सम्पूर्ण समाधान दिवस पर डीएम-एसपी ने सुनी फरियाद

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

कुल आए 194 मामलों में 6 का मौके पर निस्तारण, शेष को भी समय से निस्तारित करने के निर्देश

सिकंदरपुर(बलिया)। तहसील में आयोजित संपूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी भवानी सिंह खंगारौत ने 194 फरियादियों की फरियाद सुनी। इसमें 6 का निस्तारण मौके पर ही कराया. शेष प्रार्थना पत्रों को संबंधित अधिकारियों को इस हिदायत के साथ सौंपा कि इसका समयान्तर्गत गुणवत्तापरक निस्तारण सुनिश्चित कराएं. जिलाधिकारी ने अधिकारियों को साफ शब्दों में चेताया कि संपूर्ण समाधान दिवस के प्रकरणों को गंभीरता से लें. हालांकि पिछले समाधान दिवस की समीक्षा में निस्तारण की स्थिति ठीक मिली. उन्होंने एक बार फिर दोहराया कि प्रार्थना पत्र मिलने के बाद स्थलीय जांच पर जाएं तो वहां किससे पूछताछ की और क्या कार्यवाही की, इसकी यथासम्भव फोटोग्राफी भी करा लें.

सम्पूर्ण समाधान दिवस पर राशन, पेंशन, भूमि विवाद, पैमाइश, अवैध कब्जे की शिकायतें प्रमुख रूप से आई. चकबंदी से जुड़ी शिकायतें ज्यादा आने पर बंदोबस्त अधिकारी से कड़ा सवाल किया. जमीनी विवाद के एक मामले में जिला स्तरीय अधिकारी भेजकर जांच कराने की बात कही. समस्याओं के निस्तारण के प्रति डीएम इतने गम्भीर थे कि समाधान दिवस में अगर कोई अधिकारी मौजूद नहीं था तो उसको फोन से समस्या नोट कराते दिखे. कुछ ऐसे भी मामले आए जिन पर काफी देर तक जद्दोजहद के बाद निस्तारण का प्रयास कराया. कुल मिलाकर जिलाधिकारी का यही जोर रहा कि हर शिकायत समय से ऐसे निस्तारित हो, जिससे शिकायतकर्ता भी संतुष्ट हो जाए. इसके लिए अधिकारियों को निर्देश दिए.

महिलाओं का रुझान रहा एसपी की तरफ

इस अवसर पर फरियाद लेकर पहुंची महिलाओं का विशेष रुझान पुलिस अधीक्षक श्रीपर्णा गांगुली की तरफ रहा. न्याय की उम्मीदों के साथ महिलाएं पुलिस अधीक्षक को ही आवेदन देती दिख रही थी. एसपी ने भी किसी को निराश न करते हुए हर प्रकार के मामलों के निस्तारण का पूरा प्रयास मौजूद एसडीएम व पुलिस अधिकारियों के माध्यम से किया. विशेष रूप से महिला उत्पीड़न से संबंधित आए एकाध मामलों पर निष्पक्षता से कार्रवाई का निर्देश संबंधित थानेदार को दिया. समाधान दिवस पर एसडीएम राजेश यादव, सीओ, एसओ अनिलचन्द तिवारी समेत जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे.