परम्परागत ढ़ंग से शान्तिपूर्ण माहौल में सम्पन्न हुआ मुहर्रम पर्व

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बलिया। जनपद में मातमी पर्व मुहर्रम परम्परागत ढंग से शान्तिपूर्ण माहौल में सम्पन्न हुआ. लगभग हर जगह से निकलने वाली ताजिया अपने परम्परागत रास्तों से निकली. खास यह भी कि मुस्लिम समुदाय के इस मुकद्दस त्यौहार पर हिन्दू समूदाय के लोगों ने अपने पुराने अंदाज में सहभागिता दिखाई. सभी स्थान पर सुरक्षा के दृष्टिगत पुलिस व पीएसी की व्यापक व्यवस्था रही.

उधर बैरिया कोतवाली क्षेत्र में मातमी पर्व मुहर्रम शान्ति पूर्ण सम्पन्न हुआ. चांदपुर, सोनबरसा, मिश्र के मठिया से आकर्षक ढंग से सजी सजाई ताजिया लेकर निकले जुलूस मातमी गीतों पर मर्सिया गाते मुस्लिम समुदाय के लोग बैरिया पाण्डेय जी के शिवाला के पास स्थित कर्बला पर पहुंच कर ताजिया दफन किए. इस क्रम में युवाओं ने लाठी व तलवार बाजी का जम कर प्रदर्शन किए.


उधर भीखाछपरा, रानीगंज व भरतछपरा से निकला जुलूस रानीगंज चौक पर मिलाद के बाद आगे बढा. कोटवां मोड़ पर रानीगंज गांव से निकली ताजिया मिलाद के बाद आगे कर्बला की ओर बढी. रानीगंज मधुबनी मार्ग पर स्थित कर्बला पर पहुंचने से पहले मधुबनी से आई ताजिया से मिलाद कर सभी ताजिया कर्बला मे दफन कर जुलूस समापन हुआ. इस अवसर पर शान्ति सुरक्षा के लिए पुलिस विभाग द्वारा व्यापक व्यवस्था की गई थी. एसएचओ गगन राज सिंह के नेतृत्व में दोनों तरफ शान्ति कायम रखा.

बिल्थरारोड में मोहर्रम जुलूस शुक्रवार को नगर भ्रमण के उपरांत सकुशल संपन्न हो गया. मोहर्रम का जुलुस इमिलिया मोहल्ला के सोनाडीह मार्ग से शुरू होकर रेलवे स्टेशन मार्ग, बस स्टेशन रोड होते हुए पूरे नगर पंचायत का भ्रमण किया. अखाड़ेदारों और ताजियादारों दानिश, नाजिश, दारोगा, मक्की अजीज, हारून, असलम गुड्डू आदि ने अपने ताजिया को लेकर या अली या हुसैन के मातमी नारों के साथ आगे बढ़ रहे थे. जुलूस कर्बला पर पहुंचकर समाप्त हो गया. इस मौके पर शांति हेतु सुरक्षा की चाक चौबंद व्यवस्था रही. जुलूस में इंस्पेक्टर उभांव राजेश कुमार सिंह, चौकी इंचार्ज सीयर योगेन्द्र प्रसाद सिंह, आरक्षी दिनेश यादव आदि सहित भारी संख्या में पुलिस बल तैनात रहा.

http://https://youtu.be/djAXJ4ZnT04