विद्या मंदिरों मे केवल किताबी ज्ञान देकर उन्हें मशीन नहीं बल्कि देशभक्त इंसान बनाया जाता है

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

भोजापुर में सांसद भरत सिंह ने रखी सरस्वती विद्या मंदिर की आधारशिला

बैरिया (बलिया)। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की देखरेख में चलने वाली सरस्वती विद्या मंदिरों में छात्रों के सर्वांगीण विकास पर विशेष ध्यान दिया जाता है, केवल किताबी ज्ञान देकर उन्हें मशीन नहीं बल्कि देशभक्त इंसान बनाया जाता है. जो पूरे जीवन परिवार के साथ-साथ समाज व देश के हितों के लिए कार्य करता है. आज के प्रतियोगी परीक्षाओं में भी सरस्वती विद्या मंदिरों के बच्चे सबसे अव्वल रहते हैं.

चाहे आईआईटी हो, आईआईएम हो या आईएएस की परीक्षा सभी जगह इन विद्यालयों के पढ़े बच्चे अपनी प्रतिष्ठापरक उपस्थिति दर्ज कराने में अन्य महंगे विद्यालयों के आगे हैं.
यह उद्गार भाजपा सांसद भरत सिंह के हैं, जो शुक्रवार को बैरिया के भोजापुर में नागाजी सरस्वती विद्या मंदिर का आधारशिला रखने के बाद बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे. सांसद ने कहा कि नागाजी सरस्वती विद्या मंदिर की स्थापना से इस क्षेत्र के बच्चों को समुचित पढ़ाई और संस्कारयुक्त वातावरण का अवसर प्राप्त होगा. इस विद्यालय के लिए जो भी संभव होगा मैं करने को तैयार हूं. उन्होंने प्रदेश सरकार व भारत सरकार की प्रशंसा करते हुए उनके उपलब्धियों पर भी विस्तारपूर्वक प्रकाश डाला.


कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के गोरक्ष प्रांत के प्रांत प्रचारक मुकेश विनायक खंडेकर ने अपने संबोधन में कहा कि 1952 में संघ ने विद्या मंदिरों की स्थापना शुरू की थी. आज पूरे देश में विद्या मंदिरों के माध्यम से बच्चों को देशभक्त व सांस्कारिक मानव बनाने के कार्य में लगे हुए हैं. अंग्रेजी माध्यम के विद्यालयों के सापेक्ष में हिंदी माध्यम से इन विद्या मंदिरों में पढ़ने वाले बच्चे जीवन के हर क्षेत्र में अधिक सफल हैं. उन्होंने बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ, स्वच्छता मिशन, पर्यावरण संरक्षण सहित कई समस्याओं पर विस्तारपूर्वक प्रकाश डालते हुए कहा कि इसके लिए सरकारी आयोजन किए जाते हैं, यह दुख की बात है. हम सब का दायित्व है कि इस कार्य में हाथ बटाएं.
कार्यक्रम के अध्यक्ष विधायक सुरेंद्र सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि आरएसएस द्वारा संचालित विद्या मंदिर बच्चों को भारतीय संस्कार देते हैं. यहां का पढ़ा बच्चा अपने जीवन में सभी दायित्वों का सफलतापूर्वक निर्वहन करता है. माता-पिता, गुरु व देश के प्रति हमेशा संवेदनशील रहता है.

भोजापुर में नागाजी सरस्वती विद्या मंदिर की स्थापना यहां के बच्चों के विकास के लिए मील का पत्थर साबित होगी. इस संस्था के विकास के लिए मैं हरसंभव प्रयास करूंगा.
कार्यक्रम को जिला सर संघचालक भृगुनाथ जी, प्रबंधक प्रदीप श्रीवास्तव, विभाग प्रचारक सुरजीत सिंह, आत्मानंद सिंह सहित दर्जनों लोगों ने संबोधित किया. कार्यक्रम की अध्यक्षा विधायक सुरेंद्र सिंह व संचालन राजेंद्र पांडेय ने किया. कार्यक्रम में भाजपा नेता नागेंद्र पांडेय, अमिताभ उपाध्याय, अनिल सिंह, अभय सिंह, किसान मोर्चा के संजय सिंह, अनिल पांडेय सहित संघ व भाजपा के दर्जनों वरिष्ठ लोगों ने अतिथियों को फूलों का गुच्छा देकर स्वागत किया. बलिया से आए नागाजी सरस्वती शिशु मंदिर, नागाजी सरस्वती विद्या मंदिर व नागाजी बालिका विद्या मंदिर के छात्र-छात्राओं ने मनोहारी सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत की.