मानवीय मूल्यों से ओतप्रोत हो जाते हैं स्काउट प्रशिक्षित: प्राचार्य

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

अमर शहीद मंगल पांडेय महिला महाविद्यालय में छ: दिवसीय स्काउट्स गाइड्स का रेंजर प्रशिक्षण सम्पन्न

दुबहड़(बलिया)। क्षेत्र के अमर शहीद मंगल पांडेय राजकीय महिला महाविद्यालय में पांच दिवसीय स्काउट्स गाइड का रेंजर प्रशिक्षण का समापन शनिवार के दिन विविध प्रदर्शनों के साथ हुआ.

प्रशिक्षण में महाविद्यालय की छात्राओं ने प्रशिक्षक मुकेश कुमार एवं चंदन कुमार से स्काउट्स के विभिन्न आयामों को सीखा. गाइड्स को अंधविश्वास, दहेज प्रथा, निबंध प्रतियोगिता, संसदीय ज्ञान, तंबू बनाना, झांकी निकालना, नाटक, प्राथमिक उपचार, लोकगीत एवं लोकनृत्य तथा श्रमदान आदि के माध्यम से सामाजिक कार्यों के लिए जागरूक किया गया.

समापन के अवसर पर विद्यालय के प्रचार्य डा. राम प्रकाश कुशवाहा ने कहा कि स्काउट्स का प्रशिक्षण छात्रों को एक कुशल नागरिक बनाता है. जिसके माध्यम से व्यक्ति जीवन के मूल्यों को बड़ी आसानी से समझ सकता है. कहा कि स्काउट्स ही एक ऐसा माध्यम है जिस में मानवीय मूल्यों का ज्ञान तो होता ही है, साथ ही सामाजिक कार्यों में मनुष्य की कितनी हिस्सेदारी होनी चाहिए यह भी उसे इस प्रशिक्षण के माध्यम से ज्ञान प्राप्त होता है. उन्होंने इस पांच दिवसीय स्काउट्स गाइड के प्रशिक्षण में छात्राओं द्वारा सीखे गए क्रियाकलापों का एक एक का निरीक्षण किया.

इस मौके पर प्रशिक्षण प्राप्त कर रही छात्राओं ने भारत माता की सुंदर झांकी निकालकर यहां उपस्थित सभी अतिथियों एवं विद्यालय परिवार के लोगों का मन मोह लिया. इस अवसर पर कार्यक्रम अधिकारी डॉ शिवेन्द्र नाथ दुबे ने स्काउट्स गाइड के प्रतिभागी छात्र छात्राओं के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए जीवन में सामाजिक कार्यों तथा नैतिक मूल्यों की रक्षा करने की बात कही. इस मौके पर मुख्य रूप से डॉ मोहम्मद इसरार खान, डॉ प्रदीप कुमार यादव, डॉ राजेश्वर कुमार, डॉ अमित सिंह, डॉ परीक्षित सिंह डॉ चंदन साहू सुरेश प्रसाद, अभिषेक प्रसाद, मनीष पाठक, हरीशंकर पाठक, भोला पाठक आदि लोग उपस्थित थे.