युवा रंगकर्मी आशीष त्रिवेदी को मिला भिखारी ठाकुर ‘बिदेसिया’ सम्मान’

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

युवा लोकगीत गायक शैलेंद्र मिश्र को मिला भिखारी ठाकुर ‘समाजी’ सम्मान

जनपद के युवा कलाकारों ने बढ़ाया जिले का मान

बलिया। जनपद के दो युवा कलाकारों ने जिले का मान बढ़ाया है. सुप्रसिद्ध युवा रंगकर्मी व रंग निर्देशक आशीष त्रिवेदी को जहाँ भिखारी ठाकुर ‘बिदेसिया’ सम्मान मिला, वहीं युवा लोकगीत गायक शैलेंद्र मिश्र को भिखारी ठाकुर ‘समाजी’ सम्मान से सम्मानित किया गया है.

भिखारी ठाकुर स्कूल ऑफ ड्रामा पटना द्वारा इन दोनों युवाओं को महान लोक कलाकार सांस्कृतिक योद्धा भिखारी ठाकुर की पुण्यतिथि के अवसर पर गत दस जुलाई को पटना कालिदास रंगालय में आयोजित समारोह में इन्हें अंगवस्त्रम व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया.

भिखारी ठाकुर स्कूल ऑफ ड्रामा पटना के निदेशक हरिवंश ने इन्हें सम्मानित करने से पूर्व बताया कि युवा रंग निर्देशक आशीष त्रिवेदी को यह सम्मान इन्हें बिदेशिया नाटक में सृजनशील प्रयोग करने और भिखारी ठाकुर की परंपरा को आगे बढ़ाने के लिए तथा युवा गायक शैलेंद्र मिश्र को लोक गायकी से अपनी परंपरागत विधा को बचाए रखने तथा बिदेसिया गायन के लिए दिया जा रहा है.

राष्ट्रीय स्तर के ख्याति प्राप्त साहित्यकार डॉ भगवती प्रसाद द्विवेदी ने दोनों युवाओं को अंगवस्त्रम व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया.

बताते चलें कि युवा रंगकर्मी व रंग निर्देशक आशीष त्रिवेदी विगत 15 वर्षों से रंगमंच पर सक्रिय हैं. इनके प्रयास से बलिया के रंगमंच को राष्ट्रीय पहचान मिली है. एक दर्जन से अधिक संस्थाओं से सम्मानित आशीष त्रिवेदी को भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय द्वारा जूनियर फेलोशिप अवार्ड भी मिल चुका है. इनके द्वारा निर्देशित बिदेसिया नाटक के अलावा एक दर्जन से अधिक नाटकों की सैकड़ों प्रस्तुति राष्ट्रीय स्तर पर हो चुकी है.

युवा गायक शैलेंद्र मिश्र अपनी गायकी में मिट्टी की खुशबू बचाए रखने के लिए जाने जाते हैं. अश्लीलता के विरुद्ध अपनी गायकी से आवाज उठाते हैं. बिदेसिया गायन में महारत हासिल है. बिदेसिया नाटक के संगीत निर्देशक के रूप में भी जाने जाते हैं. दर्जनों संस्थाओं से सम्मानित शैलेंद्र को भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय द्वारा स्कॉलरशिप अवार्ड भी मिल चुका है. इन दोनों प्रतिभाओं के सम्मानित होने पर जनपद के कला प्रेमियों में हर्ष व्याप्त है.