पंचकोशी यात्रा के बाद जगमगाया तालाब, स्वच्छता का रोल माडल बन रहा छितौनी

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

रिटायर बुजुर्गों ने की पहल, जुड़ते गए लोग

बलिया। बांसडीहरोड थाना इलाका का छितौनी गांव खुद में मिसाल कायम होते दिख रहा है. सरकारी कर्मचारियों और स्थानीय बुद्धिजीवियों का अनूठा पहल होने से चर्चा का विषय बना हुआ है. बताते चलें कि छितौनी इलाका के दो चार लोग जो पेशा से शिक्षक हैं, के द्वारा प्रधानमंत्री मोदी की प्रेरणा से स्वच्छता अभियान छेड़ा गया, और अब तीन वर्ष के अंतराल में तीन सौ की संख्या में लोग जुड़ गए हैं.

http://https://youtu.be/oufUPRIdJRg

छितौनी स्थित छितेश्वर नाथ का मन्दिर भी है. इस लिए छितेश्वर नाथ स्वच्छता समिति के नाम से समिति का गठन भी हो गया. समिति के अध्यक्ष कौशल मिश्र ने बताया कि इस समिति में जितने भी लोग जुड़े हैं सभी निःस्वार्थ भाव से हैं. पंच कोशी यात्रा के बाद आज का दृश्य देखकर खुद ही समझा जा सकता है. उद्देश्य एक है कि स्वच्छता के प्रति जागरूकता लाया जाय,तथा न सिर्फ बलिया जनपद बल्कि देश भर में यह समिति अपनी भूमिका अदा करेगी. इस समिति के मुख्य सदस्य बिहार के सिवान जिला में सरकारी शिक्षक पद पर कार्यरत मनोज कुमार दुबे की माने तो स्वच्छता की जागरूकता हेतु छत्तीसगढ़ में समिति के सदस्य बुलावा पर गए थे.
जहां सम्मान भी मिला था. मनोज ने यह भी बताया कि परमपूज्य खाकी बाबा द्वारा प्रवर्तित भृगु क्षेत्र की पंचकोशी यात्रा का एक प्रमुख पड़ाव छितौनी बाबा छितेश्वर नाथ के दरबार मे रहता है, जिसमे श्री ठाकुर जी महाराज के साथ सैकड़ो की संख्या मे महिलाएँ छितौनी मे रात्रि विश्राम करती है यह परम्परा सदियों पुरानी है. जिसको उमेश चंद्र चौबे जी निवासी चौबे छपरा के सानिध्य मे वर्तमान यात्रा चल रही है, आज संध्या के समय इस यात्रा मे आये श्रधालुओं के रहने व भोजन आदि के प्रबंध को देखा और कुशल छेम पूछा, भारतीय सनातन परम्परा के धर्म ध्वज को ढोने वाली सभी बुजुर्ग मातावो को प्रणाम किया. इस अवसर पर मेरे साथ अंकित चौबे, राहुल मिश्र, बिनोद दुबे, श्रीभान देव दास, व संतोष पाण्डेय पुजारी उपस्थित रहे.

बाँसडीह शिक्षा क्षेत्र के शिक्षक सन्तोष दुबे बताते हैं कि हम लोगों ने जब शुरुआत किया था, सदस्यों की संख्या बहुत कम थी. लेकिन अब सैकड़ों की संख्या में हैं. वहीं धर्मेंद्र दुबे और सोनू दुबे बता रहे हैं कि रविवार को स्वच्छता अभियान चलता है. उसके एक दिन पूर्व ही तालाब को ऐसा रूप दिया गया है, प्रतीत हो रहा है स्वर्ग उतर आया है. छितौनी गांव के पड़ोसी गांव निवासी व प्रयागराज के पूर्व छात्र संघ के नेता राहुल मिश्र ने बताया की इस समिति में हम सभी इस लिए जुड़े कि गैर राजनीतिक समिति है, तथा समाज मे एक नया पहचान बना है. निःस्वार्थ भाव से सभी सदस्य स्वच्छता को लेकर दृढ़ संकल्पित हैं. गांधी के सपनो का भारत, प्रधानमंत्री की प्रेरणा से मिसाल कायम कर मुख्यमन्त्री के गृह जनपद गोरखपुर और प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुँचकर मिसाल कायम होगा.