सिलिगुड़ी और बस्ती में एनएच पर भहराए फ्लाईओवर, चार घायल

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

मई में बनारस में ढह गया था पुल, 17 लोगों की हो गई थी मौत

सिलिगुड़ी/बस्ती। वाराणसी में उत्तर प्रदेश राज्य सेतु निगम के बाद अब बस्ती जनपद में नेशनल हाइवे अथारिटी अॉफ इंडिया द्वारा बनाया जा रहा फ्लाईओवर शनिवार की सुबह ढह गया. आसपास के लोग इसे फुटहिया ओवरब्रिज के नाम से जानते हैं. एनएचएआई इसे लखनऊ-गोरखपुर राष्ट्रीय राजमार्ग-28 पर बना रहा है. इसी क्रम में पश्चिम बंगाल स्थित सिलिगुड़ी के गोलतुली इलाके में शनिवार सुबह पुल गिर गया. यहां एनएच- 31डी रेलवे फ्लाईओवर का एक हिस्सा गिर गया. , 

बस्ती में फ्लाईओवर ढहने के बाद आसपास अफरातफरी मच गई. आशंका जताई जा रही है कि घटिया निर्माण और स्लैब के रखने में की गई गड़बड़ी के कारण यह पुल ढह गया है. इस मामले को लेकर बस्ती के जिलाधिकारी राजशेखर ने जांच की बात कही है. मौके पर राहत और बचाव के कार्य चल रहे हैं. इस मामले को लेकर योगी सरकार भी हरकत में आ रही है. 

बताते हैं कि फ्लाईओवर ढहने की घटना सुबह करीब नौ बजे हुई. आसपास मौजूद लोगों का कहना है कि ओवरलोड ट्रक निर्माणाधीन फ्लाईओवर में टकरा गया. इसके कारण उसे बैलेंस करने के लिए लगाए गए लोहे के एंगल खिसक गए. हालांकि, फ्लाईओवर का 80 फीसद काम पूरा होना भी बताया जा रहा है. ऐसे में केवल ट्रक की ठोकर से सैकड़ों टन लोहा और सीमेंट लगाकर बना फ्लाईओवर ढह जाए, इसकी आशंका कम है.

जानकार मानते हैं कि फ्लाईओवर के निर्माण में कार्यदायी एजेंसी और एनएचएआई की ओर से जमकर लापरवाही बरती गई है. ठीक इसी तरह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में भी मई में फ्लाईओवर के दो स्लैब गिर गए थे. उस घटना में 17 लोगों की मौत हो गई थी. दर्जनों चार पहिया और दो पहिया गाड़ियां भी उसके नीचे दब गई थीं. बस्ती फ्लाईओवर हादसे में भी चार लोग जख्मी बताए जा रहे हैं. चर्चा है कि दो लोग ढहे फ्लाईओवर के नीचे दब गए हैं. हालांकि, स्थानीय प्रशासन ने इसकी पुष्टि नहीं की है. घटना के वक्त मार्ग से यातायात भी चल रहा था.

घटना की सूचना मिलने के बाद बस्ती के डीएम राजशेखर ने फौरन मौके पर पहुंच कर राहत और बचाव कार्य की कमान संभाल ली. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्थानीय प्रशासन को किसी भी किस्म की ढिलाई न बरतने के निर्देश दिए हैं. मौके पर चार घंटे बाद यातायात डाइवर्ट कर खोल दिया गया है.

उधर, पश्चिम बंगाल के सिलिगुड़ी में राष्ट्रीय राजमार्ग 31 डी पर एक फ्लाईओवर गिर गया है. फ्लाईओवर गिरने से किसी के हताहत होने की खबर नहीं है. बताया जाता है कि आज सुबह सिलिगुड़ी के गोवालटुली में राष्ट्रीय राजमार्ग 31 डी पर बना रेलवे फ्लाइओवर गार्डर का एक हिस्सा टूट कर गिर गया जिसके बाद वहां अफरा-तफरी मच गई. दुर्घटना के बाद राहत और बचाव कार्य शुरू कर दिया गया है. दुर्घटना के विरोध में सिलिगुड़ी निवासियों ने एनएच-31डी जाम कर प्रदर्शन करना शुरू कर दिया है.