण कार्यो की भी समीक्षा की. कहा कि सभी अधिकारी विकास योजनाओं के लक्ष्य को शत प्रतिशत पूरा करे ताकि जनपद सभी योजनाओं में ए श्रैणी हासिल कर सके. उन्होंने पौधरोपण के लिए विभिन्न विभागों को आवंटित लक्ष्य को पूरा करने का निर्देश दिया. बैठक में प्रभारी सीडीओ पीके राय, उप निदेशक कृषि टीपी शाही, सीएमओ डॉ. पीके सिंह, डीएफओ रामऔतार सिंह, पीडी राजकुमार त्रिपाठी आदि मौजूद थे.

इसे भी पढ़ें – रौराचवर में जमकर चटकीं लाठियां, दर्जन भर जख्मी