शिविर लगाकर EVM और वीवीपैट की दी गई जानकारी

शिविर लगाकर EVM और वीवीपैट की दी गई जानकारी

सिकंदरपुर(बलिया)। स्थानीय तहसील प्रांगण में जिला चुनाव आयोग द्वारा शिविर लगाकर लोगों को वीबी पैट मशीन के बारे में अहम जानकारियां दी गई.
शुक्रवार की दोपहर को एसडीएम सिकन्दरपुर राजेश कुमार यादव तथा तहसीलदार जितेंद्र कुमार सिंह के देखरेख में चुनाव में इस्तेमाल होने वाले इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) से जुड़े वीवी पैड मशीन के बारे में जिला चुनाव आयोग की तरफ से आए चार सदस्यी टीम ने लोगों को वोटिंग के प्रति जागरूक किया गया. सभागार में उपस्थित लोगों ने वोटिंग करने के बाद उसके द्वारा दिया गया मत ठीक उसी कैंडिडेट को गया है कि नहीं उसकी पूरी जानकारी स्वयं वोट देकर के इसका परीक्षण किया. टीम के सदस्यों ने यह बताया कि चुनाव आयोग का यह पूरा प्रयास है आम लोगों तक विवि पैड मशीन के प्रयोग के बारे में पूरी तरह से जानकारी पहुंच सके.

उन्होंने कहा कि वीवी पैड मशीन से वोट देने वाला व्यक्ति उसी समय स्वयं जांच लेगा कि उसका मत उस प्रत्याशी को मिला कि नहीं. व्यक्ति जैसे ही ईवीएम मशीन पर अपनी बटन को दबाएगा तो तुरंत वीवी पैट मशीन पर उस प्रत्याशी का सिंबल नाम व प्रत्याशी किस नंबर पर है, वह नंबर मशीन पर दिखाई देगा और पर्ची कट के अंदर बॉक्स में चली जाएगी.
टीम के सदस्यों ने लोगों को यह जानकारी दी की इस मशीन में कोई भी ऐसा उपकरण नहीं है जिससे की मशीन ऑनलाइन चलाई जाती हो तथा मशीन हैक होने का खतरा हो. लोगों को इस बार में पूरी तरह से संतुष्ट किया.
सदस्यों ने बताया कि यह हमारा पहला दिन था. 3 दिन का पूरा प्रोग्राम है, और 2 दिन हम लोग लोगों को इस बारे में चौराहा और ब्लॉकों पर जाकर जागरूक करेंगे. यह प्रक्रिया लगातार आगे भी चलता रहेगा. चुनाव आयोग की तरफ से और भी टीमें बनाकर गांव गांव चट्टी चौराहे पर व्यक्तियों तक जागरूक किया जाएगा. अलग अलग टीम बनेगी. जिनका काम ही यही होगा की हर गांव चट्टी चौराहे पर शिविर लगाकर लोगों को इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन मे इस्तेमाल होने वाले विविपैड मशीन के बारे में जागरूकता फैलाना.
इस दौरान तहसील सभागार में तकरीबन 200 लोगों ने अपने मत का प्रयोग करके जांच किया कि उसके द्वारा दिया गया वोट ठीक उसी प्रत्याशी को मिला कि नहीं.

आपकी बात

Comments | Feedback

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!