शिकायतों को गम्भीरता से लें अधिकारी, हर फरियादी को मिले न्याय : कमिश्नर

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

सिकन्दरपुर तहसील में सम्पूर्ण समाधान दिवस पर की जनसुनवाई, आए गम्भीर मामले

सिकंदरपुर/बलिया। मंडलायुक्त जगत राज ने कहा कि संपूर्ण समाधान दिवस पर शिकायतों का निस्तारण गुणवत्तापरक हो. कुछ मामलों को थाना समाधान दिवस पर भी निस्तारित कराया जाए. अधिकांश मामलों में प्रयास यही हो कि मौका-मुआयना के बाद ही समाधान निकाला जाए, ताकि शिकायतकर्ता पूरी तरह संतुष्ट हो जाए. मंडलायुक्त सिकंदरपुर में आयोजित संपूर्ण समाधान दिवस पर अधिकारियों को निर्देश दे रहे थे. मण्डलायुक्त के आते ही फरियादियों की भीड़ उमड़ पड़ी. अधिकांश मामले भूमि विवाद, राशन, पेंशन आदि से जुड़े रहे. आवास योजना, मनरेगा, कोटेदारों द्वारा वितरण में अनियमितता की शिकायत भी छाई रही. मण्डलायुक्त ने आम जनता से जुड़े प्रकरणों को गम्भीरता से लेकर हर फरियादी को न्याय दिलाने के सख्त निर्देश दिए.

सम्पूर्ण समाधान दिवस में नवानगर ब्लॉक के सरियांव गांव की शिकायत मिली कि विदेश में नौकरी कर रहे लोगों को मनरेगा मजदूर के नाम पर पैसा भुगतान किया जा रहा है. शिकायतकर्ता ने इस मामले में हो रही जांच में भी लीपापोती का आरोप लगाया. कमिश्नर ने जांच अधिकारी बदलने के साथ शिकायत सही मिलने पर सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए. चड़वा-बरवां निवासी नितेश सिंह ने अपने गांव में फर्जी इंदिरा आवास आवंटित करने का मामला पकड़ में आने के बाद एक लाख 65 हजार की रिकवरी के सम्बंध में अभी तक कोई कार्रवाई नहीं होने की शिकायत की. मण्डलायुक्त ने कहा कि तत्काल रिकवरी के साथ दोषी कर्मी पर कार्रवाई सुनिश्चित कराई जाए. बनकटा निवासी राजेन्द्र गुप्ता ने सार्वजनिक भूमि से कब्जा हटवाने की गुहार लगाई. इस पर राजस्व व पुलिस की टीम भेज शांतिपूर्ण समाधान के निर्देश दिए. लक्ष्मी गैस सर्विस द्वारा गैस वितरण में अनियमितता की शिकायत पर पूर्ति निरीक्षक को जांच करने को कहा. विषहर निवासी देवचरन द्वारा गड़े पत्थर को उखाड़ फेंकने की शिकायत को गम्भीरता से लेने का निर्देश एसडीएम-सीओ को किया. खड़सरा निवासी सोनाझरी देवी ने फर्जीवाड़ा करके अपनी जमीन हड़पने की शिकायत की. इस मामले को भी गम्भीरता से लेकर फरियादी को न्याय दिलाने का निर्देश दिया. डीआईजी विजय भूषण व एसपी श्रीपर्णा गांगुली ने पुलिस से संबंधित मामलों को सुना और मातहतों को कड़े निर्देश दिए. इस मौके पर विधायक संजय यादव, एसडीएम राजेश यादव, सीओ विजयप्रताप यादव, सीएमओ डॉ एसपी राय, प्रोबेशन अधिकारी केके राय समेत जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे.

शौचालय निर्माण की प्रगति बढ़ाएं

मंडलायुक्त ने शौचालय निर्माण की प्रगति को बढ़ाने का निर्देश दिया. कहा कि अब समय काफी कम बचा है। जियो टैगिंग की स्थिति बहुत खराब है. इसमें तत्काल सुधार की जरूरत है. रोजाना चार हजार जियो टैगिंग कराना सुनिश्चित की जाए. चेताया कि समय से शौचालय निर्माण का लक्ष्य पूरा नहीं हुआ तो जिम्मेदार बख्शे नहीं जाएंगे. प्रधानमंत्री आवास योजना की प्रगति खराब होने पर नाराजगी जाहिर करते हुए सुधार लाने की चेतावनी दी.

योजना में अनियमितता मिलने पर हो सख्त कार्रवाई
कमिश्नर ने इस बार पर विशेष जोर दिया कि सरकारी योजनाओं में अनियमितता सामने आने पर कड़ी कार्रवाई हो, ताकि वह नजीर बने और ऐसा करने वाले के मन मे भय हो. विशेष तौर पर विकास विभाग के अधिकारियों को इसके लिए कड़े निर्देश दिए. धरातल पर योजनाएँ पहुँचे। लोगों को महसूस होना चाहिए कि सरकार उनके हित के लिए काम कर रही है.