बलिया-गाजीपुर के बीच नये हाल्ट स्टेशन फतेहपुर अटवा का उद्घाटन

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

वाराणसी। रेल राज्य मंत्री एवं संचार राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), भारत सरकार मनोज सिन्हा ने 04 मार्च, 2018 को फतेहपुर अटवा हाल्ट स्टेशन पर आयोजित एक समारोह में छपरा-औंड़िहार रेल खण्ड पर गाजीपुर सिटी-शाहबाज कुली स्टेशनों के मध्य नये हाल्ट स्टेशन फतेहपुर अटवा का उद्घाटन किया. इस अवसर पर समारोह में विधायक डॉ. संगीता बलवंत , अलका राय, केदार नाथ सिंह, चेतनारायण सिंह एवं सम्मानित जनप्रतिनिधि गण, पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबन्धक राजीव अग्रवाल, मंडल रेल प्रबन्धक/वाराणसी एसके झा सहित अन्य वरिष्ठ रेल अधिकारी एवं क्षेत्रीय जनता उपस्थित रही. 

इस अवसर पर समारोह को सम्बोधित करते हुए रेल राज्य मंत्री एवं संचार राज्य मंत्री ने क्षेत्रीय जनता और समारोह में उपस्थित सभी को सामाजिक समरसता के पर्व होली के सुभकामनाएँ देते हुए कहा कि पूर्वोत्तर रेलवे के वाराणसी मण्डल के छपरा – औड़िहार रेल खंड पर गाजीपुर एवं शहबाजकुली स्टेशनों के माध्य नए हॉल्ट स्टेशन फतेहपुर अटवा के उद्घाटन के अवसर पर आप सभी बीच आकर मुझे बेहद प्रसन्नता हो रही है. इस कार्य का शिलान्यास मैंने 25 मई 2017 को किया था. फतेहपुर अटवा हाल्ट स्टेशन का निर्माण निर्धारित समय सीमा के अंतर्गत उत्कृष्ट ढंग से करने के लिए मैं पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक राजीव अग्रवाल एवं उनकी टीम को बधाई देता हूँ. यहाँ हॉल्ट प्रारम्भ हो जाने से कठवां मोड़, हैंसी, महेशपुर, सदिकपुर, सुसुण्डी, लखीमपुर, खालिसपुर, शक्करपुर, नोनहरा, नगवां एवं चौरहीं आदि गाँवों के लगभग 25 हजार आबादी को ट्रेन पकड़ने के लिए गाजीपुर घाट, गाजीपुर सिटी या शहबाजकुली स्टेशन नहीं जाना पड़ेगा तथा यहां पढ़ने के लिए आने वाले विद्यार्थियों को भी काफी सुविधा होगी. इस हॉल्ट स्टेशन पर मानक के अनुसार यात्री सुविधाएँ उपलब्ध करा दी गई हैं. आप सभी को पता है कि पहले मीटर गेज के समय यहां पर हॉल्ट स्टेशन था जिसे आमान परिवर्तन के दौरान समाप्त कर दिया गया था. क्षेत्रीय जनता की सुविधा के लिए हमने इसे पुनः बनाने का वादा किया था, जो आज पूरा हुआ. अभी इस हॉल्ट स्टेशन पर तीन जोड़ी गाड़ियों का ठहराव प्रदान किया गया है.
सिन्हा ने कहा कि हमारा प्रयास है कि भविष्य की आवश्यकताओं को देखते हुए भारतीय रेल की आधारभूत संरचना को सुदृढ़ किया जाय, जिसके अंतर्गत बड़े पैमाने पर आमान परिवर्तन, दोहरीकरण, नई रेल लाइन, विद्युतीकरण, कारखानों की स्थापना आदि के कार्य प्राथमिकता के आधार पर किये जा रहे हैं. पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी यह कार्य पूरी तेजी से हो रहा है. अभी कुछ हे दिनों पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों संबंधी मंत्रिमंडल समिति ने पूर्वोत्तर रेलवे के वाराणसी मंडल अंतर्गत 116. 95 किमी लम्बे भटनी – औड़िहार रेल खंड के विद्युतीकरण एवं दोहरीकरण को मंजूरी प्रदान की गई है. यह परियोजना रु 13000.09 करोड़ के लागत से वर्ष 2021-22 तक पूरा होने की सम्भावना है. औड़िहार -जौनपुर ,फेफना -इंदारा ,मऊ -शाहगंज रेल खंडों के दोहरीकरण एवं विद्युतीकरण का चल रहा है. छपरा से इलाहाबाद तक दोहरीकरण एवं विद्युतीकरण का कार्य तेजी से चल रहा है. इसमें से औड़िहार से सारनाथ तक का दोहरीकरण का कार्य पूरा हो चूका है. 

इसी प्रकार इंदरा – दोहरीघाट आमान परिवर्तन का कार्य भी तेजी से चल रहा है. औड़िहार में डेमू शेड की स्थापना के कार्य के साथ ही ताड़ीघाट – गाजीपुर -मऊ नई रेल लाइन एवं गंगा नदी पर रेल सह सड़क पल का निर्माण कार्य प्रगति पर है, जिसे रिकार्ड समय साढ़े तीन वर्षों में पूर्ण कर लिया जायेगा. उन्होंने कहा कि भारतीय रेल द्वारा देश के सभी स्टेशनों का विकास किया जा रहा है. मुख्य स्टेशनों के अतिरिक्त अब ग्रामीण स्टेशनों पर भी वाई-फाई सेवा प्रदान किये जाने का प्रबंध किया जा रहा है. विकास कार्यों के लिए रेल मंत्रालय द्वारा पर्याप्त धन की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है. इसके साथ ही मनोज सिन्हा ने उक्त हॉल्ट स्टेशन के निर्माण में अथक परिश्रम करने वाले क्षेत्रीय कार्यकर्ता धनेश्वर बिन्द को भी सम्मानित किया. 

इस अवसर पर महाप्रबंधक ,पूर्वोत्तर रेलवे राजीव अग्रवाल ने सभी का स्वागत करते हुए बताया कि इस हाॅल्ट स्टेशन के बनने से इसके आस-पास के गांवों का रेल प्रणाली से सीधा जुड़ाव होगा तथा यहां के शिक्षण संस्थानों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को ट्रेन की सुविधा उपलब्ध होगी. फतेहपुर अटवा हाॅल्ट का निर्माण रू0 58.67 लाख की अनुमानित लागत से किया गया है. यहां पर 225X 7.5 मीटर लम्बा मीडियम लेबल का प्लेटफार्म बनाया गया है, जिसकी सतह सीमेण्ट कंक्रीट की है. यात्रियों की णसुविधा के लिये टिकट बुकिंग कार्यालय के साथ ही कम लागत वाले 04 यात्री छाजन तथा पीने के पानी की सुविधा के लियेे दो हैण्ड पम्प आदि सुविधायें उपलब्ध करायी गयी है. फतेहपुर हटवा हाॅल्ट स्टेशन पर तीन जोड़ी सवारी गाड़ियों का ठहराव प्रदान किया गया है.

मंडल रेल प्रबंधक / वाराणसी एस के झा ने अतिथियों के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया तथा मुख्य जन संपर्क अधिकारी /गोरखपुर संजय यादव ने समारोह का कुशल संचालन किया.