महिलाओं को मिले त्वरित न्याय, यही आयोग की मंशा

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

राज्य महिला आयोग की सदस्य संगीता तिवारी ने डाकबंगले में की महिला जनसुनवाई

कुल 9 मामले आए, सभी मामलों में अपेक्षित कार्रवाई कर अवगत कराने के दिए निर्देश

बलिया। राज्य महिला आयोग की सदस्य संगीता तिवारी ने गुरुवार को लोक निर्माण विभाग के डाकबंगले में महिला उत्पीड़न से संबंधित समस्याओं को सुना. उन्होंने सभी पीड़ित महिलाओं को न्याय दिलाने का भरोसा दिलाया. इस दौरान कुल 9 समस्याएं आई. एकाध मामलों में पीड़ित महिलाओं से अकेले में बात कर समस्या सुलझाने का पुरजोर प्रयास किया. उन्होंने उपस्थित अधिकारियों से कहा, महिलाओं की समस्याओं के निस्तारण के लिए सिर्फ अपनी ड्यूटी ही नहीं, बल्कि ईमानदारी से प्रयास भी करें. उन्होंने साफ किया कि आयोग के पास आई शिकायतों का निस्तारण प्राथमिकता पर करना है.
इस मौके पर दो महिलाओं ने पति द्वारा दूसरी शादी करने व उत्पीड़न करने की शिकायत करते हुए न्याय की गुहार लगाई. वहीं तीन महिलाओं ने जमीनी विवाद की परेशानी से निजात दिलाने की बात कही. श्रीमती तिवारी ने मौके पर मौजूद सीओ सिटी अरुण कुमार सिंह व महिला थानाध्यक्ष सरोज यादव को निर्देश दिया कि इन सभी मामलों में अपेक्षित कार्रवाई कर अवगत कराएं. इस मौके पर समाज कल्याण अधिकारी तिलकधारी, कृष्णकान्त राय मौजूद थे.

बालिका गृह में बांटे कपड़े, व्यवस्था जांची

राज्य महिला आयोग की सदस्य संगीता तिवारी ने राजकीय बालिका गृह का औचक निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने बालिकाओं में ऊनी वस्त्रों के साथ मिष्ठान का भी वितरण किया. किचन, बैडरूम, शौचालय आदि में साफ सफाई को स्थिति को देखा. निरीक्षण के दौरान श्रीमती तिवारी ने पूछा, यहां बालिकाओं की शिक्षा के लिए क्या व्यवस्था है. जोर देकर कहा कि जो बच्चियां कुछ सीखना चाहती है उसको पूरी सुविधा उपलब्ध कराई जाए. उन्होंने किचन व स्टोर रूम में रखे सामानों की गुणवत्ता की भी जांच की. अंदर जाकर सभी बालिकाओं से बात की और उनको अच्छी बातें समझाई. मंद बुद्धि की बालिकाओं के बेहतर इलाज के लिए पहल करने की बात कही. बता दें कि ये ऊनी कपड़े (सूट, सलवार, दुपट्टा) को प्रोबेशन अधिकारी ने अपनी देखरेख में बेहतर गुणवत्ता का ख़रीदवाकर सिलवाया है. बालिकाएं इन कपड़ो को पाकर काफी खुश दिखीं. इससे पहले बालिकाओं ने शानदार स्वागत गीत के अलावा तरह-तरह की अपनी प्रतिभा दिखाई. इस मौके पर प्रोबेशन अधिकारी केके राय, जेपी यादव समेत निकेतन के स्टाफ मौजूद थे.