सभी वार्डों में आयुष्मान दिवस का आयोजन 27 मई को

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन (शहरी) लाभार्थियों का होगा सत्यापन

डीएम ने बैठक कर दिए दिशा-निर्देश

बलिया। प्रधानमंत्री राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन शहरी योजना के अंतर्गत 27 मई यानि आज आयुष्मान दिवस का आयोजन नगरीय क्षेत्रों के सभी वार्ड में होगा. चयनित परिवार को पांच लाख तक का निःशुल्क इलाज की सुविधा वाली योजनान्तर्गत केंद्र सरकार द्वारा मिली लाभार्थियों की सूची को वार्ड में आयोजित खुली बैठक में पढ़ा जाएगा. साथ ही परिवार की वर्तमान सदस्यों की जानकारी को अपडेट किया जाएगा. इस योजना के देश के 2.33 करोड़ परिवार लाभान्वित होंगे.

जिलाधिकारी भवानी सिंह खंगारौत ने शुक्रवार की देर शाम कलेक्ट्रेट सभागार में स्वास्थ्य विभाग व नगर निकाय के अधिशासी अधिकारियों के साथ बैठक कर जरूरी दिशा निर्देश दिए. बैठक में योजना की विशेषताओं व क्रियान्वयन पर चर्चा हुई. जिलाधिकारी ने कहा कि रविवार को सभी वार्ड में होने वाली बैठक के लिए कर्मचारियों की ड्यूटी वार्डवार लगा दी जाए. इस बात का विशेष ख्याल रहे कि खुली बैठक में अधिक से अधिक लाभार्थियों शामिल कराना है. उन्होंने एक बात साफ किया कि योजनांतर्गत नए परिवार का चयन नहीं होगा. केंद्र सरकार ने जिन परिवार की सूची भेजी है उस परिवार में अगर सदस्य मृतक होंगे या बढ़े होंगे तो इस जानकारी को अपडेट किया जाएगा. अतिरिक्त सूचना भरे जाने के तरीके भी समझाए.

जिलाधिकारी ने बताया कि अभियान के तहत चयनित परिवार को पांच लाख तक का का निशुल्क इलाज सलाना मिलेगा. इस तरह अब गरीबों को पैसे के अभाव में इलाज के लिए भटकना नहीं पड़ेगा. समस्त अधिशासी अधिकारियों को निर्देश दिया कि प्रस्तावित बैठक या बैठक के बाद हुई कार्यवाही से जुड़ी सूचना देते रहेंगे. कहा चयनित परिवारों की एक सूची वार्ड की सार्वजनिक स्थल पर चस्पा हो। आशा, एएनएम, आंगनबाड़ी कार्यकत्री जैसी कर्मियों के माध्यम से योजना की जानकारी आम जन तक पहुंचाई जाए. बैठक में सीएमओ डॉ एसपी सिंह, एसीएमओ डॉ हरपाल सिंह, कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ हरिनन्दन, नीलेश वर्मा व अन्य सम्बंधित चिकित्साधिकारी समेत नगरीय निकायों के ईओ थे.