बिचैलिए सक्रिय दिखे तो जिम्मेदार अधिकारी पर होगी कार्रवाई: डीएम

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

किसानों से पूछकर होगा रहेगा सत्यापन, खतौनी की भी होगी जांच

गेहूं क्रय केंद्र के निरीक्षण में मिलीं खामियां

बलिया। शुक्रवार को सुखपुरा में कर्मचारी कल्याण निगम के क्रय केंद्र पर जिलाधिकारी भवानी सिंह खंगारौत अचानक जा धमके. बकायदा जांच की तो कई सारी खामियां मिली. खरीद के स्टाॅक का सत्यापन किया तो सब कुछ ठीक-ठाक नहीं मिला. इस पर उन्होंने सख्त रूख अख्तियार किया है. जिले भर की क्रय एजेंसियों को चेतावनी दी है कि अगर किसानों को कोई असुविधा हुई, विचैलिए सक्रिय दिखे तो जिम्मेदार अधिकारी के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी. जरूरत पड़ी तो जेल भी भेजे जाएंगे. कहा कि रैण्डम तरीके से किसानों से पूछकर सत्यापन किया जाएगा. खतौनियों की भी हमेशा जांच होती रहेगी.
सुखपुरा में क्रय केंद्र के निरीक्षण के दौरान स्टाॅक रजिस्टर के हिसाब से पूरा गेहूं नहीं पाया गया. गोदाम के अंदर धान के पुराने बोरे में गेहूं मिला. जिलाधिकारी ने केंद्र प्रभारी से सवाल किया तो भ्रामक उत्तर ही मिला. जिन किसानों ने अपना गेहूं बेचा है, उनकी खतौनी मांगी तो वह भी केंद्र प्रभारी नहीं दिखा पाए. नमी मापक यंत्र से गेहूं की नमी को माप कराया. कई किसानों को फोन मिलाकर खरीद का सत्यापन किया. सत्यापन के दौरान गड़बडी की आशंका पर विपणन निरीक्षक को निर्देश दिया कि यहां का स्टाॅक रजिस्टर को बकायदा जांच लें.

1 अप्रैल से ही 88 एजेंसियां खरीद रहीं है गेहूं

पहली अप्रैल से ही गेहूं खरीद जारी है. 88 क्रय एजेंसियां खरीद कर रही हैं. समर्थन मूल्य 1735 रूपये निर्धारित है. अलग से 10 रूपया छनाई उतराई का दिया जाएगा. किसानों को पूरी सुविधा देने के निर्देश जिलाधिकारी ने दिए हैं. उन्होंने खरीद के लक्ष्य के अनुसार तेजी से खरीद के निर्देश दिए हैं. इसके लिए बकायदा नम्बर लगवाने व समय से किसानों को गेहूं लाने के लिए सूचित करने के निर्देश सभी प्रभारियों को दिए हैं. चेताया कि किसान का गेहूं लदा वाहन क्रय केंद्र से लौटा तो सम्बन्धित पर कड़ी कार्रवाई तय है.