जमीनी विवाद के हल का बेस्ट फोरम है थाना समाधान दिवस

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

थाना समाधान दिवस पर डीएम-एसपी ने सुनी फरियाद

सिकन्दरपुर में कुल 35 में 15 का, जबकि उभांव में सात में दो शिकायतों का मौके पर निस्तारण

सिंकदरपुर/ बिल्थरारोड(बलिया)। जिलाधिकारी भवानी सिंह खंगारौत ने कहा कि थाना समाधान दिवस जमीनी मामलों का हल निकालने का सबसे बेस्ट फोरम है. इस दिन राजस्व व पुलिस की टीम साथ बैठती हैं, लिहाजा किसी भी मामले का निपटारा करने में आसानी होती है. लेकिन इसके लिए जरूरी है कि सभी थाना प्रभारी व लेखपाल-कानूनगो ईमानदारी व निष्ठा से पीड़ित को न्याय दिलाएं, ताकि थाना समाधान दिवस की महत्ता बरकरार रहे.

डीएम खंगारौत शनिवार को एसपी श्रीपर्णा गांगुली के साथ सिकन्दरपुर व उभांव थाने पर आयोजित समाधान दिवस में जनता की फरियाद सुने. सिकन्दरपुर थाने पर आई कुल 35 शिकायतों में 15 का, जबकि उभांव में आई सात शिकायतों में दो का मौके पर निस्तारण कराया गया. शिकायतों के निस्तारण के लिए राजस्व व पुलिस विभाग की टीम रवाना की गई थी. इस दौरान कुछ मामलों को छोड़ दिया जाए तो करीब सभी मामले जमीनी विवाद के ही रहे. जिलाधिकारी ने कहा कि राजस्व व पुलिस विभाग की टीम मौके पर जाएं और सही को न्याय दिलाएं. हफ्ते-दस दिन में सभी शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण कर दिया जाए.

सिकन्दरपुर थाने पर पिछले समाधान दिवस पर आई शिकायतों के निस्तारण की समीक्षा के दौरान उन्होंने पाया कि शिकायतें निस्तारित तो हो चुकी हैं, लेकिन उनका अंकन रजिस्टर में नहीं किया गया है. इस पर उन्होंने सभी लेखपाल- कानूनगो को निर्देश दिया कि एक हफ्ते बाद, यानि अगले शनिवार तक मौके पर मिली स्थिति की रिपोर्ट समाधान दिवस के रजिस्टर में अंकन कर दें.

एसपी श्रीपर्णा गांगुली ने मातहतों को निर्देश दिया कि थाना समाधान दिवस पर आयी शिकायतों का निस्तारण गुणवत्तापरक हो. गलत निस्तारण या गलत रिपोर्टिंग की बात सामने आने पर सम्बन्धित पुलिसकर्मी की जवाबदेही तय की जाएगी. आपसी जमीनी विवाद में अगर कोई किसी से जोर-जबरदस्ती करे तो उससे सख्ती से निपटा जाए. समस्या चाहे छोटी हो या बड़ी, पूरी संवेदनशीलता से सुनी जाए और जरूरी कार्रवाई सुनिश्चित कराई जाए. सिकन्दरपुर थाने पर एसडीएम राजेश यादव, एसओ अनिलचन्द तिवारी तथा उभांव थाने पर तहसीलदार बेल्थरा यशवंत राव, एसओ उभांव रत्नेश सिंह, एसआई राजकुमार सिंह आदि मौजूद थे.