गृह सचिव ने अस्पताल, तहसील व ब्लॉक कार्यालय का निरीक्षण

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

अस्पताल की व्यवस्था में सुधार की बताई जरूरत

रसड़ा (बलिया) । नोडल अधिकारी गृह सचिव ओपी वर्मा ने शनिवार को रसड़ा में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, तहसील व विकास खण्ड कार्यालय का निरीक्षण किया. सीएचसी अस्पताल व ब्लॉक की कार्यशैली में सुधार की जरूरत बताई. विशेषकर अस्पताल में मिली समस्याओं के बारे में शासन को अवगत कराकर दूर कराने को कहा. अस्पताल में गलत जानकारी से सम्बंधित वाल पेंटिंग पर आपत्ति जताते हुए तत्काल मिटवाने का निर्देश दिया.

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर नोडल अधिकारी ने उपस्थिति पंजिका, डॉक्टरों व दवाओं की उपलब्धता से लेकर जांच आदि के संबंध में पूछताछ की एक्स-रे की व्यवस्था उपलब्ध होने के बावजूद बाहर एक्स-रे की दुकानों पर हुई भीड़ के बाबत सवाल किया. कहा कि अस्पताल में जो भी सुविधाएं हैं, उसको इमानदारी से आने वाले मरीजों में उपलब्ध कराई जाए. सीएचसी पर मिल रही सुविधाओं के बाबत पूछताछ की. सर्जन की कमी होने की समस्या सामने आने पर उन्होंने सर्जन की तैनाती कराने का आश्वासन दिया. रोगी कल्याण समिति के पैसे का सदुपयोग करने की सलाह दी.

रखी एसी लगाने में देरी पर लगाई क्लास

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर हप्ते-दस दिन पहले एयर कंडीशन भेजे जाने के बाद भी नहीं लगने पर नाराज हुए. सवाल किया कि महज आधे घण्टे के काम में इतनी देरी क्यों ? इस भीषण गर्मी में एसी नहीं लगेगी तो फिर कब लगेगी ? इस पर सीएमओ डॉ एसपी राय की भी क्लास लगाते हुए कहा कि सभी सीएचसी पीएचसी पर सुविधाओं की स्थिति पर नजर रखने की हिदायत दी. उन्होंने दो टूक कहा कि सकारात्मक सोच के साथ काम करें, तभी स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार की गुंजाइश होगी.

मौजूदा संसाधनों में बेहतर करने का हो रहा प्रयास : गृह सचिव

निरीक्षण के बाद पत्रकारों से बातचीत में नोडल अधिकारी ओम प्रकाश वर्मा ने कहा कि प्रदेश में डॉक्टरों की कमी जरूर है. लेकिन मौजूदा संसाधनों में बेहतर सेवाएं देने का पूरा प्रयास हो रहा है. संसाधनों को भी बेहतर करने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है. कुछ लोगों द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के जमीन पर अतिक्रमण की समस्या संज्ञान में लाने पर नोडल अधिकारी ने तहसीलदार को निर्देश दिया कि नए सिरे से इसकी पैमाइस कराएं.

तहसील की व्यवस्था पर जताया सन्तोष

इसके बाद रसड़ा तहसील पहुँचे नोडल अधिकारी ने तहसीलदार से जरूरी जानकारी ली. पीएम जीवन ज्योति योजना, किसान दुर्घटना बीमा योजना, खतौनी में अंश निर्धारण समेत तहसील की अन्य कार्यों के बाबत पूछताछ की. इसके बाद अभिलेखागार में जाकर अभिलेखों के रखरखाव को देखा. मुकदमों की स्थिति व वसूली की प्रगति सम्बन्धी जानकारी ली. निकलने समय बरामद में बैठे टाइपिस्टों को देख नोडल अधिकारी ने कहा कि इनको तहसील परिसर में निर्धारित जगह देकर बरामदे को खाली कराया जाए.
ब्लॉक कार्यालय का निरीक्षण, युद्धस्तर पर शौचालय निर्माण के निर्देश

विकासखंड रसड़ा के निरीक्षण के दौरान नोडल अधिकारी ओपी वर्मा ने बीडीओ को चेताया कि सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता वाली जनहित से जुड़ी योजनाओं में हीलाहवाली अक्षम्य होगी. इसमें दोषी सीधे जेल जाएंगे. समीक्षा के दौरान शौचालय निर्माण में अपेक्षित तेजी नहीं होने पर कहा कि लाभार्थियों को प्रेरित करने के साथ उनका हरसभव सहयोग कर युद्धस्तर पर निर्माण हो. नोडल अधिकारी ने इस बात पर विशेष बल दिया कि लाभार्थियों के खाते में किश्त भेजने में लेटलतीफी न हो. एक हजार एमआईएस प्रतिदिन होगा तभी प्रगति ठीक मानी जाएगी. लाभार्थियों के खाते से सम्बंधित समस्या के कारण कुछ आवास अधूरे हैं, जिसे जल्द ठीक कराकर पूरा कराने का निर्देश दिया. आंगनबाड़ी केंद्र के निर्माण के साथ मनरेगा के तहत हो रहे कार्य की विस्तृत जानकारी ली. नोडल अधिकारी ने यह भी कहा कि पेंशन आदि के सत्यापन के लिए जो आवेदन आएं उनको समय से सत्यापन कर वापस भेज दिया जाए. निरीक्षण के दौरान डीएम भवानी सिंह खंगारौत, सीडीओ बद्रीनाथ सिंह, सीओ अवधेश चौधरी आदि अधिकारी साथ थे.