दूसरे दिन भी चुस्त- दुरुस्त व्यवस्था, नकल माफियाओं के हौसले पस्त

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

आधा दर्जन स्कूलों पर हुई बड़ी कार्रवाई

बलिया। शासन सत्ता का नकलविहीन परीक्षा कराने का जो इरादा था, दिन प्रतिदिन सफल होता दिख रहा है. दूसरे दिन तो आधा दर्जन से ज्यादा स्कूलों पर कार्रवाई की गाज गिर गई. पहली पाली की परीक्षा में एक मुन्ना भाई पकड़ा गया. दो केंद्रों की मान्यता रद्द करने व दो केंद्र व्यवस्थापकों को आजीवन डिबार करने की संस्तुति की गई.

जिलाधिकारी सुरेंद्र विक्रम व उनके नेतृत्व में निकली दर्जनों टीम की हनक परीक्षा में इस कदर रही कि नकल माफियाओं का हौसला पूरी तरह पस्त दिखा. जिस सेंटर को नकल के लिए चर्चित माना जाता है, वहां भी किसी राजकीय इंटर कालेज जैसी शुचिता देखने को मिली.

सुबह की पाली में ही प्रशासन की शुरुआत धमाकेदार रही. गांधी इंटर कालेज चिलकहर पर एक मुन्ना भाई पकड़ा गया. जिसे पुलिस अपने साथ लेती गई. जंगली बाबा इंटर कालेज की व्यवस्था गड़बड़ होने तथा आदर्श इंटर कालेज सीवान कला पर पर्याप्त फर्नीचर की व्यवस्था नहीं करने पर दोनों केंद्र व्यवस्थापकों को आजीवन डिबार करने की संस्तुति जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा की गई. सचल दल व अन्य अधिकारियों की जांच में सत्येंद्र इंटर कालेज मझौवां बेल्थरारोड पर अभी भी 89 कमरों मे सीसीटीवी कैमरा नही लगा मिला. इस पर विद्यालय की मान्यता समाप्ति की संस्तुति की गई. रसड़ा क्षेत्र के महर्षि गालु दास इंटर कालेज शाह मुहम्मदपुर पर भी कमियां मिलने पर तत्काल वहां के केंद्र व्यवस्थापक को बदला गया. साथ वहां की मान्यता प्रत्याहरण की संस्तुति की गई.
जांच को भेजी स्पेशल टीम

स्वतंत्रता सेनानी इंटर कालेज बनकटा पर मिल रही शिकायत को गम्भीरता से लेते हुए एक स्पेशल टीम जांच के लिए भेजी गई. जांच के दौरान हालाकिं वहां गेट पर ज्यादा भीड़ होने की ही जानकारी मिली. केंद्र व्यवस्थापक को जरूरी निर्देश टीम ने दिया.
उत्तर पुस्तिका का कराया सत्यापन, कई केंद्रों को दी गई चेतावनी

परीक्षा को शुचिता बनाए रखने के लिए प्रशासन हर प्रकार के हथकंडे को अपना रहा है. बुधवार को अचानक बोर्ड परीक्षा में लगे अधिकारियों के साथ सभी जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट को उत्तर पुस्तिकाओं के सत्यापन के निर्देश दिए गए. सत्यापन में कुछ एक जगह ठीक ढंग से अंकन नही पाया गया, वहा कड़ी चेतावनी दी गई. जिलाधिकारी ने सभी केंद्र व्यवस्थापक को चेतावनी दी है कि उत्तर पुस्तिकाओं का अंकन व लेखा जोखा एकदम सही ढंग से रखा जाए. आगे से ऐसा नहीं हुआ तो बड़ी कार्रवाई के लिए तैयार रहेंगे.
अधिकारियों में दिख रहा बेहतर तालमेल

परीक्षा को सकुशल संपन्न कराने के लिए लगाए गए अधिकारियों में भी गजब का तालमेल बना हुआ है. परीक्षा में व्यवस्था को तत्काल सुदृढ़ करने के लिए प्रशासन द्वारा सोशल मीडिया का भी बखूबी इस्तेमाल किया जा रहा है. किस सेंटर पर क्या कमी है, इसको तत्काल अवगत कराते हुए समय से पहले ही ठीक भी कर लिया जा रहा है. जिलाधिकारी के द्वारा बनाई गई टीम लगातार केंद्रों पर भ्रमण करती रही. अगर कहीं कक्ष निरीक्षक, फर्नीचर आदि जैसी कमी मिली तो उसको तत्काल जिम्मेदार अधिकारी को अवगत कराते हुए दूर किया जाता रहा. कुल मिलाकर अधिकारियों द्वारा बेहतर तालमेल बनाकर किए जाने वाले काम की देन रही कि दूसरे दिन भी परीक्षा पूरी शुचिता के साथ संपन्न हुई.