आज की पांच बड़ी खबरें – 38 भारतीयों के अवशेष भारत पहुंचे व अन्य खबरें

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

एससी/एसटी एक्ट में बदलाव पर देश भर में भारी हिंसा

एससी/एसटी एक्ट में बदलाव के खिलाफ दलित संगठनों ने सोमवार को देशभर में प्रदर्शन किया. इस दौरान बड़े पैमाने पर हिंसक वारदातें हुईं. देश के आधा से ज्यादा राज्यों में तोड़फोड़,आगजनी, चक्काजाम और ट्रेन रोकने की घटनाएं हुईं. देशभर में भड़की हिंसा में अब तक 8 लोगों की जान जा चुकी है. मध्यप्रदेश और राजस्थान के अलग-अलग इलाकों में हालात काफी नाजुक हैं. एमपी में 6 जबकि उत्तर प्रदेश और राजस्थान में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई है, राजस्थान के बाडमेर में हिंसक झड़प में 25 लोग घायल हुए हैं. बिहार में भारत बंद के दौरान हिंसा भड़काने के आरोप में 3,619 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है. उत्तर प्रदेश के मेरठ और मुजफ्फरनगर, मध्यप्रदेश के मुरैना में उपद्रवियों ने कई गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया गया. ग्वालियर में तब हद हो गई जब एक बेखौफ युवक खुलेआम रिवॉल्वर चलाता दिखा. देश भर में आज अलग-अलग संगठनों की ओर से बुलाए भारत बंद के बीच ही केंद्र सरकार ने एससी/एसटी एक्ट मामले में सुप्रीम कोर्ट में पुनर्विचार याचिका दाखिल की थी। लेकिन उच्चतम न्यायालय ने एससी/ एसटी अधिनियम में संरक्षण के उपायों के फैसले पर रोक लगाने और इस पर पुनर्विचार की याचिका पर तत्काल सुनवाई से इंकार कर दिया है.

LIVE VIDEO नाचते गाते गोल्ड एवार्ड लेने पहुंचे पांडेय जी, वही जिंदगी का आखिरी सीन साबित हुआ

38 भारतीयों के अवशेष भारत पहुंचे

विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह इराक से 38 भारतीयों के अवशेष लेकर भारत पहुंच गए हैं. वायुसेना के विशेष विमान की अमृतसर एयरपोर्ट पर लैंडिंग कराई गई है. यहीं से परिवारों को अवशेष सौंपे जाएंगे. परिवार के लोग वहां मौजूद हैं. इसके बाद कुछ लोगों के अवशेष पटना और कोलकाता भेजे जाएंगे.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अरुण जेटली से माफी मांगी

वित्त मंत्री अरुण जेटली और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मानहानि के दो मुकदमों को आपस में ही सुलझा लिया. जेटली और केजरीवाल ने दिल्ली उच्च न्यायालय को संयुक्त आवेदन देकर मामले में सुलह होने के बारे में सूचित किया. उच्च न्यायालय ने जेटली और केजरीवाल के संयुक्त आवेदन को कल सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया. आवेदन के मुताबिक केजरीवाल के अलावा आप के नेता राघव चड्ढा,  संजय सिंह,  आशुतोष और दीपक वाजपेयी ने भी माफी मांगी. बता दें कि आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (डीजीसीए) मामले में केन्द्रीय वित्त मंत्री अरूण जेटली से आज माफी मांग ली.

सीमा पर सेना की तैनाती से घबराया चीन, कहा- भारत ने तोड़ा भरोसा

सीमा पर भारतीय सेना की बढ़ रही तैनाती को लेकर चीन ने चिंता जताई है. उसके अनुसार भारत के उकसावे वाली गतिविधियों के कारण दोनों देशों के आपसी भरोसे की नींव नष्‍ट हो जाएगी और द्विपक्षीय संबंध भी कमजोर हो जाएंगे. चीन के एक विश्लेषक ने यह बात कही है. इससे पहले भारत के अधिकारियों ने बताया था कि डोकलाम जैसी घटनाओं की पुनरावृत्ति रोकने के लिए भारत, चीन, म्यामार के ट्राई- जंक्शन क्षेत्र में गश्त बढ़ाने के लिए हिमालय क्षेत्र में सैनिकों की तैनाती की गई है.  सीमा पर भारतीय सैनिकों की तैनाती में वृद्धि पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए शंघाई इंस्टीट्यूट फॉर इंटरनेशनल स्टडीज में सेंटर फॉर एशिया पैसिफिक स्टडीज के निदेशक झाओ गांचेंग ने कहा कि सीमा पर भारत के‘‘ उकसावे’’ से पारस्परिक विश्वास की नींव‘‘ ध्वस्त’’ होगी और द्विपक्षीय संबंध कमतर होंगे.

सस्ता हुआ LPG सिलेंडर, पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आया उबाल

नए वित्त वर्ष की शुरुआत में जहां एक ओर पेट्रोल और डीजल की कीमतें आम आदमी को परेशान कर रही हैं वहीं घरेलू गैस सिलेंडर के सस्ता होने से उसे थोड़ी राहत मिली है। आपको बता दें कि वित्त वर्ष 2018-19 के पहले ही दिन सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर समेत कर्मिशियल सिलेंडर की कीमतों में भी कमी आई है. सरकारी तेल कंपनियों ने रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में कमी की है। इसमें बिना सब्सिडी वाले एलपीजी (14.2 किलो) सिलेंडर की कीमत 35.50 रुपए की कटौती हुई है. वहीं, सब्सिडी वाला एलपीजी सिलेंडर 1.74 रुपए सस्‍ता हुआ है.