शिविर समापन के अवसर पर प्रशिक्षणार्थियों ने किया कौशल प्रदर्शन

शिविर समापन के अवसर पर प्रशिक्षणार्थियों ने किया कौशल प्रदर्शन

सिकंदरपुर(बलिया)। स्थानीय गांधी इण्टर कालेज के प्रांगण में स्काउट गाईड का चल रहा दस दिवसीय प्रशिक्षण शिविर विविध कार्यक्रमों के साथ हर्षोल्लासपूर्ण वातावरण में सम्पन्न हुआ. इस अवसर पर जहां छात्राओं द्वारा बनाये गए तरह-तरह के व्यंजनों का मौजूद लोगों ने स्वाद चखा. आखिरी दिन के कार्यक्रम में मुख्य अतिथि विद्यालय के प्रबन्धक अरविंद कुमार राय ने सर्व प्रथम स्काउट गाइड का झंडा रोहण किया. तत्पश्चात मुख्य अतिथि ने शिविर में छात्र छात्राओं द्वारा की गई तैयारियों के बारे में हर एक टीम की तैयारियों का जायजा लिया. जिसमें आपातकालीन स्थिति होने पर रहने के लिए क्या-क्या व्यवस्थाएं की जाती है. उनके बारे में तथा आम जीवन में घरों में रहन-सहन के तौर तरीका के बारे में दर्शाया गया था.

बालिकाओं में टेंट के अंदर रोजमर्रा की चीजों का खास ध्यान रखते हुए अतिथि कक्ष, अध्ययन कक्ष, शयन कक्ष, रसोई घर, प्रार्थना की जगह आदि को बखूबी अपने कलाकृतियों द्वारा दरशाया था.
इन सभी चीजों का निरीक्षण करने के बाद प्रबंधक अरविन्द राय ने छात्र-छात्राओं को कहा कि शिविर से लिए गए प्रशिक्षण को अपने निजी जीवन में उतारें. कहा कि स्काउट गाईड का प्रशिक्षण काफी महत्वपूर्ण होता है. यह प्रशिक्षण हमारे दैनिक जीवन और आकस्मिक अवसरों पर काफी सहायक होता है. बल्कि मकान को कैसे सुसज्जित व ब्यवस्थित रखा जाय ,इस बारे में भी सीख देता है.


विद्यालय के प्रधानाचार्य उदय बहादुर सिंह ने छात्र-छात्राओं को शुभकामना देते हुए जीवन में निरन्तर आगे बढ़ने की प्रेणना दी. बच्चों से अपेक्षा किया कि वे शिविर में लिए गए प्रशिक्षण के अनुसार अपने मकान को सुसज्जित व व्यवस्थित रखेंगे. शिविर के दौरान प्रशिक्षक सौरभ कुमार पांडेय की देख-रेख में छात्र -छात्राओं को मार्च पास्ट, कलर पार्टी, टेंट निर्माण, पुल निर्माण, गांठ बंधन, सिग्नलिंग, ममोमा, मीनार बनाने आदि का प्रशिक्षण दिया गया. हाजी आले अहमद, आशुतोष कुमार राय, विजय प्रकाश शर्मा, मनोज राय, अजय राय, राजेन्द्र, अजित पाण्डेय, हरी मोहन सिंह, संजय राय, एस. एन. गुप्त, अतुल राय, सुरेन्द्र शर्मा आदि मौजूद थे.

आपकी बात

Comments | Feedback

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!