जहां अब तक नहीं हुआ विकास वहां भी पहुँचेगी विकास की किरण: डीएम

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

जनचौपाल में डीएम ने सुनी समस्या

बलिया। जिलाधिकारी सुरेंद्र विक्रम ने हनुमानगंज विकास खंड के पांडेयपुर गांव में चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्याओं को सुना. उन्होंने पूरे गांव में भ्रमण कर प्रधानमंत्री आवास, शौचालय व अन्य कार्यों का स्थलीय सत्यापन भी किया. चौपाल में विकास एवं कल्याणकारी सेक्टर से जुड़े आधा दर्जन जिला स्तरीय अधिकारी भी मौजूद रहकर जनता की समस्याओं को सुना.

चौपाल में जिलाधिकारी ने कहा कि विकास की किरण से कोई गांव या मजरा नही छूटेगा. गांव में अब तक पेंशन से अगर कोई वंचित हैं उनके भी फार्म आदि भरवाकर लाभ दिलाया जाएगा. समाज कल्याण अधिकारी को इसकी जिम्मेदारी सौंपी. जिला पूर्ति अधिकारी ने पात्र गृहस्थी के लाभार्थियों का नाम पढ़कर सुनाया. कहा कि अगर कोई पात्र छूटा हो तो उसे भी शामिल किया जाएगा. बीडीओ राजेसग यादव ने विकास से जुड़ी योजनाओं की जानकारी दी और कहा कि हर पात्र को लाभ दिया जाएगा.

गांव में भ्रमण कर देखा ‘क्या है कमी’

चौपाल से पहले जिलाधिकारी ने पूरे गांव का भ्रमण किया. इस दौरान राजस्व ग्राम मलिकपुरा में बिजली न होने की समस्या पर गांव वालों को आश्वस्त किया तत्काल यहां विद्युतीकरण का कार्य शुरू होगा. इसके लिए विभाग को कड़े दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे. शहर से इतना नजदीक होने के बावजूद अब तक यहां विद्युतीकरण का कार्य नहीं होना सोचनीय है. गांव में जल निकासी की समस्या दिखने पर कहा कि जहां हैंडपंप है वहां मनरेगा से नाली बनाई जाए तथा पंचायती राज विभाग पर्याप्त मात्रा में सोख्ते का निर्माण कराए. निश्चित रूप से विकास के मामले में पिछड़े मजरे के लोग जिलाधिकारी को अपने बीच पाकर काफी खुश दिखे.

जिलाधिकारी ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बनाए जा रहे सभी निर्माणाधीन आवासों का भी जायजा लिया. साथ ही शौचालय के लाभार्थियों से बातचीत कर शौचालय का प्रयोग करने के लिए प्रेरित किया. इस बात पर जोर दिया कि गांव के हर परिवार के घर शौचालय हो. खुले में शौच कत्तई ना करने जाएं. खुले में शौच से होने वाली बीमारियों से भी अवगत कराया. गांव को जोड़ने वाली कोई सड़क नहीं होने पर एक सड़क का इस्टीमेट बनवाने के लिए ब्लॉक की तकनीकी टीम को निर्देशित किया.