बलिया के 35 केन्द्रों पर हुई शिक्षक पात्रता परीक्षा

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

प्रथम पाली की परीक्षा छूटने के बाद शहर में बनी जाम की स्थिति

बलिया। उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा रविवार को जनपद के 35 केन्द्रों पर आयोजित की गई. प्रथम पाली की परीक्षा सम्पन्न होने पर रविवार को शहर में दोपहर के समय जाम की स्थिति पैदा हो गई. इस परिस्थिति का पूर्वानुमान होने से पुलिस प्रशासन यातायात को लेकर मुस्तैद दिखा. दूसरी पाली की परीक्षा देर सायं 5ः30 बजे समाप्त हुई.
उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा जनपद के 35 केन्द्रों पर आयोजित थी. प्रथम पाली की परीक्षा 10 से 12ः30 बजे तक तथा दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर बाद तीन से 5ः30 बजे आयोजित की गई. डायट तथा जिला विद्यालय निरीक्षक के देखरेख में परीक्षा सकुशल सम्पन्न हो गई. प्रथम पाली की परीक्षा में प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षकों के लिए तथा दूसरी पाली में उच्च प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षकों के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा आयोजित की गई. परीक्षा में उन परीक्षार्थियों को विशेष परेशानी उठानी पड़ी, जिनकी सुबह की परीक्षा केन्द्र तथा द्वितीय पाली के परीक्षा केन्द्र की दूसरी ज्यादे थी. ऐसे लोगों को द्वितीय पाली की परीक्षा में समय से शामिल होने के लिए बाइक अथवा आरक्षित वाहनों का इस्तेमाल करना पड़ा. ऐसा पहली बार हुआ है कि दोनों पालियों की परीक्षा अलग-अलग केन्द्रों पर हो तथा दूरी भी अधिक हो.
प्रथम पाली की परीक्षा समाप्त होते ही द्वितीय पाली की परीक्षा देने वाले परीक्षार्थी नास्ता की दुकानों पर टूट पड़े. सुबह घर से निकले परीक्षार्थियों के लिए और कोई दूसरा विकल्प भी नहीं था. एक केन्द्र से दूसरे पर परीक्षार्थियों के जाने के कारण यातायात में व्यवधान पड़ा और जाम की स्थिति उत्पन्न हुई. दोनों पालियों में परीक्षा को सम्पन्न कराने वाले शिक्षक भी घर नहीं जा सके. द्वितीय पाली के केन्द्राध्यक्षों को सभी कमरों में अतिरिक्त प्रकाश की व्यवस्था करनी पड़ी. सभी केन्द्रों को सीसी टीवी कैमरे से लैस किया गया था. ऐसा निर्देश बलिया प्रवास के दौरान मंण्डलायुक्त आजमगढ़ जगतराज ने भी दी थी. परीक्षा को लेकर जिलाधिकारी भवानी सिंह खंगारौत तथा पुलिस अधीक्षक श्रीपर्णा गांगुली सहित समस्त परगना मजिस्ट्रेट, जिला विद्यालय निरीक्षक भास्कर मिश्रा, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी संतोष कुमार राय, समस्त खण्ड शिक्षा अधिकारी गंभीर रहे तथा परीक्षा के दौरान भ्रमण करते रहे.
प्रथम पाली की परीक्षा में 35 केन्द्रों पर 31468 परीक्षार्थी तथा द्वितीय पाली में 15 केन्द्रों पर 9678 परीक्षार्थी पंजीकृत थे. द्वितीय पाली की परीक्षा छूटने के बाद पुनः शहर में जाम की स्थिति बनी. दो घंटे परीक्षार्थी अपने गन्तव्य के लिए साधनों का इंतजार करते रहे.