जनता के द्वार तक पहुँचने वाली अब तक की पहली सरकार : प्रभारी मंत्री

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

स्वराज अभियान के तहत चितबड़ागांव में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए ऊर्जा मंत्री

विद्युत कनेक्शनधारियों व पीएम आवास योजना (शहरी) के लाभार्थियों को दिए प्रमाण पत्र

बलिया। ग्राम स्वराज अभियान के अंतर्गत चितबड़ागांव कस्बे के गुलाब साहेब रामशाला मैदान में ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा जनता से सीधे रूबरू हुए. उन्होंने विद्युत कनेक्शनधारियों को प्रमाण पत्र व प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र वितरित किए. लाभार्थी सम्मेलन का शुभारंभ ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा व राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार उपेंद्र तिवारी ने दीप प्रज्वलित कर किया. इस अवसर पर उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित करते हुए ऊर्जा मंत्री श्री शर्मा ने कहा कि अब तक के इतिहास की यह पहली सरकार है जो सीधे जनता के द्वार तक पहुँच यह ‘रियलिटी चेक’ कर रही है कि सरकारी योजनाओं का लाभ ठीक से मिल रहा है या नहीं.

उन्होंने कहा कि 2014 में जनता ने हम पर भरोसा किया और 2017 में उस भरोसे पर मुहर भी लगा दी. ऐसे में हमारी भी नैतिक जिम्मेदारी उस भरोसे पर खरा उतरने की थी. सत्ता में आते ही हमारी सरकार ने बिना भेदभाव के सबको लाभकारी योजनाओं का लाभ दिया. शिक्षा, चिकित्सा, खेती-किसानी आदि की हमने चिंता की. आज क्रय केंद्र का संचालन पारदर्शी तरीके से हो रहा है. फसल का बेहतर समर्थन मूल्य किसानों को मिल रहा है. उन्होंने दोहराया कि गरीब का कल्याण ही योगी और मोदी जी की मंशा है. बिजली विभाग की उपलब्धियों को गिनाते हुए उन्होंने कहा कि 6 रुपये पर 74 पैसे प्रति यूनिट की बिजली हम तीन रुपए प्रति यूनिट के हिसाब से दे रहे हैं. वहीं किसानों को यह बिजली एक रुपये 10पैसे प्रति यूनिट के हिसाब से मिल रहा है. बलिया को 24 घंटे बिजली देने की बात करते हुए उन्होंने अपील किया कि वर्तमान में जो लाइन लास 36 प्रतिशत है उसको 15% कर दें तो बलिया को भी 24 घंटे बिजली सरकार देगी. बताया कि 72 हजार करोड रुपए के घाटे में चलने के बाद भी बेहतर विद्युत व्यवस्था बनाए रखना हमारी प्रतिबद्धता है. उन्होंने पहले की सरकारों पर निशाना साधते हुए कहा कि रोटी कपड़ा और मकान, जो महज नारा मात्र था, उसको हमने चरितार्थ किया.

एससी-एसटी बाहुल्य दस गांवों में बहेगी हर योजना की बयार

ऊर्जा मंत्री व जनपद के प्रभारी श्रीकांत शर्मा ने कहा कि ग्राम स्वराज अभियान के तहत पहले चरण में बलिया जिले के दस अनुसूचित जाति बाहुल्य गांव ऐसे चिन्हित किए गए हैं, जहां 5 मई तक सभी घरों में बिजली, शौचालय, राशन कार्ड, आधार कार्ड, सभी प्रकार की पेंशन समेत केंद्र व राज्य सरकार की शत-प्रतिशत लाभकारी योजनाओं का लाभ दिया जाना है. बताया कि 2022 तक सरकार सबको पक्की छत देगी. इससे पहले शिक्षा, स्वास्थ्य समेत अन्य बुनियादी सुविधाओं को बेहतर बनाने पर जोर है. ऊर्जा मंत्री ने कहा कि हमारी सरकार जनता को वोट बैंक नहीं बल्कि अपने परिवार का सदस्य समझ कर ईमानदारी से लाभान्वित करने का प्रयास कर रही है.

जहां अब तक नहीं हुआ विकास, वैसे गांव पर हमारी पैनी नजर : उपेंद्र

चितबड़ागांव कस्बे में आयोजित कार्यक्रम में राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) उपेंद्र तिवारी ने कहा कि अब तक जो गांव सड़क, शिक्षा, चिकित्सा आदि जैसी बुनियादी सुविधाओं से वंचित थे, वैसे गांवों पर हमारी सरकार की पैनी नजर है. हर गरीब को सरकारी योजनाओं का लाभ मिले, इसके लिए मोदी जी ने बीपीएल सूची में होने की बाधाओं को दूर किया. पेंशन के संबंध में आय प्रमाण पत्र के आधार पर बैंक खाता संख्या व आधार कार्ड के साथ ऑनलाइन आवेदन करें. उसके बाद दो महीनों के अंदर पेंशन का लाभ दिलाना सम्बन्धित अधिकारियों की जिम्मेदारी होगी. इस में लापरवाही करने वाले या गांव गरीब से वसूली करने वाले जेल की सलाखों के पीछे जाएंगे. राज्यमंत्री ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली की व्यवस्था को बेहतर बनाने पर जोर दिया कहा कि जिलाधिकारी व मुख्य विकास अधिकारी इसकी रैंडम चेकिंग भी करें. गरीब के लिए हितकारी इस योजना में अगर कोई दोषी मिले तो उस पर ऐसी कार्रवाई हो, जो कि नजीर बन जाए. विधायक सुरेंद्र सिंह, देवेंद्र यादव, नागेंद्र पांडेय, संदीप तिवारी ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया. अध्यक्षता भाजपा जिलाध्यक्ष विनोद शंकर दूबे व संचालन विजय बहादुर सिंह ने किया.