विद्युत सुविधाओं को लेकर जिलाधिकारी ने की विद्युत विभाग की बैठक

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

मोबाइल एप्स के माध्यम से दिए जाएंगे कनेक्शन

बलिया। जिले में बिजली से जुड़ी सुविधाओं को लेकर जिलाधिकारी सुरेंद्र विक्रम ने विद्युत विभाग के समस्त अधिकारियों के साथ बैठक की. उन्होंने हर गांवों में प्रकाश व्यवस्था सुनिश्चित करने, सौभाग्य योजना के तहत घर-घर कनेक्शन देने व लाइनलाॅस की समस्या को खत्म करने के साथ बकाया वसूली के सम्बन्ध में निर्देश दिए.
जिलाधिकारी ने सौभाग्य योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि इसके तहत कनेक्शन दे. चूंकि अब मोबाइल एप्लीकेशन के जरिये ही कनेक्शन देना है, लिहाजा जिलाधिकारी ने सभी जेई को निर्देश दिया कि मोबाइल एप्स डाउनलोड कर उसकी प्रक्रिया समझ लें. 24 जनवरी को लगने वाले विशेष कैम्प में इस एप्स के द्वारा ज्यादा से ज्यादा कनेक्शन लोगों को दें. अधिशासी अभियंता हरिशंकर को निर्देश दिया कि हर सब स्टेशन वार अवर अभियंता को 31 जनवरी का लक्ष्य निर्धारित अधिक से अधिक कनेक्शन देने के कड़े निर्देश जारी किये जाएं. सभी एसडीओ अपने क्षेत्र में इस कार्य का लगातार पर्यवेक्षण करेंगे.
जिलाधिकारी के पूछे जाने पर बिजली विभाग के अधिकारियों ने बेल्थरा में स्टोर के लिए जमीन की जरूरत बताई. निर्माणाधीन या आगे बनने वाले सब स्टेशनों की प्रगति के बारे में भी उन्होंने पूछताछ की. सिंचाई की समस्या के निदान के लिए जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि ट्यूबेल के ट्रांसफार्मर के घरों की लाईट को अलग कर दिया जाए, ताकि लो-वोल्टेज से ट्यूबेल संचालन में बाधा न आए. जिलाधिकारी ने कहा कि ऐसे मजरे जहां विद्युत संसाधनों द्वारा बिजली पहुंचानी सम्भव नहीं है ऐसे जगहों पर सोलर के माध्यम से प्रकाश व्यवस्था सुनिश्चित किया जाएगा. नेडा के अधिकारी से नौरंगा में लगाये जा रहे सोलर पैनलों की प्रगति जानी.

बैठक में अंत मेें जिलाधिकारी ने सभी को साफ निर्देश दिए कि ढ़ीले तारों या खम्भों को ठीक रखें. यदि विभागीय कमी से कोई दुर्घटना होगी तो जिम्मेदारों की ही जवाबदेही तय होगी. लाईनमैन के प्रोटेक्शन के लिए पर्याप्त कीट रहे. बिना सेफ्टी के कोई भी लाईनमैन पाल पर न चढ़े.

अवैध वसूली की शिकायत मिली तो सीधे एफआईआर

सौभाग्य योजना की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि कनेक्शन पूरी तरह निःशुल्क है. इसका व्यापक प्रचार प्रसार सभी जेई अपने क्षेत्र में करें. चेताया कि अगर किसी भी स्तर पर कनेक्शन के नाम पर पैसे की वसूली की शिकायत मिली तो ऐसे लोगों को चिन्हित कर पहले एफआईआर दर्ज कराएं. उन्होंने बताया कि बीपीएल परिवार के लिए पूरी तरह कनेक्शन निःशुल्क है. गैर बीपीएल को भी कनेक्शन निःशुल्क ही दिया जाएगा. लेकिन प्रति महीने पचास रूपये की दर से दस महीने तक कुल पांच सौ रूपये चार्ज किये जाएंगे.