आज लगेगा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

वाराणसी। साल का तीसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण 11 अगस्त शनिवार को लग रहा है. यह आंशिक सूर्य ग्रहण है. जब सूर्य का सिर्फ एक भाग नहीं दिखता तब उसे आंशिक सूर्य ग्रहण कहते हैं. ये दिन साल का सबसे बड़ा ऐसा दिन होगा, जिस दिन कई संयोग बन रहे हैं. यह दिन श्रावण अमावस्या के दिन आ रहा है. इस दिन शनिवार होने के कारण शनिश्वरी अमावस्या है और हरियाली अमावस्या भी.

इसी दिन से त्रिवेणी में नवग्रह यात्रा भी शुरू हो जाएगा. इसीलिए तमाम मंत्र सिद्धि और दान धर्म के लिए इस दिन का खास महत्व है.

इस बार का आंशिक सूर्य ग्रहण उत्री यूरोप से लेकर पूर्वी एशिया और रुस में दिखाई देगा। नासा के मुताबिक, इन इलाकों में रहने वाले लोग 65 फीसदी आंशिक सूर्य ग्रहण का दीदार कर पाएंगे. भारत के लोग साल के इस अंतिम सूर्य ग्रहण को नहीं देख पाएंगे.
सूर्य ग्रहण का समय:
  • सूर्य ग्रहण का समय: शनिवार 11 अगस्त को दोपहर 1:32:08 बजे.
  • मध्य का समय: शनिवार 11 अगस्त दोपहर 3:16:24 बजे होगा
  • सूर्य ग्रहण समाप्ति का समय: 11 अगस्त को शाम 05 बजकर 40 सेकेंड पर ग्रहण समाप्त होगा.
  • ये सूर्य ग्रहण भारत में हालांकि दिखाई नहीं देगा. लेकिन जिस तरह से ग्रह संयोग बन रहे हैं, उस हिसाब से गुप्त रूप से पृथ्वी पर इसका असर होने वाला है. राशियों पर भी इसका असर देखने को मिलेगा. जानिये इस आंशिक सूर्य ग्रहण का आप पर क्या असर होगा.
राशियों पर असर:

मेष: इस राशि के जातकों के लिए यह सूर्य ग्रहण अनुकूल नहीं है. अगर आप कुछ नया काम करने की सोच रहे हैं तो इंतजार करें. क्योंकि बनता काम भी इस वक्त बिगड़ सकता है.

वृष : सूर्य ग्रहण आपके पारिवारिक जीवन के साथ साथ प्रोफेशनल लाइफ में भी बदलाव लाएगा. आप दफ्तर में कई कठिनाइयों का सामना कर सकते हैं.

मिथुन: इस राशि के जातकों के लिए सूर्य ग्रहण शुभ है. सिर्फ अपने गुस्से पर नियंत्रण रखें. इसके अलावा थोड़े से प्रयास पर ही सफलता मिल सकती है.

कर्क: इस राशि के जातकों पर ग्रहण का कोई खास प्रभाव नहीं होगा. समय सामान्य रहेगा और कार्य में सहजता रहेगी.

सिंह: अगर आप लंबे समय से किसी काम को पूरा करने का प्रयास कर रहे थे, तो वह आज पूरा हो सकता है. इस राशि के जातकों के लिए सूर्य ग्रहण नये अवसर लेकर आने वाला है.

कन्या: इस राशि के जातकों को अपने गुस्से और वाणी पर नियंत्रण रखना होगा. कोई नया काम शुरू ना करें, वरना फंसने का डर है. कोई महत्वपूर्ण निर्णय ना लें.

तुला: इस राशि के जातकों को भी किसी महत्वपूर्ण निर्णय को लेने से बचना चाहिए. जनवरी तक इस राशि के लोगों को धैर्य रखना होगा. वरना बना-बनाया काम भी बिगड़ सकता है.

वृश्चिक: वृश्चिक राशि के जातकों के लिए सूर्य ग्रहण शुभ फल लेकर आ रहा है. इस राशि के जातक ज्यादा ऊर्जावान महसूस करेंगे और रुके हुए काम पूरे हो सकते हैं.

धनु: इस राशि के लोग थोड़ा संभलकर रहें. क्योंकि आपको आर्थिक नुकसान हो सकता है. इस दौरान कोई भी आर्थिक फैसला सोच समझकर लें.

मकर: इस राशि के जातकों के लिए सूर्य ग्रहण शुभ फल लेकर आया है. लंबे समय से अटके काम बनेंगे और दोस्तों और परिवार का सहयोग मिलेगा.

कुम्भ: कोई पुराना साथी मिल सकता है. ऑफिस और परिवार में अच्छा माहौल रहेगा.

मीन: सूर्य ग्रहण इस राशि के जातकों पर कोई खास असर नहीं होगा. इस राशि के जातक जहां सकारात्मक महसूस कर रहे होंगे, वहीं परिवार में छोटी-मोटी समस्याएं सामने आ सकती हैं. जो खुद ही सुलझ जाएंगी.