पिछले साल हुए बवाल को लेकर प्रशासन रही हलकान, सकुशल समापन पर सब बोले जय हनुमान

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

शान्ति पूर्ण सम्पन्न हुआ महावीरी झण्डा जुलूस, प्रशासन ने ली राहत की सांस

पूर्व मन्त्री मुहम्मद जियाउद्दीन रिजवी व भाजपा विधायक संजय यादव भी हुए जुलूस में शामिल, दिए लोगों को शुभकामनाएं

सिकंदरपुर(बलिया)। ऐतिहासिक महावीरी झंडा का जुलूस शनिवार की शाम को यहां कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच निकाला गया. जिसमें हजारों लोगों ने भाग लिया. इस दौरान जुलूस में शामिल युवकों ने अस्त्र कलाओं का हैरतअंगेज प्रदर्शन कर लोगों को दांतों तले अंगुली दबाने को विवश कर दिया. लोगों द्वारा उनके प्रदर्शन को भरपूर सराहना मिली. जुलूस में शामिल भीड़ में रह रहकर जय महावीर के उद्घोष से नगर का वातावरण शुरू से अंत तक भक्तिमय बना रहा. पूरी रथ यात्रा की तर्ज पर प्रत्येक वर्ष यहां की आषाढ़ शुक्ल द्वितीय को उमंग और उल्लास के साथ जुलूस निकाला जाता है. भ्रमण के दौरान सभी अख़ाड़ों में एक से बढ़कर एक सजी झांकियां चल रही थी. शामिल लोगों के मुख से एक ही गगनभेदी सदा जय महावीर बुलंद हो रहा था. सबसे पहले डोमनपुरा स्थित ठाकुर जी मंदिर अखाड़ा का जुलूस निकला. परंपरागत मार्गों पर भ्रमण के बाद यह जुलूस हॉस्पिटल तिराहा पर पहुंचकर खड़ा हो गया.

जुलूस के साथ चल रहे रथ पर सुभद्रा, बलभद्र और श्रीकृष्ण सवार थे. बाद में महावीर स्थान, भीखपुरा, गोला बाजार, मिल्की, मानापुर, बढ्ढा, रहिलापाली, जलालीपुर, चकखान के जुलूस अपने मोहल्ले से प्रस्थान कर परंपरागत मार्गों पर भ्रमण करने लगे. सभी जुलूस क्रमशः जल्पा चौक पहुंचा. जहां से सभी जुलूस के रुप में देर रात डोमनपुरा स्थित ठाकुर जी मंदिर पहुंचकर समाप्त हुआ. जुलूस में भ्रमण के दौरान अखाड़ों में शामिल तरह-तरह की झांकियों को देखने के लिए सभी मार्गों पर लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा था. ट्रैक्टर-ट्रालियों पर झाकियों को आकर्षक रूप से सजाया गया था. बच्चों के मनोरंजन के लिए झांकियों के साथ तरह-तरह के कार्टून भी चल रहे थे.

जगह जगह लोगों ने महावीर जी का दर्शन कर चढ़ावा चढ़ाया. जुलूस के मार्ग पर पड़ने वाले रशीदिया चौक, भीखपुरा चौक, डोमनपुरा चौक जैसे अति संवेदनशील स्थानों को प्रशासन ने पूरी तरह पुलिस छावनी के रूप में तब्दील कर दिया था. जुलूस को शांतिपूर्ण वातावरण में संपन्न कराने हेतु कटिबद्ध प्रशासन सीसी कैमरे के माध्यम से निगहबानी कर रहा था. आला अधिकारी मातहतों से पल-पल की खबर ले रहे थे. झंडोत्सव को लेकर एक सप्ताह पूर्व से ही नगर के को केसरिया झंडे से पाट दिया गया था. जुलूस के भ्रमण वाले रास्ते पर जगह-जगह पानी व शरबत पिलाने की व्यवस्था की गई थी. अनेक स्थानों पर प्रसाद का भी वितरण किया गया. युवा एकता कमेटी की तरफ से बस स्टेशन चौराहे पर प्रसाद वितरण के साथ ही शरबत व फल का जूस पिलाने की व्यवस्था की गई थी. जिसे जुलूस में शामिल लोगों ने ग्रहण किया.