शिक्षा शेरनी का दूध है, ग्रहण करें और पाएं तहजीब, ताकत और सम्मान-ओमप्रकाश

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बाबा शोक हरण नाथ सेवा समिति द्वारा आयोजित चैत्र महोत्सव व “बेटी बचाओ बेटी बढ़ाओ” अभियान के तहत 21 मेधावी छात्राएँ सम्मानित की गई

सुखपुरा(बलिया)। बेरुआरबारी ब्लाक के आदर्श नगर स्थित पेट्रोल पंप के पास आयोजित चैत्र महोत्सव के अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि सुभासपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं उत्तर प्रदेश सरकार के मन्त्री ओमप्रकाश राजभर ने कहा कि शिक्षा शेरनी के दूध के समान है . जिसको ग्रहण करने से इंसान को जीवन में तहजीब, ताकत और सम्मान मिलता है, तथा वह व्यक्ति हर क्षेत्र में अपना परचम लहराने का काम करता है.

उक्त बातें स्थानीय विकास खण्ड क्षेत्र के असेगा किसान सेवा केन्द्र के समीप बाबा शोक हरण नाथ सेवा समिति द्वारा आयोजित चैत्र महोत्सव के अवसर पर “बेटी बचाओ बेटी बढ़ाओ” अभियान के तहत शिक्षा क्षेत्र बेरुआरबारी के जूनियर हाईस्कूलों के 21 टापर छात्रओं के सम्मान समारोह को बतौर मुख्य अतिथि समाज कल्याण मंत्री ओमप्रकाश राजभर ने कहा. बोले कि बेटियां अपने व्यवहार व संस्कार से दो घर को संवारने का काम करती हैं. पहला अपने पिता के घर तथा दूसरा अपने पति के घर को अच्छे संस्कार व शिक्षा के बदौलत सजाने व संवारने का काम करती हैं. इसलिए हर हाल में हर माता पिता बेटों के साथ बेटियों को भी अच्छी शिक्षा व संस्कार दें, तभी जाकर हमारा गांव जिला प्रदेश व देश तरक़्क़ी करेगा. कहा कि जो अपने बच्चों को विद्यालय में नहीं भेजेगा उस अभिभावक को मैं जेल भेजने का काम करूंगा. कहा कि जन्म के बाद से ही लड़कियों को कई तरह के भेदभाव से गुजरना पड़ता है, जैसे शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा, खान-पान, अधिकार आदि दूसरी जरुरतें हैं जो लड़कियों को भी प्राप्त होनी चाहिये. महिलाओं को सशक्त बनाने और जन्म से ही अधिकार देने के लिये सरकार ने इस योजना की शुरुआत की. महिलाओं के सशक्तिकरण से सभी जगह प्रगति होगी. खासतौर से परिवार और समाज में.

समारोह में विशिष्ट अतिथि जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी संतोष कुमार राय ने कहा कि आज परिषदीय विद्यालय के मेधावी बालिकाओं को प्रोत्साहन देकर समिति ने परिषदीय विद्यालयों का मान बढाया है. कहा कि जीवन में छोटी सी प्रेरणा बड़ा मुकाम पाने का कारण बन जाती है. उन्होने कार्यक्रम के माध्यम से ही जनता एवं अभिभावकों से अपील की कि वे अपने बच्चे को हर हाल में स्कूल भेंजे. कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वलन के साथ हुई. तथा समिति द्वारा शिक्षा क्षेत्र बेरूआरबारी के सभी परिषदीय जूनियर हाई स्कूल के सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाली 21 बालिकाओं को मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथि ने प्रोत्साहन राशि का चेक, मेडल एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया. प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सदस्य राघवेन्द्र प्रताप सिंह समारोह के अतिथियों का स्वागत करते हुए “बेटी बचाओ- बेटी पढाओ” अभियान को धरातल पर लाने के लिए समिति के प्रयासों पर प्रकाश डाला. सांस्कृतिक कार्यक्रम में अरविंद अभियंता और स्वामी नाथ व्यास ने चैता विधा में अपने सुरों के जलवे में दर्शकों को पूरी रात बांधे रखा. कार्यक्रम पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी कृष्ण कान्त राय, खंड शिक्षा अधिकारी सुभाष गुप्ता, जिला पंचायत के पूर्व अध्यक्ष श्याम बहादुर सिंह, सुभासपा के राष्ट्रीय महासचिव अरविंद राजभर, आनंद मिश्र, पूर्व ब्लाक प्रमुख अनिल सिंह, रेवती नगर पंचायत के अध्यक्ष प्रतिनिधि कनक पांडेय, प्राथमिक शिक्षक संघ अध्यक्ष जितेंद्र प्रताप सिंह, मंत्री संजय दुबे, पुनीत पाठक, सौरभ सिंह, वीरबहादुर सिंह, राहुल सिंह, राजेश सिंह, शक्ति सिंह, आनंद सिंह पिंटू, मुश्ताक अहमद, सुधीर तिवारी, द्वारिका दुबे, आदि मौजूद रहे. कार्यक्रम का संचालन सुरेन्द्र सिंह मुन्ना ने किया. भसपा के प्रदेश प्रवक्ता सुनील सिंह व समिति के अध्यक्ष संजय सिंह ने आगंतुकों के प्रति आभार प्रकट किया.