सकारात्मक आश्वासन मिलने के बाद पीजी कालेज सुदिष्टपुरी में 55 घंटे से चल रहा अनशन समाप्त

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बैरिया(बलिया)। श्री सुदृष्टि बाबा स्नातकोत्तर महाविद्यालय सुदिष्टपुरी में एमए हिन्दी, समाजशास्त्र फर्स्ट समेस्टर के 46 छात्र-छात्राओं का प्रवेश पत्र नहीं आने के विरोधस्वरूप तीसरे दिन महाविद्यालय में आमरण अनशन जारी रहने के साथ पूर्व घोषणा के अनुसार छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष निर्भय सिंह गहलौत ने मंगलवार को दोपहर लगभग एक बजे अपने ऊपर मिट्टी तेल छिड़ककर आत्मदाह करने का प्रयास किया. किंतु समय रहते पुलिस ने निर्भय सिंह को हिरासत में ले लिया और थाने लेकर चली गई. निर्भय सिंह गहलौत को हिरासत में लेने के दौरान पुलिस को छात्रों से छीना झपटी करनी पड़ी.
पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष निर्भय सिंह गहलौत सैकड़ों छात्रों के साथ महाविद्यालय से जुलूस के शक्ल में रानीगंज बाजार होते हुए बैरिया त्रिमुहानी पहुंचे. वहां जैसे ही उन्होंने अपने ऊपर मिट्टी तेल डाला पहले से वहां मौजूद पुलिस वाले उन पर झपट पड़े और अपने कब्जे में लेकर जीप में लादकर थाने लेकर चले गए. इस क्रम में निर्भय सिंह के साथ मौजूद छात्रों के साथ धक्का-मुक्की हुई और पुलिस वालों ने छात्रों को तितर बितर करने के लिए लाठियां भांजी. जिससे छात्रों की भीड़ तितर-बितर हो गई और निर्भय सिंह गहलौत को अपने कब्जे में लेकर आत्मदाह के प्रयास को विफल कर दिया. मौके पर एसडीएम लालबाबू दुबे, सीओ उमेश कुमार, एसएचओ बैरिया अनिल चंद्र तिवारी, चौकी इंचार्ज वीरेंद्र नाथ दुबे, जेपी नगर के चौकी इंचार्ज यशवंत सिंह के साथ-साथ रेवती व दोकटी के एसएचओ व भारी संख्या में पुलिस बल मौजूद थी.
इससे पूर्व महाविद्यालय में अनशन स्थल पर एसडीएम व क्षेत्राधिकारी पहुंचे थे. एसडीएम लालबाबू दुबे ने जन नायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो योगेन्द्र सिंह व जिलाधिकारी से मोबाइल से वार्ता की. कुलपति ने मामले का हल ढूंढने का भरोसा देते हुए तीन बजे परीक्षा समिति की बैठक बुलाने की बात एसडीएम से की. किंतु एसडीएम की बातें छात्र-छात्राएं सुनने को तैयार नहीं हुए. इस बीच एसडीएम ने प्राचार्य डा. सुधाकर तिवारी से बात करने के लिए कई बार फोन किया. किंतु प्राचार्य ने लगातार रिंग होने के बावजूद एसडीएम का फोन नहीं उठाया.
पुलिस ने भांजी लाठियां, राहगीरों को भी आई चोट
जिस समय बैरिया त्रिमुहानी पर निर्भय सिंह गहलौत ने आत्मदाह का असफल प्रयास किया, उस समय पुलिस ने लाठियां भांजी. जिससे धनुषयज्ञ मेला आने-जाने वाले कई राहगीरों को भी चोटें आ गई. पुलिस वाले फुल एक्शन में थे, जो सामने आया उसी पर डंडे बरसा दिए. जिससे बैरिया बाजार में कुछ पल के लिए भगदड़ की स्थिति उत्पन्न हो गई.
चौकी इंचार्ज के आंख में पड़ा मिट्टी तेल
बैरिया के चौकी इंचार्ज वीरेंद्र नाथ दुबे के आंख में उस समय मिट्टी तेल पड़ गया, जब वह निर्भय सिंह गहलौत को अपने ऊपर मिट्टी तेल छिड़कने से रोक रहे थे. बावजूद इसके चौकी इंचार्ज ने मिट्टी तेल का डिब्बा निर्भय सिंह गहलौत से झपट लिया और आत्मदाह का प्रयास विफल हो गया.

जिलाधिकारी के टेलीफोनिक आश्वासन पर 55 घंटे बाद समाप्त हुआ अनशन

छात्र नेता के आत्मदाह के प्रयास को विफल करने के बाद एक बार फिर से एसडीएम लालबाबू दुबे व क्षेत्राधिकारी बैरिया उमेश कुमार ने आन्दोलित छात्रों से बात की. वहीं से छात्रों से जिलाधिकारी की टेलीफोनिक वार्ता कराई. जिसमे जिलाधिकारी ने छात्रों को आश्वस्त किया कि उनके भविष्य से खिलवाड़ नहीं होने दिया जाएगा. सभी 46 छात्रों की बहुत जल्दी परीक्षा कराने की व्यवस्था की जाएगी. महाविद्यालय के समस्याओं को गम्भीरता से लिया जा रहा है. सकारात्मक रास्ते खोजे जा रहे है. प्रशासन छात्रों के भलाई के लिए प्रतिबद्ध है. जिलाधिकारी द्वारा भरोसा दिए जाने पर 55 घंटे से चल रहा आमरण अनशन समाप्त हुआ.