अक्षरधाम मंदिर की आकृति के बने पूजा पाण्डाल पर दर्शन के लिए उमड़ रही भीड़

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

 

बलिया। जिले में दुर्गा पूजा की धूम है. पूजा पाण्डालों पर दर्शन के लिए दूर दूर से लोग उमड़ रहे है. उधर पूजा पाण्डालों पर मां दुर्गा, हनुमान जी, शंकर भगवान आदि देवी देवताओं की प्रतिमा स्थापित कर भव्यता के साथ सजाया गया है. ध्वनि विस्तारक यन्त्रों के माध्यम से पूरा दिन भक्ति गीत गूंज रहे हैं. जिले के पूजा पाण्डालों में शिवपुर दियर नई बस्ती का पूजा पाण्डाल खास माना जा रहा है. इस पाण्डाल को अक्षरधाम मन्दिर के तर्ज पर बनाया गया है.

दुबहड़ संवाददाता के अनुसार शिवपुर दीयर नई बस्ती गांव में 1960 से आदि शक्ति नाटक कला परिषद के बैनर तले हो रहे दुर्गा पूजा में इस वर्ष दस लाख रुपए की लागत से बनाए गए पंडाल का नजारा देखने के लिए क्षेत्र ही नहीं बल्कि जनपद के कई इलाकों के लोग पहुंच रहे हैं. ज्ञात हो कि कोलकाता से आए दर्जनों कलाकारों ने दो महीने में इस पंडाल को बनाकर तैयार किया है . यह पंडाल देखने में अत्यंत सुंदर एवं आकर्षक लग रहा है. पूजा समिति एवं नाट्य कला परिषद के अध्यक्ष पंकज सिंह ने बताया कि इस वर्ष प्रत्येक वर्ष से अधिक भीड़ का जमावड़ा हो रहा है. जहां कमेटी द्वारा लोगों की सुविधाओं के लिए कई इंतजाम किए गए हैं. कमेटी के कार्यकर्ता तत्पर हैं तथा प्रशासन का भरपूर सहयोग भी मिला है. वहीं क्षेत्र के अखार निवासी एवं बलिया विकास मंच के अध्यक्ष अरुण सिंह ने कहा कि शिवपुर दीयर नई बस्ती का पंडाल जनपद में एक अलग स्थान बनाए हुए है. कमेटी तथा क्षेत्र के लोग बधाई के पात्र हैं, जो प्रत्येक वर्ष पूजा के सफल और शांतिपूर्ण आयोजन में कमेटी की मदद करते रहते हैं.

आजादी की स्मृति में शुरू हुआ रानीगंज में “बड़की दुर्गाजी” का पूजा पाण्डाल

बैरिया संवाददाता के अनुसार रानीगंज बाजार के पूरब फाटक पर स्थापित किए जाने वाले “बड़की दुर्गाजी” पूजा पाण्डाल की शुरुआत सन् 1947 से देश की आजादी मिलने के बाद शुरू किया गया. तब से लगातार हर वर्ष यहां पूजा पाण्डाल भव्यता से सजाया जाता है. यहां हर साल लगातार पिछली बार से अधिक आकर्षण की कोशिश की जाती है. यहां की प्रतिमा और पूजा पाण्डाल पूरे द्वाबा मे मशहूर है. यहां दर्शनार्थियों की अपार भीड़ उमड़ रही है.

रानीगंज के बताशा पट्टी में भी स्थापित मां दुर्गा का पूजा पाण्डाल खास आकर्षण का केन्द्र बना हुआ है.