सन सुपर-30 पाठशाला: बिहार के आनंद की राह पर चल रहे द्वाबा के आदित्य

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

सन सुपर-30 पाठशाला के माध्यम से सवार रहे मासूमों का भविष्य

वर्ष 2018 के प्रवेश परीक्षा में नवोदय विद्यालय में 33, सैनिक स्कूल में 16 तथा विद्याज्ञान में 8 छात्र सफल

अब तक 200 से अधिक छात्र पा चुके हैं सफलता

बैरिया (बलिया)। जी हां बिहार के आनंद सुपर-30 के माध्यम से युवाओं को तैयार करने में अगर देश में ख्याति अर्जित किए हैं, तो बलिया के द्वाबा के आदित्य शर्मा भी कुछ कम नहीं हैं. अलबत्ता आदित्य शर्मा मासूम बच्चों को पढ़ा कर तैयार कर नवोदय विद्यालय, सैनिक स्कूल, विद्याज्ञान, मिलिट्री स्कूल, व सीएचएस में भेज रहे हैं. वर्ष 2018 की प्रवेश परीक्षा में आदित्य शर्मा के सन सुपर-30 पाठशाला के 33 छात्र नवोदय विद्यालय, 16 छात्र सैनिक स्कूल व 8 छात्र विद्याज्ञान की परीक्षा उत्तीर्ण कर चुके हैं. इतना ही नहीं वर्ष 2011 से अब तक सन सुपर-30 पाठशाला के 200 से अधिक छात्र इस तरह की प्रवेश परीक्षाओं में उत्तीर्ण हुए हैं. सबसे खास यह भी कि इनके यहां प्रवेश पाने वाले कुल 100 छात्रों में से इनके संस्थान द्वारा आयोजित टेस्ट में सर्वश्रेष्ठ अंक पाने वाले 30 छात्रों की तैयारी नि:शुल्क कराई जाती है.

सन सुपर-30 के संचालक आदित्य शर्मा बताते हैं कि मेरे बचपन में पढ़ाई में परिवार के सामने विशेष रूप से खर्च का संकट था. जैसे तैसे तैयारी करके नवोदय विद्यालय की प्रवेश परीक्षा पास की और नवोदय विद्यालय में इंटरमीडिएट तक की पढ़ाई पूरी की. आगे की पढ़ाई के दौरान मन में बार बार यह विचार उठते थे कि आर्थिक रुप से कमजोर परिवारों के मेधावी छात्रों की मेधा तो दब कर रह जाती है. इनके लिए कुछ करना चाहिए.

पढ़ाई पूरी करने के बाद गांव आकर दो छात्रों से नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा की तैयारी शुरू कराया. रिजल्ट अच्छा आने पर मन उत्साहित हुआ. लोगों ने भी उत्साहित किया. नवोदय के साथ ही सैनिक स्कूल, विद्या ज्ञान, सीएचएस और मिलिट्री स्कूल की भी तैयारी करना शुरु कर दिया. सफलता मिलती रही. आदित्य शर्मा के साथ और भी युवक बच्चों को तैयार कराने के लिए जुड़े हैं. जिनमें अधिक नवोदय विद्यालय से ही शिक्षा ग्रहण किए हैं. छात्रों की तैयारी के बाबत आदित्य शर्मा बताते हैं कि टेस्ट में मेरिट में सर्वोच्च अंक हासिल करने वाले 30 छात्रों की तैयारी निशुल्क कराई जाती है.

उन्हें किताब, कापी मुफ्त दिया जाता है. कोई फीस नहीं ली जाती. छात्रों को पहले 1 घंटे संबंधित विषयों को पढ़ाया, समझाया जाता है. फिर 1 घंटे उसी विषय पर उनसे बातें की जाती है. फिर उसी विषय से संबंधित टेस्ट उसी दिन लिया जाता है. जिस प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराना होता है. उसके पेपर व पाठ्यक्रम हम अपने सहयोगी साथियों के साथ मिलकर खुद तैयार करते हैं. यही उनके पठन पाठन की दिनचर्या है. बच्चों के मन पर बोझ ना पड़े, इसका भी विशेष ख्याल रखते हुए उन्हें उत्साहित किया जाता है.
कुल मिलाकर क्षेत्र में सन सुपर थर्टी का रिजल्ट बेहतर है. हर पिछले साल से बेहतर रिजल्ट अगले साल आता जा रहा है. क्षेत्र के लोग भी इस रिजल्ट से प्रभावित हैं और कहते हैं कि बिहार का आनंद तो तैयार युवाओं की तैयारी कराते हैं. यह तो मासूम बच्चों को तैयार करा रहे हैं. जो कठिन है.