गणतंत्र दिवस पर सम्मानित होंगे ये बालवीर

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

नई दिल्ली। पिछले वर्षों की तरह इस बार भी गणतंत्र दिवस पर 26 बच्चों को वीरता पुरस्कार दिया जाएगा. इस बार सरकार ने इस बार प्रक्रिया में थोड़ा बदलाव किया है. पहले एनजीओ इंडियन काउंसिल फॉर चाइल्ड वेलफेयर बच्चों को चुनता था, लेकिन इस एनजीओ पर वित्तीय अनियमितता के आरोप के बाद सरकार ने इस बार खुद वीर बच्चों का चयन किया है।
इस बार भारत पुरस्कार के लिए दो बच्चों का चुनाव किया गया है, जिसमें एक 8 साल की गुरुगा हिमा प्रिया और 14 साल के सौम्यदीप जाना हैं. दोनों जम्मू के रहने वाले हैं. दोनों को यह पुरस्कार हथियारबंद आतंकवादियों के साथ बहादुरी से सामना करने के लिए दिया जाएगा.

गुरुगा हिमा प्रिया भारत अवॉर्ड
उम्र- 8 साल
10 फरवरी 2018 को हथियारबंद आतंकियों ने जम्मू के सुंजवन सैन्य कैंप में हमला बोला था. इसमें 20 भारतीयों की मौत हुई थी. 20 घायल हुए थे. प्रिया उस वक्त अपनी मां के साथ घर पर सो रही थी. हमला होने के बाद दोनों ने खुद को घर के अंदर बंद कर लिया. आतंकियों ने उनके आंगन में एक ग्रेनेड फेंका जिसमें प्रिया घायल हो गई. लेकिन उसने आतंकियों को लंबे समय तक बातचीत में उलझाए रखा और आतंकियों से खुद को अपनी मां और दो छोटी बहनों को बचाने में सफल रही. उस वक्त प्रिया के पिता घर पर नहीं थे जो पेशे से हवलदार हैं.
सौम्यदीप जाना, भारत अवॉर्ड
उम्र -13 साल
सुंजवन आर्मी स्टेशन में आतंकी हमले के दौरान सौम्यदीप ने अपनी मां और बहन को एक कमरे में बंद कर दिया, और बाहर से ताला लगा दिया. आतंकियों ने घर का मुख्य दरवाजा तोड़ने की कोशिश की. लेकिन सौम्यदीप ने स्टील के बक्से से बैरिकेडिंग कर दी. बौखलाए आतंकियों ने एक ग्रेनेड फेंककर एके 56 राइफल से फायरिंग कर दी. इस वजह से सौम्यदीप घायल हो गया और तीन महीने तक कोमा में रहा. उनका बायां हिस्सा पैरालाइज्ड है. घटना के चलते उनके देखने और सुनने की शक्ति भी क्षीण हो गई. लेकिन चेहरे पर मुस्कान लिए वह कहते हैं, मुझे मेरे परिवार के लिए यह करना था. मैं उन्हें मरने के लिए नहीं छोड़ सकता था.
नितिषा नेगी- गीता चोपड़ा अवॉर्ड (मरणोपरांत)
उम्र-15 साल
अंडर 17 फुटबॉल टीम की सदस्य के रूप में नितिषा पसिफिक स्कूल गेम्स के लिए ऑस्ट्रेलिया गई थीं. जहां 10 दिसंबर 2017 को एक बीच में टूर्नामेंट के बाद सागर की बड़ी लहर कुछ लोगों को बहा ले गई. नितिषा ने अपनी दोस्त को पानी में फंसा हुआ देखकर पानी में कूद गई और अपनी दोस्त को बचाने में सफल रही. लेकिन वह खुद पानी में बह गई और उसकी मौत हो गई.
गोहिल जयराज सिंह संजय चोपड़ा अवॉर्ड
उम्र- 6 साल
गुजरात के 6 साल गोहिल जयराज अपने दोस्त को मौत के मुंह से खींच लाने में कामयाब रहे. उस वक्त अपने दोस्त के साथ खेल रहे थे जब एक तेंदुए ने उसके दोस्त पर हमला कर दिया. अपने दोस्त को खतरे में देखकर गोहिल ने पत्थर उठाया और तेंदुए पर फेंक दिया. लेकिन तेंदुए ने पकड़ नहीं छोड़ी. इसके बाद गोहिल ने अपनी खिलौना कार तेदुंए की तरफ फेंकी जिसकी आवाज सुनकर तेंदुए भाग गया.
मुस्कान और सीमा, बाबू गैधानी अवॉर्ड
उम्र- 17 और 14 साल
हिमाचल प्रदेश की दो दोस्त मुस्कान और सीमा को स्कूल जाने के रास्ते कुछ युवक रोज छेड़खानी करते थे. उन पर भद्दे कमेंट भी पास करते थे. जब ये आए दिन की घटना हो गई तो उनको सबक सिखाने के लिए दोनों ने कराटे क्लास जॉइन की. इसके बाद दोनों ने उसी जगह जाकर उन युवकों की जमकर पिटाई की. वे उन शोहदों को पुलिस स्टेशन लेकर गईं और एफआईआर दर्ज करवाई.
कैमिलिया कैथी- बापू गैधानी अवॉर्ड
उम्र- 12 साल
मेघालय की बहादुर बच्ची कैमिलिया ने बहादुरी दिखाते हुए मानसिक रूप से अस्वस्थ बड़े भाई की जान बचाई थी. 6 जुलाई 2017 को जब वह अपने घर आई तो देखा कि घर में आग लगी हुई है. कैमिलिया ने बताया कि उनकी चाची चीखते हुए घर से बाहर आई. इससे पहले हम कुछ समझ पाते मेरा भाई अंदर चला गया. मैंने उसे बाहर बुलाया लेकिन वहां कई लोग चीख रहे थे. इसलिए वह सुन नहीं पाया. मैं उसके पीछे अंदर भागी और उसे सुरक्षित बाहर निकाल लिया. आग के चलते कैमिलिया का पूरा घर ध्वस्त हो गया. कैमिलिया को अफसोस है कि वह गणतंत्र दिवस परेड का हिस्सा नहीं बन सकेगी.
अनिका जैमिनी- बापू गैधानी अवॉर्ड
उम्र- 8 साल
राजस्थान की अनिका ने छोटी सी उम्र में ही जान की बाजी खेलकर किडनैपर्स से खुद को बचा लिया. अनिका उस वक्त अपने घर के पास में थी जबकि कुछ किडनैपर्स ने उस पर चाकू से हमला कर दिया. लेकिन फिर भी अनिका खुद को बचाने में कामयाब रही.