कड़ी चुनौती के बीच सकुशल सम्पन्न हुई हिंदी-गणित की परीक्षा

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

डीएम-एसपी ने नकल कराने वालों को दौड़ाया

एडीएम-एएसपी की रही रसड़ा क्षेत्र में नजर 

बलिया। शुक्रवार को प्रथम व दूसरी पाली में हिंदी व गणित की मुख्य परीक्षा होने के नाते नकल माफियाओं पर लगाम कसने के लिए प्रशासन के सामने कड़ी चुनौती थी. डीएम के नेतृत्व में काम कर रहे समस्त एसडीएम, सीओ समेत अन्य प्रमुख अधिकारियों की चुस्ती-फुर्ती ने इस चुनौती को भी सफलतापूर्वक अंजाम दिया. खुद जिलाधिकारी सुरेंद्र विक्रम व एसपी अनिल कुमार भी दल बल के साथ नगरा भीमपुरा क्षेत्रों में पूरी परीक्षा के दौरान दौड़ते रहे. इस दौरान जिलाधिकारी ने आधा दर्जन ऐसे छात्रों को पकड़ा जिनके प्रवेश पत्र पर लिखी जन्मतिथि पहचान पत्र से मिलान नहीं हो पाई. इसके अलावा गोरखपुर निवासी एक परीक्षार्थी दूसरी बार परीक्षा देते पकड़ा गया. जिलाधिकारी ने इन सभी पर आवश्यक कार्यवाही का निर्देश दिया.

शुक्रवार को पहली पाली में हाई स्कूल की अंग्रेजी तथा दूसरी पाली में इंटरमीडिएट की गणित विषय की परीक्षा थी. परीक्षा को लेकर नकल माफिया भी पूरी तैयारी में थे. लेकिन जिलाधिकारी की कई टीमें मैदान में उतर गई. करीब हर संवेदनशील सेंटरों की गतिविधि पर नजर रखी गई. कुछ पर अधिकारी गए तो कुछ पर फोन से शुचिता की जानकारी ली जा रही थी.

जिलाधिकारी सबसे पहले नवीन इंटर कॉलेज इसारी सलेमपुर पर पहुंचे. दो दिन पहले वहां सीसीटीवी कैमरा नहीं लगने पर डीएम ने नाराजगी जताई थी. शुक्रवार को सभी कैमरे लगे मिले. वहां से अंजनी कॉन्वेंट इंटर कॉलेज गोठाई व शाहबान मेमोरियल इंटर कॉलेज नगरा पर गए. वहां सुबह 7 बजे के बाद के समय से ही रिकार्ड सीसीटीवी फुटेज की बकायदा जांच कर परीक्षा की शुचिता को देखा. इसके बाद भीमपुरा क्षेत्र में निकले जिलाधिकारी को कई ऐसे मामले दिखे, जिनमें पहचान पत्र व प्रवेश पत्र पर अलग-अलग जन्मतिथि थी. राम भवन इंटर कॉलेज सतहवा पर एक परीक्षार्थी दूसरी बार परीक्षा देते हुए पकड़ा गया. डीएम ने उससे कड़ी पूछताछ की. उन्होंने तुरंत शिक्षा विभाग के अधिकारियों को इस से अवगत कराते हुए सभी पर जरूरी कार्रवाई करने को कहा.

डीएम-एसपी ने दौड़ाया तो नहर में कूदे नकल कराने वाले

डीएम सुरेंद्र विक्रम व पुलिस कप्तान अनिल कुमार का पूरा ध्यान नगरा व भीमपुरा क्षेत्र की तरफ रहा. इस दौरान भीमपुरा क्षेत्र के राम भवन इंटर कॉलेज सतहवा के सौ मीटर के एरिया में कुछ नकल कराने वाले मंडरा रहे थे. इस पर जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने तत्काल गाड़ी रोककर सब को दौड़ाया. इस दौरान कुछ अराजक खुद को पुलिस से घिरते हुए देख नहर में कूद गए और उस पार जाकर भाग खड़े हुए. जिलाधिकारी ने स्कूल के केंद्र व्यवस्थापक को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि प्रतिबंधित एरिया में किसी प्रकार की भीड़-भाड़ हो तो तत्काल पुलिस को खबर करें. वहां ड्यूटी पर लगे सिपाहियों को भी इस संबंध में कड़े निर्देश दिए.

चकफूल इंटर कालेज में अंग्रेजी की परीक्षा में अनुचित साधन का प्रयोग करने पर एक परीक्षार्थी को बाहर किया गया. इंटर कालेज मुड़ियारी में नकल रोकने में नाकाम एक कक्ष निरीक्षक को कार्यमुक्त किया गया. रंजीत सिंह इंटर कालेज मिड्ढ़ा पर जेनरेटर व इंवर्टर नहीं होने के कारण लाईट जाने पर कुछ देर के लिए सीसीटीवी कैमरा बंद हो जा रहा है. कड़ी चेतावनी देते हुए इस समस्या को तत्काल दूर करने का निर्देश दिया गया है. श्रीनाथ बाबा इंटर कालेज जाम रसड़ा पर भी सचल दस्ते की एक टीम गयी तो वहां कई कमियां मिली. ब्लैक बोर्ड पर कोई पुताई नहीं हुई थी. कई ऐसे परीक्षार्थी हैं जिनके मिसिंग फोटो होने के बावजूद सम्बन्धित विद्यालय के प्रधानाचार्य द्वारा प्रमाणित किया गया है. जब सम्बन्धित प्रधानाचार्य से बात की गयी तो उन्होंने मुहर को लेकर ही संदेहास्पद जवाब दिए. केंद्र व्यवस्थापक को इन सभी कमियों को तत्काल दूर कर अवगत कराने को कहा गया.

एडीएम-एएसपी की रही रसड़ा क्षेत्र में नजर

अपर जिलाधिकारी मनोज कुमार सिंघल व अपर पुलिस अधीक्षक विजय पाल सिंह ने रसड़ा क्षेत्र के आधा दर्जन केंद्रों का जायजा लिया. क्षेत्र के जमीनिया, प्रधानपुर, मिर्जापुर के अलावा श्रीनाथ बाबा इंटर कालेज रसड़ा पर उड़न दस्ता टीम के साथ पहुँचे एडीएम ने तो बकायदा उत्तर पुस्तिकाओं का मिलान भी किया. इस दौरान एक केंद्र पर उत्तर पुस्तिकाओं का सही-सही अंकन नहीं मिलने पर वहां के केंद्र व्यवस्थापक को कड़ी फटकार भी लगाई. चेतावनी दी कि आगे से ऐसा पाया गया तो नकल की गतिविधियों में सम्मिलित मानते हुए बड़ी कार्रवाई होगी.
खुफिया इकाई भी सक्रिय

बोर्ड परीक्षा की शुचिता को बनाए रखने के लिए प्रशासन हर स्तर से प्रयास कर रहा है. अधिकारियों की टीम क्षेत्र में गतिशील तो है ही, इसके साथ ही अंदर खाने में क्या हो रहा है इसकी जानकारी के लिए खुफिया तंत्र को भी सक्रिय कर दिया गया है. ऐसे में नकल माफियाओं पर नकेल कसने के लिए अब खुफिया तंत्र भी मैदान में है.

दो दिन के अंदर फर्नीचर नहीं तो आजीवन डिबार होगा केंद्र

रेवती क्षेत्र के ज्ञांती देवी इंटर कालेज गायघाट पर जमीन पर परीक्षा देने की शिकायत को प्रशासन ने गम्भीरता से लिया है. कड़ा रूख अख्तियार करते हुए केंद्र प्रभारी को दो दिन के अंदर फर्नीचर की उपलब्धता के निर्देश दिये गये हैं. जिलाधिकारी ने चेताया है कि अगर दो दिन बाद ऐसी स्थिति दिखी तो इस केंद्र को आजीवन डिबार कर दिया जाएगा.