चना व मसूर खरीद में लापरवाह दो अधिकारियों पर कार्रवाई

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

जिलाधिकारी के तीखे तेवर, रडाॅर पर कई और अधिकारी

नैफेड के सर्वेयर की बर्खास्तगी की संस्तुति, पीसीएफ प्रबंधक को प्रतिकूल प्रविष्टि

बलिया। जिलाधिकारी भवानी सिंह खंगारौत ने चना व मसूर की खरीद की अपेक्षित प्रगति नहीं होने पर दो अधिकारियों पर बड़ी कार्रवाई की है. नैफेड के सर्वेयर की लापरवाही उजागर होने पर उसकी बर्खास्तगी के लिए उच्चाधिकारियों को संस्तुति भेजी है. साथ ही खरीद में लापरवाही व बिचैलियों से खरीद के आरोपों के कारण पीसीएफ के जिला प्रबंधक अरूण कुमार को प्रतिकूल प्रविष्टि दी है.

उल्लेखनीय है कि सर्वे नहीं होने के कारण किसानों को मसूर बेचने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था. जिलाधिकारी ने साफ किया है कि चना व मसूर खरीद में लापरवाही की शिकायत मिली तो इसी तरह कार्रवाई जारी रहेगी.


शासन के सहकारिता सचिव ने की समीक्षा, दिए निर्देश

शुक्रवार को सचिव, सहकारिता विभाग उत्तर प्रदेश शासन अजय चैहान ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से चना व मसूर की खरीद की समीक्षा की. इस दौरान उन्होंने खरीद बढ़ाने के लिए जरूरी दिशा निर्देश दिए. कहा कि इसका प्रतिदिन लक्ष्य निर्धारित कर प्रतिदिन माॅनिटरिंग हो. खरीद न होने या आवक न होने के कारणों का स्पष्ट उल्लेख किया जाए. बताया गया कि जिले में अब तक 11.5 मै. टन मसूर व पांच मै. टन चने की खरीद की गयी है. इस पर जिलाधिकारी ने कड़ी नाराजगी जाहिर करते हुए दोनों अधिकारियों पर कार्रवाई की. उन्होंने कहा कि समय रहते निर्धारित लक्ष्य के मुकाबले खरीद कर ली जाए. जिलाधिकारी ने यह भी कहा कि चना व मसूर के क्रय केंद्रों का प्रचार प्रसार क्षेत्र में वृहद स्तर पर किया जाए, ताकि किसानों को जानकारी हो.
चना, मसूर खरीद के लिए चार केंद्र संचालित

चना व मसूर की खरीद के लिए पीसीएफ के चार केंद्र साधन सहकारी समिति बैरिया, सदर तहसील के दौलतपुर, नरहीं व उजियार भरौली में संचालित हैं. ये केंद्र उन्हीं स्थानों पर खोले गये हैं, जहां चना व मसूर का उत्पादन अपेक्षाकृत अधिक होता है. चारों केंद्रों पर एक-एक हजार मैट्रिक टन मसूर, नरहीं व दौलतपुर केंद्र पर एक-एक हजार मैट्रिक टन चना तथा बैरिया व उजियार भरौली केंद्र पर पांच सौ मैट्रिक टन चना खरीद का लक्ष्य रखा गया है. मसूर का समर्थन मूल्य 4400 रूपया प्रति कु. व चना का समर्थन मूल्य 4250 रूपया प्रति कुंतल रखा गया है.

समस्या हो तो एडीएम से करें सीधे शिकायत

जिलाधिकारी ने कहा कि इन चारों सेंटरों पर कोई भी किसान अपना चना, मसूर जाकर निर्धारित मूल्य पर बेच सकता है. कहीं कोई व्यवधान पैदा करें या कोई परेशानी हो तो एडीएम के मोबाइल नम्बर 9454417593 पर फोन कर शिकायत करें. शिकायत सही मिलने पर सम्बन्धित केंद्र प्रभारी व जिला प्रबंधक पर भी कार्रवाई होगी.