नौरंगा में पहली बार पहुँची जनता के द्वार पूरी सरकार

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

सत्यापन में खुली गांव में हुए विकास की पोल

बलिया। सोमवार को सुदूर क्षेत्र गंगापार नौरंगा में डीएम समेत आला अधिकारियों का जमावड़ा यह संदेश दे रहा था कि योगी सरकार उस क्षेत्र के विकास के प्रति भी गम्भीर है, जो अब तक उपेक्षा का शिकार रहा है. विधायक, डीएम के साथ गांव में पहुंची सरकार को देख गांव वालीं की उम्मीदें एक बार फिर जग गई है. जिस नौरंगा भुवाल छपरा में अब तक किसी ने कोई खास रुचि नहीं ली, वहीं वर्तमान सरकार वहां के लोगों को सड़क, स्वास्थ्य, शिक्षा, पुल, राशन आदि जैसी मूलभूत सुविधाएं देने के लिए पूरी तरह कटिबद्ध है. नवागत डीएम भी उस क्षेत्र के प्रति जिस तरह गम्भीर हुए हैं, इससे क्षेत्र के लोगों में विकास की नई उम्मीदें भी जगी है. दूसरे शब्दों में कहें तो काफी अरसे बाद किसी डीएम ने नौरंगा, भुवालछपरा वासियों के दर्द को समझा है.

सोमवार को जिलाधिकारी भवानी सिंह खंगारौत जिला मुख्यालय से करीब 35-40 किमी दूर गंगापार नौरंगा में आयोजित चौपाल में ग्रामीणों से सीधे रु-ब-रु हुए. उन्होंने वहां जाने के उद्देश्य के बारे में बताते हुए कहा, यहां के ग्रामीणों से संवाद बनाकर फीडबैक लेना था. यहां समस्याएं बहुत हैं. एक-एक समस्या का समाधान कर लोगों को मूलभूत सुविधाएं मुहैया जरूर कराउंगा.

जिलाधिकारी ने गांव वालों की मांग पर भरोसा दिलाया की जल्द ही बाढ़ खण्ड के अधिकारियों संग आएंगे, प्रोजेक्ट बनवाएंगे और उसको पास कराने के लिए हर स्तर पर सिफारिस करेंगे. बाढ़ कटान के बचाव प्राथमिकता होगी. गांव में आवंटित गैस एजेंसी में आ रही बाधा को भी जल्द दूर कराने का आश्वासन दिया. स्वच्छ भारत मिशन के तहत सभी से अपील किया कि शौचालय बनवाएं और 12 हजार की प्रोत्साहन राशि पाएं. खुले में शौच को कत्तई न जाएं.

प्रदेश के बेस्ट अफसरों में एक हैं डीएम, होगा बड़ा बदलाव : विधायक

विधायक सुरेंद्र सिंह ने डीएम भवानी सिंह का आभार जताया कि सिर्फ एक आग्रह पर सुदूर ग्रामीणों का दर्द सुनने आ गए. बताया कि नवागत डीएम योगी के बेस्ट अफसरों में एक हैं. निश्चित रूप से जिले में व्यापक बदलाव दिखेगा. चौपाल को सम्बोधित करते हुए विधायक ने कहा कि जीवन का सबसे कठिन जीवन जीने वाले लोगों का गांव नौरंगा है. योगी सरकार की देन है कि आकस्मिक निधि से धन देकर इस क्षेत्र के कई गांवों को कटने से बचाया. उन्होंने जोर देकर कहा कि बाढ़ विभाग बरसात शुरू होने का इंतजार कर रहा है. लेकिन अगर अभी से कटानरोधी काम नहीं हुआ तो बाद में कोई भी काम कारगर नहीं होगा. अगर प्रोजेक्ट पास होने में देरी हो रही जो तो कम से कम बालू को बोरी में भरकर ही लगवा दिया जाए. उन्होंने चौपाल में कहा कि सेवाधर्म में कभी भी पीछे नहीं रहूंगा. कुछ अधिकारियों का सहयोग नहीं मिलता, अन्यथा अब तो बैरिया की हर व्यवस्था सुदृढ़ दिखती. विधायक ने यह भी कहा कि हर घर मे शौचालय बनवाकर गांव को ओडीएफ किया जाए. शिक्षकों की उपस्थिति सुनिश्चित कराई जाए. बेपटरी हो चुकी पुष्टाहार वितरण व्यवस्था ठीक हो.

चिकित्सा व्यवस्था में पास, बाकी सब में जीरो नम्बर, पशु चिकित्सक होंगे सस्पेंड

चौपाल शुरू होते ही गांव में हुए विकास कार्यों का सत्यापन होना शुरू हुआ. इस दौरान एकमात्र चिकित्सा व्यवस्था को छोड़ दिया जाए तो बाकी सबको गांव वालों ने जीरो नंबर ही दिया. गांव में तैनात डॉक्टर नवीन कुमार सिंह की विधायक समेत पूरे गांव वालों ने तारीफ की. विधायक ने तो बकायदा माल्यार्पण कर डॉक्टर नवीन सिंह का सम्मान भी किया.
परिषदीय विद्यालय में अध्यापक के नहीं आने की शिकायत मिली. वहीं पुष्टाहार वितरण की तो अधिकांश लोगों को जानकारी तक नहीं थी. बैरिया तहसील के उप मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी इसके बारे में अपने ही चिकित्सक की शिकायत करते हुए कहा कि नौरंगा में तैनात पशु चिकित्सक डॉ. महेश विगत दस महीनों से कभी नहीं आए. जिलाधिकारी ने चिकित्सक को निलंबित करने की बात कही. ग्रामीणों द्वारा आपत्ति पर पीएम आवास व शौचालय की जांच कराने को कहा. निःशुल्क बोरिंग के कार्य में लापरवाही सामने आने पर क्षेत्रीय जेई पर कार्रवाई की बात कही. राशन वितरण सम्बन्धी शिकायत पर डीएसओ ने ग्रामीणों को पात्रता आदि के बारे में समझाया. कहा कि अभी भी जो छूट गए हों, वे फार्म भरकर आधार की फोटोकापी के साथ जमा कर दें.
सोलर लाइट के लाभार्थियों के चेहरे पर दिखी खुशी

गौरतलब है कि नौरंगा व भुवाल छपरा मैं आज भी बिजली नहीं है. लेकिन सरकार ने करोड़ों रुपए की लागत से गांव के लोगों को कम से कम प्रकाश की व्यवस्था सुनिश्चित कराई. जिलाधिकारी व विधायक के सामने सोलर लाइट पाने वाले लाभार्थियों के चेहरे पर खुशी स्पष्ट रूप से झलक रही थी. जिलाधिकारी ने कहा कि जिन लोगों को अभी भी सोलर लाइट नहीं मिला है, उनको दिलवाया जाएगा. साथ ही गांव में बिजली व्यवस्था कैसे हो, इसके लिए हर स्तर से पूरा प्रयास होगा.