गंगा-जमुनी तहजीब कायम रखना सबकी जिम्मेदारी, लें संकल्प : डीएम

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

सिकंदरपुर कस्बे में पीस कमेटी की बैठक

डीएम-एसपी ने चेताया, अराजकता पर होगी निष्पक्ष रूप से कठोर कार्रवाई

सिकंदरपुर(बलिया)। कस्बे में महावीरी झंडा जुलूस को सकुशल सम्पन्न कराने के उद्देश्य से डीएम भवानी सिंह खंगारौत व एसपी श्रीपर्णा गांगुली ने गुरुवार को सिकंदरपुर चौकी में शांति समिति के सदस्यों व कस्बे के वरिष्ठ नागरिकों के साथ बैठक की. डीएम ने सभी से शांतिपूर्ण तरीके से जुलूस को सम्पन्न कराने का आह्वान किया. वहीं अपना रुख स्पष्ट करते हुए कहा कि अगर किसी ने शांति व्यवस्था में तनिक भी बाधा डालने की कोशिश की तो हर स्तर की कार्रवाई को पुलिस प्रशासन तैयार है.
उन्होंने कहा कि गंगा-जमुनी तहजीब को कायम रखना हम सबकी नैतिक जिम्मेदारी है. पिछले साल की घटना पर दुःख जताते हुए कहा कि इस साल अगर कोई छोटी सी भी गड़बड़ी करने की कोशिश किसी ने की तो बिना किसी राजनीतिक हस्तक्षेप के दोषी के ऊपर कार्रवाई होगी. लेकिन ऐसा प्रयास हो कि इसकी जरूरत ही नहीं आए. आह्वान किया कि सभी आपसी प्रेम की भावना से त्योहार सम्पन्न कराएं. यह भी कहा कि युवाओं पर विशेष ध्यान दें, उन्हें सही मार्गदर्शन देंगे तो निश्चित ही सब कुछ शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न होगा.
एसपी श्रीपर्णा गांगुली ने सौहार्द कायम रखना सबकी नैतिक जिम्मेदारी है. सबको आश्वस्त किया कि सबके सहयोग व पुलिस बल की चुस्त-दुरुस्त व्यवस्था के बीच यह महावीरी झंडा सकुशल सम्पन्न होगा. सख्त लहजे में कहा कि किसी ने गंगा-जमुनी तहजीब के साथ खिलवाड़ किया तो पुलिस सख्ती से निपटेगी.
विधायक संजय यादव ने उपस्थित सभी लोगों से कहा कि पिछले वर्ष की घटना से सबक लेते हुए इस बार सकुशल त्यौहार निपटाने का संकल्प लें. सम्मान के साथ त्यौहार मनाएं. पुलिस प्रशासन सुरक्षा व अन्य व्यवस्था उपलब्ध कराने के प्रति गंभीर है. कमेटी के लोग पूरी जिम्मेदारी से त्यौहार को सम्पन्न कराएं. इससे पहले बैठक में पीस कमेटी के सदस्यों ने बारी-बारी से अपने सुझाव दिए. सभी ने एक स्वर से भरोसा दिलाया कि पूरे सौहार्द के साथ उत्साह से इस त्योहार को मनाया जाएगा. कहीं अराजकता की स्थिति नहीं आएगी.

इतिहास बदल सकते हैं भूगोल नहीं, बनाए रखें आपसी प्रेम

सिकंदरपुर कस्बेवासियों को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने अटल बिहारी बाजपेई जी द्वारा लाहौर में बस लेकर जाने के दौरान दिए गए भाषण को सबसे साझा किया. कहा कि वह भाषण विश्व के 100 प्रभावशाली भाषणों में एक था. उन्होंने कहा था कि ‘आज आया हूं, कल चला जाऊंगा। इतिहास बदल सकते हैं लेकिन भूगोल नहीं बदल सकते’ मतलब समझाते हुए कहा कि जो जहाँ रह रहा है, वहां रहेगा. बस शांति कायम रखते हुए आपसी प्रेम व भाईचारे की भावना के साथ जीवन जिएं. एक बार फिर दोहराया कि विशेष रूप से अपने अख़ाडे के युवाओं पर ध्यान देते हुए जुलूस को सकुशल सम्पन्न कराएं. सबका सहयोग रहा तो सब कुछ शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न होगा. अपर पुलिस अधीक्षक विक्रान्तवीर, एसडीएम राजेश यादव, सीओ विजयप्रताप यादव, पूर्व विधायक भगवान पाठक, चेयरमैन राजेन्द्र वर्मा समेत सैकड़ों स्थानीय नागरिक मौजूद थे.

…और बैठक समाप्त होते ही पुलिस चौकी में दिखा बालश्रम का नजारा

सिकंदरपुर पुलिस चौकी में बैठक कर अधिकारियों का काफिला निकल चुका था. उपस्थित लोग भी धीरे-धीरे चौकी से निकल रहे थे.उसी समय एक लगभग दस साल का लड़का आया और तेजी से आगन्तुकों के लिए बिछाई गई दरी समेटने व उठा कर ठेले पर लादने लगा. चूंकि कुछ ही रोज पहले सिकंदरपुर में बाल श्रमिकों के लिए छापामारी हुई थी. लोगों का ध्यान बालक पर पड़ा. चर्चा रही कि जब पुलिस की उपस्थिति में उसकी माद में बालश्रम खुल्लम-खुल्ला हो रहा है तो और जगह की तो बात ही अलग है.